बड़े उलटफेर के साथ रोम चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंचे भारत के सुमित नागल

सुमित नागल वर्तमान में भारत के सर्वोच्च सिंगल्स रैंकिंग प्राप्त टेनिस खिलाड़ी हैं।
सुमित नागल वर्तमान में भारत के सर्वोच्च सिंगल्स रैंकिंग प्राप्त टेनिस खिलाड़ी हैं।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने इटली में खेली जा रही रोम चैंलेंजर ATP प्रतियोगिता के दूसरे दौर में जगह बना ली है। क्वालीफ़ायर के जरिए मुख्य ड्रॉ में प्रवेश पाने वाले सुमित ने प्रतियोगिता के पहले दौर में बड़ा उलटफेर कर चौथी सीड इटली के ही फ्रांसेस्को मास्तरेली को 6-2, 6-4 से हराया ।

एटीपी रैंकिंग में 172वें नंबर पर काबिज 20 वर्षीय फ्रांसेस्को को विश्व नंबर 347 सुमित के खिलाफ जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन 25 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल की। सुमित ने पहले सेट में तीन बार विरोधी खिलाड़ी की सर्विस ब्रेक की और दूसरे सेट में 1 बार सर्विस ब्रेक करने में कामयाब रहे।

दूसरे दौर में सुमित का मुकाबला इटली के फॉस्टो टोबाको से होगा। विश्व नंबर 495 टोबाको ने पहले दौर में बुल्गारिया के एड्रियन एंड्रीव के खिलाफ वॉकओवर हासिल किया। टोबाको मैच के पहले सेट में 3-0 से आगे थे जब एंड्रीव चोट के कारण मुकाबले से हट गए। कागजों पर सुमित टोबाको से मजबूत दिख रहे हैं लेकिन उनके लिए दूसरे दौर की चुनौती काफी मुश्किल होगी।

सुमित नागल ने साल 2015 में विम्बल्डन का बालक वर्ग का डबल्स टाइटल जीता था और इसी के बाद सुर्खियों में आए थे। 2017 में सुमित ने बेंगलुरु में अपने करियर का पहला एटीपी चैलेंजर खिताब जीता था। साल 2018 के बाद से ही सुमित लगातार भारत की डेविस कप टीम के सदस्य रहे हैं। सुमित वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले पुरुष खिलाड़ी हैं।

टेनिस प्रतियोगिताओं में एटीपी की ओर से ATP Tour के अंतर्गत आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताएं टॉप टियर की होती हैं। इसके बाद ATP चैलेंजर टूर्नामेंट आते हैं। चैलेंजर टूर्नामेंट के जरिए निचली रैंकिंग वाले खिलाड़ी रैंकिंग प्वाइंट अर्जित कर ATP Tour के टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश करने का प्रयास करते हैं।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now