Australian Open : सितसिपास को हराकर 10वीं बार चैंपियन बने जोकोविच, वापस पाई विश्व नंबर 1 रैंकिंग

ऑस्ट्रेलियन ओपन की ट्रॉफी थामे नोवाक जोकोविच।
ऑस्ट्रेलियन ओपन की ट्रॉफी थामे नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया है। चौथी सीड जोकोविच ने मेलबर्न में खेले गए फाइनल में तीसरी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 7-6, 7-6 से मात दी। यह जोकोविच के करियर का 10वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है और एक रिकॉर्ड भी है। जोकोविच इस जीत के साथ एक बार फिर एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 खिलाड़ी बन जाएंगे। यही नहीं, इस जीत के साथ जोकोविच ने सर्वाधिक पुरुष सिंगल्स ग्रैंड स्लैम का राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है।

मैच में सितसिपास ने जोकोविच को कड़ी टक्कर दी और तीनों सेटों में सर्बियाई खिलाड़ी को परेशान किया। पहले सेट में जीत के बाद जोकोविच को दूसरे सेट में सितसिपास ने एक मौके पर पीछे भी छोड़ दिया। सेट टाईब्रेक में गया जहां जोकोविच का अनुभव काम आया। तीसरे सेट में भी दोनों के बीच कड़ा मुकाबला दिखा। आखिरकार जोकोविच ने टाईब्रेक में तीसरा सेट जीता।

जीत के बाद जोकोविच अपने बॉक्स में गए और भावुक होकर रोने लगे। उन्होंने अपनी टीम, अपने परिवार को गले लगाया। 35 साल के जोकोविच ने इस पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ एक सेट गंवाया और वह भी दूसरे दौर में। ओपन एरा में जोकोविच इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने कोई भी ग्रैंड स्लैम 10 बार जीता हो। जोकोविच ने सबसे पहले साल 2008 में फ्रांस के जो-विलफ्रेड सोंगा को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था।

उसके बाद 2011, 2012, 2013, 2015, 2016, 2019, 2020, 2021 में विजेता बने। पिछले साल भी नोवाक खिताब के प्रबल दावेदार थे लेकिन कोविड-19 वैक्सीन न लगवाने के कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया से डिपोर्ट कर दिया गया था। ऐसे में फैंस इस खिताब को ऑस्ट्रेलियाई सरकार के नियमों के खिलाफ जोकोविच का करारा जवाब भी बता रहे हैं।

वहीं 24 साल के सितसिपास के करियर का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था। इससे पहले साल 2021 में वह फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे थे लेकिन वहां भी जोकोविच ने ही उन्हें मात दी थी। सितसिपास ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल खेलने वाले पहले ग्रीक खिलाड़ी हैं।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now