Australian Open : 13 साल के करियर में पहली बार ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंची लिनेट, पांचवी सीड सबालेंका से होगा सामना

लिनेट के करियर का ये 30वां ग्रैंड स्लैम मुख्य ड्रॉ है।
लिनेट के करियर का ये 30वां ग्रैंड स्लैम मुख्य ड्रॉ है

पोलैंड की 30 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी माग्दा लिनेट ने इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला सिंगल्स सेमीफाइनल में जगह बना ली है। विश्व नंबर 46 लिनेट ने पूर्व विश्व नंबर 1 कैरोलीना प्लिसकोवा को क्वार्टर-फाइनल में मात देकर अपने करियर में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम-4 में पहुंचने में कामयाबी हासिल की है। लिनेट ने सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से जीत दर्ज की।

ओपन ऐरा में लिनेट तीसरी पोलिश महिला हैं जो ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची हैं। उनसे पहले पूर्व विश्व नंबर 2 एगनिएस्का राडवांस्का और मौजूदा विश्व नंबर 1 ईगा स्वियातेक यह कारनामा कर चुकी हैं। लिनेट अभी तक इस टूर्नामेंट में जबरदस्त रही हैं और लगातार चार राउंड में अपने से ऊंची और वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों को हराकर बाहर कर चुकी हैं। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला पांचवी सीड आर्यना सबालेंका से होगा।

बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने चौथे और आखिरी क्वार्टर-फाइनल में क्रोएशिया की डॉना वेचिक को हराया। सबालेंका ने सीधे सेटों में 6-3, 6-2 से जीत दर्ज की और अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनलिस्ट बनीं। सबालेंका इससे पहले कभी भी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई थीं। लेकिन सबालेंका के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल होगी क्योंकि लिनेट ने पिछले चार मुकाबलों में ऊंची रैंकिंग के खिलाड़ियों को मात दी है। सबालेंका ने अपने करियर में आज तक एक भी ग्रैंड स्लैम फाइनल नहीं खेला है ऐसे में लिनेट को हराकर उनके पास इतिहास बनाने का अवसर है।

इसके साथ ही साल के पहले ग्रैंड स्लैम में महिला सेमीफाइनल मुकाबले तय हैं। अंतिम-4 में पहुंची सभी खिलाड़ियों में से केवल विक्टोरिया अजारेंका हैं जो पहले ऑस्ट्रेलियन ओपन में सेमीफाइनल खेल चुकी हैं। 2012 और 2013 में यहां चैंपियन रहीं अजारेंका का सामना पहले सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की ऐलिना रिबाकिना से होगा जो पिछले साल विम्बल्डन चैंपियन बनी थीं। दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 26 जनवरी को खेले जाएंगे।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now