378वें हफ्ते नंबर 1 बनने के साथ जोकोविच ने तोड़ा स्टेफी ग्राफ का रिकॉर्ड, बने सर्वोच्च टेनिस खिलाड़ी

नोवाक जोकोविच सबसे ज्यादा समय नंबर 1 बने रहने वाले टेनिस खिलाड़ी हैं।
नोवाक जोकोविच सबसे ज्यादा समय नंबर 1 बने रहने वाले टेनिस खिलाड़ी हैं

सर्बिया के नोवाक जोकोविच टेनिस इतिहास में खिलाड़ियों की रैंकिंग में सर्वोच्च पर बने रहने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। एटीपी रैंकिंग में जोकोविच ने इस सोमवार को अपना 378वां हफ्ता शुरु किया है और इसके साथ ही उन्होंने स्टेफी ग्राफ का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 22 महिला सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीत चुकी स्टेफी ग्राफ WTA रैंकिंग में कुल 377 हफ्ते नंबर 1 रही थीं और अब जोकोविच ने इस रिकॉर्ड को तोड़ रैंकिंग के मामले में सबसे सफल खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल कर लिया है।

जोकोविच के नाम एटीपी रैंकिंग में सर्वाधिक हफ्तों तक टॉप पर रहने का रिकॉर्ड पहले से ही था और अब वह पुरुष और महिला, दोनों में से किसी भी वर्ग में सर्वोच्च खिलाड़ी बन चुके हैं। जोकोविच ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना 22वां सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतकर राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी की थी और एटीपी रैंकिंग में एक बार फिर नंबर 1 बने थे।

जोकोविच हाल ही में अपना 10वां ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम नंबर 1 पर दोबारा आए थे।
जोकोविच हाल ही में अपना 10वां ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम नंबर 1 पर दोबारा आए थे।

पुरुष टेनिस की बात करें तो जोकोविच के 378 हफ्तों के बाद दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर हैं जो अपने करियर में कुल 310 हफ्तों तक नंबर 1 रहे। फेडरर के नाम लगातार 237 हफ्तों तक नंबर 1 बने रहने का रिकॉर्ड है जबकि जोकोविच लगातार 122 हफ्तों तक टॉप पर रह चुके हैं। वहीं अमेरिका के पीट सैम्प्रास 286 हफ्तों के साथ नंबर 3 पर हैं। साल 1974 में पहली बार एटीपी रैंकिंग की शुरुआत की गई थी और तब से लेकर आज तक कुल 28 अलग-अलग खिलाड़ी रैंकिंग में टॉप पर रहे हैं। जोकोविच पहली बार 4 जुलाई 2011 को नंबर 1 बने थे।

ओवरऑल बात करें तो जोकोविच के बाद स्टेफी ग्राफ (377), मार्टिना नवरातिलोवा (332), सेरेना विलियम्स (319) हैं। पांचवे स्थान पर रॉजर फेडरर आते हैं। नोवाक जोकोविच फिलहाल काफी अच्छे फॉर्म में हैं और माना जा रहा है कि इस साल वह पुरुष सिंगल्स में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड नडाल को पछाड़ते हुए अपने नाम कर सकते हैं। जोकोविच इस हफ्ते दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

App download animated image Get the free App now