Create
Notifications

बिली जीन कप : विश्व नंबर 1 ईगा ने  पोलैंड को पहली बार फाइनल दौर में पहुंचाया, चेक रिपब्लिक से हारा ब्रिटेन

ईगा स्वियातेक ने इस सीजन अब लगातार 18 मुकाबले जीत लिए हैं।
ईगा स्वियातेक ने इस सीजन अब लगातार 18 मुकाबले जीत लिए हैं।
reaction-emoji
Hemlata Pandey
visit

पोलैंड की महिला टेनिस टीम ने इतिहास में पहली बार बिली जीन किंग कप के क्वालीफाइंग दौर में जीत दर्ज कर फाइनल दौर में प्रवेश कर लिया है। महिला टेनिस टीमों की सबसे बड़ी प्रतियोगिता बिली जीन कप के क्वालीफाइंग राउंड में पोलैंड ने रोमानिया को 4-0 से हराया और इसमें से 2 मुकाबले स्वियातेक ने जीते।

Make that 19 wins in a row 🤟The moment @iga_swiatek secured the tie for @pzt_tenis #BJKCup https://t.co/nldHXgm7LJ

पहले दिन स्वियातेक ने रोमानिया की मिहाएला बुजारनेस्कू को हराया था, और दूसरे दिन आंद्रेया प्रिसाकाइरू को रिवर्स सिंगल्स में हराते हुए पोलैंड की जीत पक्की की। पिछले महीने विश्व नंबर 1 बनी स्वियातेक के लिए इस सीजन की ये लगातार 19वीं जीत है।उनकी हमवतन माग्दा लिनेट ने रोमानिया की आइरिना बेगु को हराकर पोलैंड की बढ़त 2-0 कर दी थी।

कजाकिस्तान ने किया क्वालीफाई

Kazakhstan advance! 🇰🇿Elena Rybakina secures a 3-0 victory for Kazakhstan who are off to the finals!#BJKCup | @ktf_kz https://t.co/ZNH2eO5Wra

पोलैंड के अलावा कजाकिस्तान की टीम ने नवंबर में होने वाले फाइनल दौर के लिए क्वालीफाई कर लिया है। कजाकिस्तान ने जर्मनी को 3-0 से हराकर ये मुकाम हासिल किया। क्वालिफिकेशन के पहले दिन 2-0 से कजाकिस्तान की टीम पहले ही आगे हो गई थी। दूसरे दिन एलिना रिबाकिना ने पहले रिवर्स सिंगल्स में पूर्व विश्व नंबर 1 जर्मनी की एंजेलिक कर्बर को 4-6, 6-3, 7-5 से हराकर कजाकिस्तान को फाइनल दौर में पहुंचाया।

इंग्लैंड और चेक रिपब्लिक के मुकाबले में चेक रिपब्लिक ने 3-2 से जीत कर फाइनल दौर में जगह बनाई। पहले दिन दोनों टीमों ने 1-1 मैच जीता था। दूसरे दिन रिवर्स सिंगल्स में एम्मा रदुकानू को हार का सामना करना पड़ा जबकि दूसरे रिवर्स सिंगल में इंग्लैंड की हैरियट डार्ट ने 16 साल की लिंडा फ्रुहविरोटा को हराकर स्कोर 2-2 से बराबर किया। ऐसे में डबल्स मुकाबला जीतकर चेक रिपब्लिक ने ब्रिटेन को बाहर कर दिया।

Italy are through! 🇮🇹👏A sublime performance by @GiorgiCamilla secures a 3-0 win over France and Italy are on their way!#BJKCup | @federtennis https://t.co/hxtuiKCT9a

इन देशों के अलावा 18 बार के चैंपियन अमेरिका ने यूक्रेन को 3-2 से मात दी, स्पेन ने नीदरलैंड को 4-0 से मात देते हुए नवंबर में होने वाले फाइनल दौर में जगह बनाई। इटली ने फ्रांस पर 3-1 से जीत दर्ज की तो कनाडा ने लात्विया को 4-0 से मात दी। ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले साल की विजेता और स्विट्जरलैंड की टीम पिछले साल की उपविजेता के रूप में पहले ही ऑटोमैटिक क्वालिफिकेशन प्राप्त कर चुके हैं। इसके अल्वा बेल्जियम को बेलारूस पर लगे प्रतिबंध की वजह से सीधे वॉकओवर मिला है। वहीं स्लोवाकिया को रूस पर लगे प्रतिबंध के कारण फाइनल दौर में एंट्री मिली है।

🇺🇸 Team USA seals the win 🇺🇸@asiamuhammad & @JLPegula clinch the tie with a 7-6(5), 6-3 win over Team Ukraine!🎥: @BJKCup | #BJKCuphttps://t.co/TnBKu3o70p

बिली जीन कप पुरुष टेनिस के डेविस कप की तरह ही महिला टीमों की प्रतियोगिता है। साल 2020 तक इस प्रतियोगिता को फेड कप के नाम से जाना जाता था और सितंबर 2020 में पूर्व विश्व नंबर 1 महिला खिलाड़ी अमेरिका की बिली जीन को सम्मानित करते हुए इसका नाम बदला गया।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now