बिली जीन कप : विश्व नंबर 1 ईगा ने  पोलैंड को पहली बार फाइनल दौर में पहुंचाया, चेक रिपब्लिक से हारा ब्रिटेन

ईगा स्वियातेक ने इस सीजन अब लगातार 18 मुकाबले जीत लिए हैं।
ईगा स्वियातेक ने इस सीजन अब लगातार 18 मुकाबले जीत लिए हैं।

पोलैंड की महिला टेनिस टीम ने इतिहास में पहली बार बिली जीन किंग कप के क्वालीफाइंग दौर में जीत दर्ज कर फाइनल दौर में प्रवेश कर लिया है। महिला टेनिस टीमों की सबसे बड़ी प्रतियोगिता बिली जीन कप के क्वालीफाइंग राउंड में पोलैंड ने रोमानिया को 4-0 से हराया और इसमें से 2 मुकाबले स्वियातेक ने जीते।

पहले दिन स्वियातेक ने रोमानिया की मिहाएला बुजारनेस्कू को हराया था, और दूसरे दिन आंद्रेया प्रिसाकाइरू को रिवर्स सिंगल्स में हराते हुए पोलैंड की जीत पक्की की। पिछले महीने विश्व नंबर 1 बनी स्वियातेक के लिए इस सीजन की ये लगातार 19वीं जीत है।उनकी हमवतन माग्दा लिनेट ने रोमानिया की आइरिना बेगु को हराकर पोलैंड की बढ़त 2-0 कर दी थी।

कजाकिस्तान ने किया क्वालीफाई

पोलैंड के अलावा कजाकिस्तान की टीम ने नवंबर में होने वाले फाइनल दौर के लिए क्वालीफाई कर लिया है। कजाकिस्तान ने जर्मनी को 3-0 से हराकर ये मुकाम हासिल किया। क्वालिफिकेशन के पहले दिन 2-0 से कजाकिस्तान की टीम पहले ही आगे हो गई थी। दूसरे दिन एलिना रिबाकिना ने पहले रिवर्स सिंगल्स में पूर्व विश्व नंबर 1 जर्मनी की एंजेलिक कर्बर को 4-6, 6-3, 7-5 से हराकर कजाकिस्तान को फाइनल दौर में पहुंचाया।

इंग्लैंड और चेक रिपब्लिक के मुकाबले में चेक रिपब्लिक ने 3-2 से जीत कर फाइनल दौर में जगह बनाई। पहले दिन दोनों टीमों ने 1-1 मैच जीता था। दूसरे दिन रिवर्स सिंगल्स में एम्मा रदुकानू को हार का सामना करना पड़ा जबकि दूसरे रिवर्स सिंगल में इंग्लैंड की हैरियट डार्ट ने 16 साल की लिंडा फ्रुहविरोटा को हराकर स्कोर 2-2 से बराबर किया। ऐसे में डबल्स मुकाबला जीतकर चेक रिपब्लिक ने ब्रिटेन को बाहर कर दिया।

इन देशों के अलावा 18 बार के चैंपियन अमेरिका ने यूक्रेन को 3-2 से मात दी, स्पेन ने नीदरलैंड को 4-0 से मात देते हुए नवंबर में होने वाले फाइनल दौर में जगह बनाई। इटली ने फ्रांस पर 3-1 से जीत दर्ज की तो कनाडा ने लात्विया को 4-0 से मात दी। ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले साल की विजेता और स्विट्जरलैंड की टीम पिछले साल की उपविजेता के रूप में पहले ही ऑटोमैटिक क्वालिफिकेशन प्राप्त कर चुके हैं। इसके अल्वा बेल्जियम को बेलारूस पर लगे प्रतिबंध की वजह से सीधे वॉकओवर मिला है। वहीं स्लोवाकिया को रूस पर लगे प्रतिबंध के कारण फाइनल दौर में एंट्री मिली है।

बिली जीन कप पुरुष टेनिस के डेविस कप की तरह ही महिला टीमों की प्रतियोगिता है। साल 2020 तक इस प्रतियोगिता को फेड कप के नाम से जाना जाता था और सितंबर 2020 में पूर्व विश्व नंबर 1 महिला खिलाड़ी अमेरिका की बिली जीन को सम्मानित करते हुए इसका नाम बदला गया।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now