फ्रेंच ओपन : ईगा स्वियातेक बनी चैंपियन, जीता चौथा ग्रैंड स्लैम

2023 French Open - Day Fourteen
2023 French Open - Day Fourteen

दुनिया की नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी ईगा स्वियातेक ने फ्रेंच ओपन का महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया है। 22 साल की ईगा लगातार दूसरी बार और कुल तीसरी बार फ्रेंच ओपन चैंपियन बनी हैं। पोलैंड की ईगा ने फाइनल में गैर वरीय चेक रिपब्लिक की कैरोलीना मुचोवा को 6-2 ,5-7, 6-4 से हराया। ईगा के करियर का यह चौथा ग्रैंड स्लैम है। वह साल 2020, 2022 में भी फ्रेंच ओपन जीत चुकी हैं जबकि पिछले साल उन्होंने यूएस ओपन भी जीता था।

फाइनल मैच में ईगा ने पहला सेट बेहद आसानी से अपने नाम किया। ईगा पहले से ही जीत की दावेदार मानी जा रही थीं। दूसरे सेट में वह एक समय 3-0 से आगे थीं, जिसके बाद फैंस को लग गया था कि ईगा दूसरा सेट आसानी से जीत ट्रॉफी हासिल कर लेंगी।

लेकिन मुचोवा ने बेहद अद्भुत वापसी कर न सिर्फ पहले बराबरी की, बल्कि सेट जीत लिया। इस टूर्नामेंट में पहली बार ईगा ने कोई सेट गंवाया है। तीसरे सेट में भी शुरुआत में मुचोवा ने ईगा की सर्विस ब्रेक की जिसके बाद वह 2-0 से आगे थीं। लेकिन यहां से ईगा ने पलटवार कर सेट जीत लिया।

22 साल 10 दिन की उम्र में ईगा ने अपने करियर का चौथा ग्रैंड स्लैम जीत लिया है। ओपन ऐरा में मोनिका सेलेस और नेओमी ओसाका के बाद वह पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने चारों ग्रैंड स्लैम फाइनल जीते हैं। यही नहीं 2002 में सेरेना विलियम्स के बाद वह चार ग्रैंड स्लैम जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं।

ईगा के अलावा टेनिस इतिहास में 6 अन्य महिला खिलाड़ी ही हैं जिन्होंने 3 या उससे ज्यादा बार क्ले कोर्ट पर होने वाला यह ग्रैंड स्लैम जीता है। बेल्जियम की जस्टिन हेनिन हार्डिन ने साल 2005, 2006 और 2007 में लगातार फ्रेंच ओपन जीता था, उनके बाद अब ईगा ने लगातार दो बार फ्रेंच ओपन जीतने का कारनामा किया है।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment