Create
Notifications

मेड्रिड ओपन में खेलेंगे राफेल नडाल, सोशल मीडिया पर किया ऐलान

नडाल पसलियों की चोट के इलाज के बाद अब पूरे 1 महीने पश्चात कोर्ट पर दिखाई देंगे।
नडाल पसलियों की चोट के इलाज के बाद अब पूरे 1 महीने पश्चात कोर्ट पर दिखाई देंगे।
Hemlata Pandey
visit

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल मेड्रिड ओपन मास्टर्स में खेलते नजर आएंगे। पसलियों की चोट की वजह से मार्च महीने के अंत में इलाज करवा रहे थे और 4 से 6 हफ्तों तक कोर्ट से दूर रहने की घोषणा की थी। अब नडाल ने खुद सोशल मीडिया में स्पेनिश भाषा में ट्वीट कर जानकारी दी है कि वह जल्द मेड्रिड में दिखेंगे। नडाल सबसे ज्यादा कुल 5 बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को जीतने का रिकॉर्ड रखते हैं।

नडाल ने ट्वीट कर कहा कि वो अपना बेस्ट देने की कोशिश करना चाहते हैं।
नडाल ने ट्वीट कर कहा कि वो अपना बेस्ट देने की कोशिश करना चाहते हैं।

एटीपी रैंकिंग में चौथे नंबर पर काबिज सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले नडाल ने मार्च महीने में इंडियन वेल्स मास्टर्स का फाइनल खेला था। अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज के खिलाफ खेले गए इस मैच के दौरान नडाल पीठ पर दबाव की शिकायत करते रहे और दो बार कोर्ट पर ही फीजियो से इलाज भी लिया। इस मुकाबले में हार के बाद नडाल ने घोषणा की थी कि उनकी पसलियों और पीठ में दिक्कत के चलते वह इलाज प्राप्त करने के लिए वापस स्पेन जा रहे हैं और कुछ हफ्ते टेनिस गलियारों से दूर रहेंगे। दो हफ्ते पहले नडाल की कोर्ट पर प्रैक्टिस करने की तस्वीर सामने आई तो फैंस काफी खुश हो गए। और अब नडाल की ओर से किए गए ऐलान के बाद फैंस बचे हुए क्ले कोर्ट सीजन में नडाल को खेलते देखने के लिए काफी उत्सुक हैं।

नडाल ने सबसे पहले साल 2005 में 18 वर्ष की उम्र में क्रोएशिया के ईवान ज्यूबिचिक को हराकर मेड्रिड ओपन टाइटल जीता था। फिर 2010 में रॉजर फेडरर को फाइनल में मात दी। 2013 और 2014 में नडाल ने लगातार टाइटल जीता। आखिरी बार साल 2017 में नडाल ने इस खिताब को अपने नाम किया। नडाल कुल 8 बार फाइनल में खेले हैं। खास बात ये है कि तीन बार जब नडाल उपविजेता बने तो उन्हें मात बिग 4 के बाकी खिलाड़ियों ने दी।यानी साल 2009 में फाइनल में वो रॉजर फेडरर से हारे, 2011 में नोवाक जोकोविच ने उन्हें मात दी तो साल 2015 में एंडी मरे ने उन्हें हराकर खिताब पर कब्जा किया।

35 साल के नडाल ने हाल ही में 17 सालों तक लगातार एटीपी रैंकिंग में टॉप 10 में बने रहने का अद्भुत रिकॉर्ड पूरा किया है। ऐसे में 'क्ले कोर्ट के राजा' कहे जाने वाले नडाल की वापसी के लिए फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मेड्रिड ओपन का आयोजन पुरुष मुकाबलों के लिए 1 मई से 8 मई के बीच होगा।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now