मियामी ओपन : दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज को हराकर जैनिक सिनर फाइनल में, मेदवेदेव से होगा सामना

21 साल के यैनिक सिनर करियर में पहली बार किसी ATP 1000 ईवेंट के फाइनल में पहुंचे हैं।
21 साल के जैनिक सिनर करियर में पहली बार किसी ATP 1000 इवेंट के फाइनल में पहुंचे हैं।

इटली के युवा टेनिस खिलाड़ी जैनिक सिनर ने बड़ा उलटफेर करते हुए मियामी मास्टर्स ATP 1000 के फाइनल में जगह बना ली है। 10वीं सीड सिनर ने अमेरिका में हो रही प्रतियोगिता के पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी और गत चैंपियन कार्लोस अल्कराज को मात दी। सिनर ने टॉप सीड अलकराज को कड़े मैच में 6-7, 6-4, 6-2 से हराया और पहली बार किसी ATP 1000 इवेंट के खिताबी मैच में प्रवेश किया।

21 साल के सिनर साल 2021 में मियामी ओपन के उपविजेता रहे थे ऐसे में उनके पास इस कोर्ट पर खेलने का अच्छा अनुभव है लेकिन अल्कराज बेहद शानदार फॉर्म में हैं और ऐसे में उन्हें ही जीता का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

पहले सेट में टाईब्रेक में अल्कराज ने जीत हासिल की तो दूसरे सेट में एक समय वह 4-3 से आगे थे और अल्कराज के पास दो ब्रेक प्वाइंट भी थे। लेकिन इटली के सिनर ने बेहद शानदार अंदाज में वापसी कर लगातार तीन गेम जीत सेट जीता और फिर आखिरी सेट में अल्कराज की सर्विस 3 बार ब्रेक कर मैच अपने नाम किया।

खास बात यह है कि एक हफ्ते पहले ही अल्कराज ने इंडियन वेल्स मास्टर्स के सेमीफाइनल में सिनर को हराया था, और ऐसे में सिनर ने इस जीत के साथ इंडियन वेल्स में मिली मात का बदला ले लिया है। इस जीत के साथ ही जैनिक सिनर नई जारी होने वाली ATP रैंकिंग में जहां टॉप 10 में शामिल हो जाएंगे, तो वहीं अल्कराज नंबर 1 से खिसक कर नंबर 2 पर आ जाएंगे और सर्बिया के नोवाक जोकोविच एक बार फिर दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे।

अब सिनर का मुकाबला फाइनल में पूर्व विश्व नंबर 1 रूस के डेनिल मेदवेदेव से होगा। डेनिल मेदवेदेव ने दूसरे सेमीफाइनल में हमवतन कैरन खाचानोव को मात दी। चौथी वरीयता प्राप्त मेदवेदेव ने 14वीं सीड खाचानोव को 7-6, 3-6, 6-3 से हराकर पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। मेदवेदेव का यह इस सीजन का पांचवा फाइनल होगा। इस साल वह रॉटरडैम, दोहा और दुबई में खिताब जीत चुके हैं जबकि पिछले हफ्ते इंडियन वेल्स के फाइनल में अल्कराज से हारे थे।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now