मेड्रिड ओपन : विश्व नंबर 1 ईगा स्वियातेक आसानी से पहुंची तीसरे दौर में, विम्बल्डन चैंपियन रिबाकिना की चौंकाने वाली हार

ईगा स्वियातेक ने अपने पिछले 45 में से 42 क्ले कोर्ट मुकाबले जीते हैं।
ईगा स्वियातेक ने अपने पिछले 45 में से 42 क्ले कोर्ट मुकाबले जीते हैं।

दुनिया की नंबर 1 महिला टेनिस खिलाड़ी ईगा स्वियातेक मेड्रिड मास्टर्स WTA प्रतियोगिता के तीसरे दौर में पहुंच गई हैं। पोलैंड की ईगा को पहले दौर में बाई मिला था। दूसरे दौर में 21 वर्षीय इस युवा खिलाड़ी ने ऑस्ट्रिया की जूलिया ग्राबहर को आसानी से 6-3, 6-2 से मात दी। ईगा ने पिछले ही हफ्ते स्टटगार्ट ओपन जीता था जबकि फरवरी में कतर ओपन अपने नाम किया था। अब फ्रेंच ओपन से पहले वह क्ले कोर्ट पर एक बार फिर अपनी लय पाने की कोशिश में हैं।

ईगा तीसरे दौर में 28वीं सीड अमेरिका की बर्नार्डा पेरा का सामना करेंगी। पिछले साल ईगा ने चोट के कारण मेड्रिड ओपन से अपना नाम वापस ले लिया था। साल 2022 में ईगा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दो ग्रैंड स्लैम हासिल करने के साथ ही नंबर 1 रैंकिंग भी पाई थी। अब मेड्रिड ओपन जीतकर वह WTA रैंकिंग में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेंगी।

तीसरी वरीयता प्राप्त अमेरिका की जेसिका पेगुला ने भी तीसरे दौर में जगह बना ली है। पेगुला ने दूसरे दौर में पोलैंड की मैग्डालेना फ्रेडेरिक को 7-6, 6-3 से मात दी। पिछले साल पेगुला यहां उपविजेता बनी थीं। तीसरे दौर में वह 29वीं सीड चेक गणराज्य की मारी बुजकोवा से भिड़ेंगी। इनके अलावा 8वीं सीड डारिया कास्तकिना, 11वीं वरीयता प्राप्त बारबरा क्रेजिचकोवा, 12वीं सीड वेरोनिका कुदेरमेतोवा ने भी अगले दौर में प्रवेश कर लिया है।

दिन के एक बहुत बड़े उलटफेर में मौजूदा विम्बल्डन चैंपियन और सातवीं सीड कजाकिस्तान की ऐलिना रिबाकिना को हार का सामना करना पड़ा। इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन की उपविजेता रहीं रिबाकिना को रूस की एन्ना कलिन्स्काया ने कड़े मैच में 7-5, 4-6, 6-2 से हराया। रिबाकिना ने मार्च के महीने में इंडियन वेल्स का खिताब जीता था और मियामी ओपन की उपविजेता रही थीं, ऐसे में मेड्रिड ओपन में इतनी जल्दी मिली हार से फैंस काफी हैरान हैं।

रिबाकिना के अलावा पूर्व विश्व नंबर 1 विक्टोरिया अजारेंका को भी हार झेलनी पड़ी। साल 2011 और 2012 में यहां उपविजेता रह चुकी अजारेंका को दूसरे दौर में अमेरिका की एलिशिया पार्क्स के खिलाफ 6-2, 7-6 से मात मिली। फ्रेंच ओपन से ठीक पहले होने वाले क्ले कोर्ट टूर्नामेंट में मेड्रिड ओपन काफी बड़ी प्रतियोगिताओं में शुमार है। साल 2009 में शुरु हुई इस चैंपियनशिप के महिला सिंगल्स टाइटल को सबसे ज्यादा 3 बार चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा ने हासिल किया है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now