Wimbledon 2023 : क्वार्टर-फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच, सितसिपास उलटफेर का शिकार

Day Eight: The Championships - Wimbledon 2023
जोकोविच 14वीं बार विम्बल्डन के क्वार्टर-फाइनल में पहुंचे हैं

पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी और गत विजेता नोवाक जोकोविच विम्बल्डन के पुरुष सिंगल्स क्वार्टर-फाइनल में पहुंच गए हैं। जोकोविच ने चौथे दौर के मुकाबले में 17वीं सीड पोलैंड के ह्यूबर्ट हर्कज को 7-6, 7-6, 5-7, 6-4 से मात दी। 7 बार विम्बल्डन जीत चुके जोकोविच के लिए यह मुकाबला काफी कड़ा रहा।

जोकोविच के करियर का यह 100वां विम्बल्डन मुकाबला था। रविवार को जोकोविच ने मैच में टाईब्रेक में दो सेट जीते थे। स्थानीय कर्फ्यू होने के कारण मैच को रविवार देर रात रोक दिया गया था और फिर यह सोमवार शाम खेला गया। जीत के बाद जोकोविच ने हर्कज के बेहतरीन खेल की तारीफ की।

हर्कज को मैं शुभकामनाएं देता हूं और इस शानदार मुकाबले के लिए उनका तारीफ बनती है। उन्होंने मुझे काफी कड़ी चुनौती दी। मुझे याद नहीं कि आखिरी बार कब मुझे किसी खिलाड़ी ने इतनी पावरफुल सर्व की हो। मेरे लिए यह मैच आरामदायक बिल्कुल नहीं रहा। पहले सेट में टाईब्रेक में 3-6 से पिछड़ने के बाद मैं भाग्यशाली रहा कि वापसी कर सेट जीत पाया, नहीं तो इस मैच का परिणाम कुछ और हो सकता था।

जोकोविच अपने करियर में रिकॉर्ड 23 सिंगल ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं और इस बार विम्बल्डन को जीत इस संख्या को 24 करने की कोशिश में हैं। अगर वह ऐसा कर लेते हैं तो ओपन ऐरा में सर्वाधिक सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में महिला सिंगल्स खिलाड़ी मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे जिनके नाम 24 मेजर खिताब हैं। क्वार्टर-फाइनल में जोकोविच का मुकाबला 7वीं सीड एंड्री रुब्लेव से होगा।

दिन के एक अन्य मुकाबले में पूर्व विश्व नंबर 1 रूस के डेनिल मेदवेदेव को चौथे दौर में वॉकओवर मिल गया। मेदवेदेव चेक रिपब्लिक के जेरी लेहेका के खिलाफ 6-4, 6-2 से आगे थे जब जेरी चोट के कारण हट गए। मेदवेदेव पहली बार इस टूर्नामेंट के अंतिम-8 में पहुंचे हैं। लेकिन पांचवी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास भाग्यशाली नहीं रहे। उन्हें चौंकाने वाले परिणाम में अमेरिका के 43वीं रैंकिंग वाले क्रिस्टोफर यूबांक्स ने हराया।

यूबांक्स ने चौथे दौर का मैच 3-6, 7-6, 3-6, 6-4, 6-4 से अपने नाम किया। 27 वर्षीय यूबांक्स पहली बार विम्बल्डन के मुख्य ड्रॉ में खेल रहे हैं। इससे पहले वह कभी भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में दूसरे दौर से आगे तक नहीं बढ़े थे। यूबांक्स ने दूसरे दौर में 12वीं सीड ब्रिटेन के कैमरून नॉरी को हराकर बाहर किया था। क्वार्टरफाइनल में यूबांक्स डेनिल मेदवेदेव के खिलाफ खेलेंगे और ऐसे में यूबांक्स के प्रदर्शन को देखते हुए मेदवेदेव के खिलाफ यह मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है।

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now