भारत की हर्षदा ने जीता विश्व जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप का गोल्ड

हर्षदा विश्व जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय भारोत्तोलक हैं।
हर्षदा विश्व जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय भारोत्तोलक हैं।

भारत की हर्षदा शरद गरुड़ ने ग्रीस में चल रही विश्व जूनियर वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता का गोल्ड मेडल जीत लिया है। पुणे की रहने वाली 18 साल की हर्षदा ने 45 किलोग्राम भार वर्ग में कुल 153 का वजन उठाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। भारत के लिए इस चैंपियनशिप में ये पहला गोल्ड है। 49 किलोग्राम स्पर्धा में भारत की ही ज्ञानेश्वरी यादव ने सिल्वर तो वी रितिका ने ब्रॉन्ज जीतने में कामयाबी हासिल की।

हर्षदा ने कुल 153 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड जीता।
हर्षदा ने कुल 153 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड जीता।

हर्षदा ने स्नैच में पहले 70 किलोग्राम का भार उठाया। स्नैच में दूसरे स्थान पर रही स्पेन की मार्टा रिन्कोन ने 68 किलोग्राम का वजन उठाया था। इसके बाद क्लीन और जर्क में हर्षदा ने 83 किलोग्राम भार उठाने में कामयाबी हासिल की। क्लीन एंड जर्क में हर्षदा दूसरे नंबर पर रहीं लेकिन कुल वजन में दूसरे नंबर की तुर्की की कांजू बेक्तास के 150 किलो से आगे हर्षदा का 152 किलोग्राम वजन रहा और उन्होंने गोल्ड पर कब्जा कर लिया।

इसी स्पर्धा में भारत की एक और भरोत्तोलक अंजली पटेल पांचवे स्थान पर रहीं।हर्षदा ने साल 2020 में एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था और तब कुल 139 किलोग्राम वजन उठाने में कामयाब रहीं थीं।

हर्षदा के अलावा भारत की ज्ञानेश्वरी यादव ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। ज्ञानेश्वरी ने स्नैच में 73 किलो वजन उठाया जबकि क्लीन एंड जर्क में 83 किलो के साथ कुल 156 किलोग्राम के वजन को उठाने में सफल रहीं। पहले स्थान पर रहीं इंडोनिशिया की विंडी आइसाह ने 185 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल भी भारत के नाम रहा। वी रितिका ने 150 किलोग्राम कुल वजन उठाते हुए तीसरा स्थान हासिल किया।

ग्रीस के हेराकलियोन में चल रही इस प्रतियोगिता का आयोजन इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन द्वारा किया जा रहा है और 10 मई तक यहां स्पर्धाएं खेली जाएंगी। भारत की ओर से कुल 8 वेटलिफ्टर इसमें भाग ले रहे हैं। बेलारूस और रूस के खिलाड़ियों को यूक्रेन युद्ध के कारण लगाए गए बैन की वजह से प्रतियोगिता में एंट्री नहीं मिली है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now