Create

विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में हारे रवि दाहिया, ब्रॉन्ज मेडल से चूके नवीन

रवि दाहिया को दूसरे दौर में 10-0 से हार का सामना करना पड़ा।
रवि दाहिया को दूसरे दौर में 10-0 से हार का सामना करना पड़ा।
Hemlata Pandey

टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट भारत के पहलवान रवि दाहिया विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में हारकर मेडल जीतने में नाकामयाब रहे। पुरुषों की 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी के दूसरे दौर में उजबेकिस्तान के गुलोमजोन अब्दुल्लाएव ने रवि को हराकर बाहर किया। लेकिन अब्दुल्लाएव फाइनल तक नहीं पहुंच सके और रवि का रेपेचाज के जरिए मेडल जीतने का सपना भी टूट गया।

No repechage for Ravi Kumar Dahiya as the Uzbek grappler to whom he lost in 2nd round, loses in QF (FS 57kg) of World Wresting Championships. #WrestleBelgrade twitter.com/India_AllSport…

हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड जीतकर आए रवि को अपनी वेट कैटेगरी में दूसरी वरीयता दी गई थी और उनसे उम्मीदें भी काफी थीं। पहले दौर में रवि ने रोमानिया के रजवान मारियान को टेक्निकल सुपिरियोरिटी के आधार पर 10-0 से हराया, लेकिन दूसरे दौर में खुद भी इसी अंतर से हार गए।

World Wrestling Championship Another medal less day for 🇮🇳 as Naveen goes down against 2021 world 🥉 Ernazar Akmataliev(KGZ) by 1-4 in bronze medal match of 70kgEarlier today Olympics 🥈medalist Ravi Dhaiya lost in R16 & is out of medal race, Sagar Jaglan got 74kg repechage https://t.co/FaY7TkBnyi

वहीं पुरुषों की 70 किलोग्राम कैटेगरी में भारत के नवीन कुमार रेपेचाज जीतकर ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले तक पहुंचे थे लेकिन यहां हार गए जिस कारण उन्हें मेडल से चूकना पड़ा। कॉमनवेल्थ गेम्स में 74 किलोग्राम भार वर्ग के नवीन को विश्व चैंपियनशिप के पहले ही दौर में जापान के ताइशी नरिकूनी ने 6-1 से हरा दिया।

लेकिन ताइशी फाइनल में पहुंच गए और नियम के मुताबिक उनसे हारने वाले सभी पहलवानों के बीच आपस में मुकाबले हुए जिन्हें रेपेचाज कहते हैं। नवीन ने यहां जीत हासिल कर कांस्य पदक मैच में स्थान पक्का किया, लेकिन यहां नवीन कजाकिस्तान के एरनजर अक्मातालिव से 4-1 से हार गए।

विश्व अंडर-20 रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके भारत के सागर जागलान के पास अब भी पदक जीतने का मौका है। जागलान ने 74 किलोग्राम भार वर्ग में क्वार्टरफाइनल तक जगह बनाई लेकन यहां तीन बार के विश्व चैंपियन अमेरिका के काइल डगलस डेक से 5-0 से हार गए। डगलस ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब रेपेचाज के जरिए सागर के पास ब्रॉन्ज मेडल मुकाबलों तक पहुंचने का मौका है। ये मुकाबले शनिवार को खेले जाने हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...