विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में हारे रवि दाहिया, ब्रॉन्ज मेडल से चूके नवीन

रवि दाहिया को दूसरे दौर में 10-0 से हार का सामना करना पड़ा।
रवि दाहिया को दूसरे दौर में 10-0 से हार का सामना करना पड़ा।

टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट भारत के पहलवान रवि दाहिया विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप में हारकर मेडल जीतने में नाकामयाब रहे। पुरुषों की 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी के दूसरे दौर में उजबेकिस्तान के गुलोमजोन अब्दुल्लाएव ने रवि को हराकर बाहर किया। लेकिन अब्दुल्लाएव फाइनल तक नहीं पहुंच सके और रवि का रेपेचाज के जरिए मेडल जीतने का सपना भी टूट गया।

हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड जीतकर आए रवि को अपनी वेट कैटेगरी में दूसरी वरीयता दी गई थी और उनसे उम्मीदें भी काफी थीं। पहले दौर में रवि ने रोमानिया के रजवान मारियान को टेक्निकल सुपिरियोरिटी के आधार पर 10-0 से हराया, लेकिन दूसरे दौर में खुद भी इसी अंतर से हार गए।

वहीं पुरुषों की 70 किलोग्राम कैटेगरी में भारत के नवीन कुमार रेपेचाज जीतकर ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले तक पहुंचे थे लेकिन यहां हार गए जिस कारण उन्हें मेडल से चूकना पड़ा। कॉमनवेल्थ गेम्स में 74 किलोग्राम भार वर्ग के नवीन को विश्व चैंपियनशिप के पहले ही दौर में जापान के ताइशी नरिकूनी ने 6-1 से हरा दिया।

लेकिन ताइशी फाइनल में पहुंच गए और नियम के मुताबिक उनसे हारने वाले सभी पहलवानों के बीच आपस में मुकाबले हुए जिन्हें रेपेचाज कहते हैं। नवीन ने यहां जीत हासिल कर कांस्य पदक मैच में स्थान पक्का किया, लेकिन यहां नवीन कजाकिस्तान के एरनजर अक्मातालिव से 4-1 से हार गए।

विश्व अंडर-20 रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके भारत के सागर जागलान के पास अब भी पदक जीतने का मौका है। जागलान ने 74 किलोग्राम भार वर्ग में क्वार्टरफाइनल तक जगह बनाई लेकन यहां तीन बार के विश्व चैंपियन अमेरिका के काइल डगलस डेक से 5-0 से हार गए। डगलस ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब रेपेचाज के जरिए सागर के पास ब्रॉन्ज मेडल मुकाबलों तक पहुंचने का मौका है। ये मुकाबले शनिवार को खेले जाने हैं।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now