Create

2 WWE सुपरस्टार्स जो द ग्रेट खली को कभी नहीं हरा पाए और 2 जिन्हें खली नहीं हरा पाए

triple h and the great khali
ट्रिपल एच और द ग्रेट खली
Neeraj sharma

दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड WWE में भारतीय प्रोफेशनल रेसलर्स का इतिहास भी काफी पुराना रहा है। टाइगर अली सिंग से लेकर द ग्रेट खली और जिंदर महल जैसे सुपरस्टार्स ने WWE में काफी सफलता प्राप्त की है।

हालांकि मौजूदा समय में काफी संख्या में भारतीय रेसलर्स WWE से आ जुड़े हैं, जिनमें से कुछ डेवलपमेंटल लीग और कुछ परफॉरमेंस सेंटर में ट्रेनिंग ले रहे हैं। लेकिन द ग्रेट खली को भारत से आने वाले सबसे पहले WWE चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त हुआ था।

ये भी पढ़ें: WWE के 4 बड़े दिग्गज जिन्हें द ग्रेट खली ने बुरी तरह हराया हुआ है

अब 7 फुट से भी लंबे खली कंपनी का साथ छोड़ चुके हैं और अब अपना खुद का रेसलिंग स्कूल चलाते हैं, जिसे उन्होंने Continental Wrestling Entertainment नाम दिया है।

इस आर्टिकल में हम खली के करियर पर नजर डालते हुए उन 2 सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं जो खली को कभी नहीं हरा पाए और 2 ऐसे जिन्हें खली कभी नहीं हरा पाए।

ये भी पढ़ें: 5 भारतीय प्रो रेसलर्स जो WWE में जगह बनाने में सफल रहे

द ग्रेट खली को कर्टिस एक्सल पर हमेशा जीत मिली

youtube-cover

एक तरफ कर्टिस एक्सल के पिता कर्ट हेनिग थे जिन्हें प्रो रेसलिंग के इतिहास के सबसे महान इन रिंग परफॉरमर्स में से एक माना जाता है। दुर्भाग्यवश उनके पुत्र कर्टिस एक्सल WWE और प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में कुछ खास सफलता प्राप्त नहीं कर सके।

एक समय पर अंडरटेकर जैसे दिग्गज सुपरस्टार को लगातार हराने वाले द ग्रेट खली 2012-2013 के समय तक एक लोअर मिड-कार्ड सुपरस्टार में तब्दील हो चुके थे। जिन्हें पहले जैसी सफलता मिलने की संभावनाएं बहुत कम हो चली थीं।

साल 2013 के आखिरी कुछ महीनों में उनके कर्टिस एक्सल के साथ कई मैच हुए लेकिन मैचों की संख्या के साथ एक्सल की हार का सिलसिला भी आगे बढ़ता जा रहा था।

इसके अलावा भी दोनों कई मल्टी-मैन मैचों का हिस्सा रहे हैं लेकिन पूव इंटरकांटिनेंटल चैंपियन को कभी जीत नहीं मिल पाई।

ये भी पढ़ें: 3 एशियाई रेसलर्स जो WWE में फिलहाल सबसे ज्यादा सफलता प्राप्त कर रहे हैं

रुसेव को कभी नहीं हरा पाए

youtube-cover

रुसेव का साल 2014 में WWE मेन रोस्टर डेब्यू हुआ और उस समय वो रोस्टर के सबसे तगड़े हैवीवेट सुपरस्टार्स में से एक हुआ करते थे। लेकिन अब उन्होंने अपने बॉडी फैट को काफी हद तक कम कर लिया है।

उसी साल द ग्रेट खली और रुसेव का 2 मैचों में आमना-सामना हुआ। जिनमें एक में रुसेव को सबमिशन से तो दूसरे में पिन के जरिए जीत मिली थी। दोनों अब WWE छोड़ चुके हैं, इसलिए खली अब रुसेव को कभी नहीं हरा पाएंगे।

रिक फ्लेयर के खिलाफ हमेशा जीत मिली

द ग्रेट खली vs रिक फ्लेयर
द ग्रेट खली vs रिक फ्लेयर

रिक फ्लेयर प्रो रेसलिंग के इतिहास के सबसे महान प्रो रेसलर्स में से एक रहे हैं। साल 2007 के समय में फ्लेयर एक एक्टिव इन रिंग परफ़ॉर्मर हुआ करते थे।

उसी समय उनका सामना WWE इतिहास के सबसे लंबे सुपरस्टार्स में से एक द ग्रेट खली से हुआ। खली ने दिग्गज सुपरस्टार की दोनों मैचों में किसी बच्चे की तरह पिटाई की और दोनों बड़े मैचों में जीत दर्ज करने में सफलता पाई।

ट्रिपल एच के खिलाफ कभी जीत नहीं मिली

द ग्रेट खली vs ट्रिपल एच
द ग्रेट खली vs ट्रिपल एच

14 बार के WWE चैंपियन ट्रिपल एच अपने करियर में काफी संख्या में दिग्गज प्रो रेसलर्स को मात दे चुके हैं। वहीं समरस्लैम 2008 में द ग्रेट खली जैसे जायंट सुपरस्टार ने द गेम की स्किल्स की पहली बार कड़ी परीक्षा ली।

समरस्लैम के मैच में कड़े संघर्ष के बाद मिली जीत के बाद भी दोनों कई बार सिंगल्स, टैग टीम और अन्य मल्टी-मैन मैचों में आमने-सामने आ चुके हैं। दुर्भाग्यवश खली को उनके खिलाफ कभी जीत नसीब नहीं हो पाई।

Edited by Neeraj sharma

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...