3 बड़े विवाद जिनसे WWE दिग्गज का John Cena का रहा नाता, Brock Lesnar के खिलाफ मैच के बाद क्यों हुआ था हंगामा?

WWE सुपरस्टार जॉन सीना का विवादों से पुराना नाता है (Photos: WWE.com)
WWE सुपरस्टार जॉन सीना का विवादों से पुराना नाता है (Photos: WWE.com)

John Cena controversial moments: WWE दिग्गज जॉन सीना (John Cena) के पास जितना नाम, और दौलत है उतना ही उनका नाम विवादों में भी रहा है। यह विवाद पूर्व WWE सुपरस्टार निकी बैला (Nikki Bella) और ब्रॉक लैसनर से जुड़े हुए हैं। जॉन ने ना सिर्फ कई बार कंपनी की पॉलिसी तोड़ी है बल्कि उन्होंने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके एक खास सुपरस्टार को भी फायदा पहुंचाया है।

इसकी वजह से वह विवादों में रहे हैं। जॉन सीना के उन पलों के बारे में तो सब जानते हैं जहां वह लोगों की मदद करते हैं और उन्हें खुशियां प्रदान करते हैं। इन पलों के बारे में बेहद कम बात होती है जहां उन्होंने अपने कारण किसी और का नुकसान किया है या फिर नियम तोड़े हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जॉन की छवि बेहद साफ सुथरी रही है पर इस आर्टिकल में हम आपको वह तीन बड़े विवाद बताने वाले हैं जिनसे जॉन सीना का नाता रहा है।

#3 जॉन सीना ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके निकी बैला के करियर को WWE में फायदा पहुंचाया

निकी बैला को उनके प्रदर्शन के अलावा WWE दिग्गज जॉन सीना की एक समय की गर्लफ्रेंड के तौर पर भी जानते हैं। इनका प्यार परवान चढ़ा और WrestleMania 33 में जॉन ने निकी को शादी के लिए सबके सामने प्रपोज किया था। यह बात और है कि इस रिश्ते का बाद में अंत हो गया था और दोनों ही अपने अलग रास्ते चले गए थे।

एक विवाद जो इनके रिश्ते के समय बेहद फेमस था उसके मुताबिक जॉन सीना अपने बैकस्टेज प्रभाव का इस्तेमाल निकी बैला के करियर को फायदा पहुंचाने के लिए करते थे। इस बात का समर्थन या विरोध ना तो रेसलर्स के द्वारा दिया गया और ना ही कंपनी ने इसपर कोई कमेंट किया। यह दोनों अब अलग हैं और रिंग में भी नहीं दिखाई देते हैं तो इस बात में कितनी सच्चाई हैं इसके बारे में हम कभी नहीं जान पाएंगे।

#2 WWE Extreme Rules 2012 के दौरान जॉन सीना लहूलुहान हो गए और उन्होंने प्रोमो भी कट किया था

ब्रॉक लैसनर को हराना कोई आसान काम नहीं है पर जॉन सीना के लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है। Extreme Rules 2012 के दौरान ऐसा करते समय जॉन लहूलुहान हो गए थे। यह बहुत बड़े विवाद का कारण था क्योंकि उस समय कंपनी में मैच के दौरान खून निकलना मना था। इस हार के चलते ब्रॉक बेहद गुस्सा थे और बैकस्टेज उन्होंने बड़ी उथल पुथल मचा दी थी जिसमें WWE ऑफिशियल पर चिल्लाना और फिर अपने ड्रेसिंग रूम को नुकसान पहुंचाना शामिल है।

इसी मैच के बाद जॉन ने एक और विवाद को अपने करियर का हिस्सा बनाया जब उन्होंने एक प्रोमो कट किया। इसके बारे में बाद में पता चला था कि यह तो स्क्रिप्ट का हिस्सा ही नहीं था। इसकी कोई परमिशन नहीं ली गई थी और जॉन ने अपने मन से यह किया था। ब्रॉक को हराना भले ही प्लान का हिस्सा था लेकिन उसके बाद लैसनर के अटैक के चलते जॉन को स्ट्रेचर पर बैकस्टेज जाना था जबकि वह प्रोमो कट करने लगे थे।

#1 WWE ने फरवरी 2013 में जॉन सीना और सीएम पंक को एक विवाद के लिए बड़ी सजा दी

youtube-cover

WWE ने अपने गुजरते हुए समय में कई मूव्स को बैन कर दिया है। इनमें पाइलड्राइवर का नाम शामिल है। यह मूव भले ही सीएम पंक ने जॉन सीना पर फरवरी 2013 में हो रहे एक मैच में लगाई है पर इसकी वजह से एक विवाद हुआ था। इसके चलते इन दोनों को ही जुर्माना देना पड़ा था। इस मूव के समय सीना चोटिल थे जिसके कारण विंस मैकमैहन बैकस्टेज बहुत नाराज थे।

जॉन भले ही इसमें गलती का कारण नहीं थे पर उन्होंने इसको होने दिया और वह भी तब जब उनकी सेहत ठीक नहीं थी। यह बहुत बड़ी बात थी और इसकी वजह से ही विवाद हुआ था। जॉन और सीएम पंक इस शर्त के साथ मैच लड़ रहे थे कि जीतने वाला रेसलर WrestleMania 29 में द रॉक से मैच लड़ेगा। इसको आखिरकार जॉन ने जीता था।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now