Create

3 मार्शल आर्टिस्ट जो WWE में सफल होते और 2 जो सफल नहीं हुए

मार्शल आर्टिस्ट जो WWE में सफल होते और जो सफल नहीं होते
मार्शल आर्टिस्ट जो WWE में सफल होते और जो सफल नहीं होते

WWE और मार्शल आर्ट्स में कई समानताएं हैं। इन दोनों में ही आपको हुनर को सीखने में वक्त लगता है और आपको अपने विरोधी के साथ इन मूव्स को इस तरह से करना होता है कि ये आपके विरोधी को कोई नुकसान ना पहुंचाए। इन दोनों को करने के लिए आपका फिट और एक्टिव रहना भी बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: WWE से जुड़ी 3 अफवाहें जो सच साबित होनी चाहिए और 2 जो गलत साबित होनी चाहिए

विंस मैकमैहन ने जब रेसलिंग जगत में एंट्री की तो उन्होंने पहले से माने जा रहे कई नियमों को तोड़ा या उनमें बदलाव किया और अपने लिए एक अलग पहचान बनाई। वक्त बदला और इन्होंने अलग अलग खेलों एवं फिल्मी सितारों को अपने शो में लाना शुरू किया जो एक नया चलन बन गया। आइए आपको उन नामों के बारे में बताते हैं जो WWE के साथ बड़ा अच्छा काम करते और जो नहीं कर पाए।

#5 WWE में सफल हो जाते: जीन क्लॉड वैन डैम

youtube-cover

इनके नाम के अंत में डैम जरूर लगता है लेकिन ये रॉब वैन डैम के रिश्तेदार नहीं हैं। ये और बात है कि इनकी लुक्स भी काफी हद तक रॉब वैन डैम से मेल खाती हैं लेकिन 80 एवं 90 के दशक में ये एक बड़ा नाम थे और इनके जैसी बॉडी बनाना हर किसी का सपना होता था। इन्हें मसल्स फ्रॉम ब्रसेल्स कहा जाता था।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए इस साल मौका मिल सकता है और 2 जिन्हें मौका मिलना मुश्किल है

इनकी पहली फिल्म शुरुआत में नहीं चली और उसका प्रचार भी इन्हें ही करना पड़ा था। उसके बाद इनका काम बहुत आगे बढ़ा और ये एक बड़े स्टार बन गए। अगर ये एक WWE स्टार होते तो ये काफी बड़ा नाम बनते क्योंकि इनकी कद, काठी और एक्शन को करने का हुनर बेमिसाल था।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें WWE चैंपियनशिप के लिए इस साल मौका मिल सकता है और 2 जिन्हें मौका मिलना मुश्किल है

youtube-cover

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#4 सफल नहीं हुए: स्टीव ब्लैकमैन

youtube-cover

1988 के दौर में इन्हें कंपनी के साथ काम करने का मौका मिला लेकिन ये कुछ खास धमाल नहीं कर सके। इसके बाद इन्हें मलेरिया हो गया और उससे उबरने में इन्हें दो साल का वक्त लगा। एक समय तो ऐसा लगने लगा था कि ये शायद ना बच पाएं लेकिन ये बच गए और उसके बाद इन्होंने ताइक्वांडो सीखा।

इनका मकसद था अपने फैंस को इम्प्रेस करना लेकिन ये उसमें कामयाब नहीं हो पाए। इसकी वजह से इनका करियर और काम बेहद कम लोगों को ही याद होगा। ये ऐल स्नो के साथ एक टैग टीम के तौर पर काम करते थे और इसके अलावा हार्डकोर टाइटल के साथ इनके समय को लोग जानते हैं।

#3 सफल हो जाते: जैकी चैन

youtube-cover

जैकी चैन ने शुरुआत में ब्रूस ली के स्टंट डबल के तौर पर काम किया और उनकी मौत के बाद इन्होंने अपना करियर बनाया जो बेहद बड़ा है। इनका नाम इसलिए भी बेहद सम्मान के साथ लिया जाता है क्योंकि ये अपने सभी स्टंट खुद करते हैं और इस दौरान इन्हें कई बार बेहद गहरी चोट भी लगी हैं।

जैकी का किरदार, उनका हुनर और उनकी पर्सनालिटी को अगर एक साथ रखा जाए तो ये किसी भी दिन WWE में एक बड़ा नाम बन सकते थे। इनके लिए एक्शन करना बेहद आसान है और ये बात इन्हें सबसे अलग और बेहतर बनाती है। रेसलिंग के फैंस और खुद रेसलर्स भी इन्हें बेहद सम्मान के साथ देखते हैं।

#2 सफल नहीं हुए: कैन शैमरॉक

youtube-cover

कैन शैमरॉक का इस्तेमाल WWE ने सही से नहीं किया जिसकी वजह से वो कभी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाए। हुनर और कद एवं काठी के बावजूद कैन शैमरॉक को WWE ने महज कुछ ही पलों के लिए रखा था। इसको कहीं से भी सही नहीं कहा जा सकता है क्योंकि उनके पास एक अच्छा टैलेंट था।

UFC आज एक बड़ा नाम है लेकिन वो दिन भी थे जब ये इतना बड़ा नाम नहीं था और उसके कारण कैन शैमरॉक की अच्छी कमाई नहीं हो रही थी। इस कमाई के लिए उन्होंने WWE के साथ साइन किया लेकिन उससे उन्हें कोई खास फायदा नहीं हुआ क्योंकि उनके हुनर का सही से इस्तेमाल नहीं हुआ।

#1 सफल हो जाते: ब्रूस ली

ब्रूस ली
ब्रूस ली

ब्रूस ली ने अपने करियर में कभी WWE के साथ काम नहीं किया और उन्हें शुरूआती दिनों में एक टीवी सीरीज के लिए अमरीका बुलाया गया था। इसमें वो एक किरदार करने वाले थे लेकिन उस समय चल रहे जातिवाद के कारण ब्रूस ली से वो किरदार छीन लिया गया था जो एक परेशानी का सबब है।

इनकी एक फिल्म एंटर द ड्रैगन ने दुनियाभर में इन्हें प्रचलित कर दिया लेकिन ये उस कामयाबी को देख नहीं सके और उससे पहले ही दुनिया से चले गए। इनका काम और हुनर इन्हें WWE के लिए एकदम सही रेसलर बनाता था पर ये कभी कंपनी के साथ काम नहीं कर सके और ये एक दुखद बात है।

Quick Links

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment