Create

3 मौके जब नियम तोड़ने के बावजूद ब्रॉक लैसनर को WWE ने कोई सजा नहीं दी

Enter caption

ब्रॉक लैसनर निःसन्देह रैसलिंग की दुनिया के सबसे बेहतरीन एथलीट्स में से एक रहे हैं। हम केवल WWE की बात नहीं कर रहे हैं, जिस भी रैसलिंग कंपनी में उन्होंने काम किया है, वहाँ उन्होंने राज किया है। उनका UFC में सफल होना दर्शाता है कि क्यों सभी 'द बीस्ट' को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं।

जबसे ब्रॉक लैसनर ने WWE में वापसी की है, उन्हें वह सब दिया गया है जिसकी उन्होंने मांग की थी। केवल बड़े इवेंट्स में वापस आ जाना और महीनों तक चैंपियनशिप अपने साथ लेकर बाहर घूमते रहना। 2018 की बात करें तो लैसनर ने पूरे दस मैच भी नहीं लड़े थे, फिर भी उन्हें सबसे अधिक रकम अदा की जाती है।

इस सब के बावजूद विंस मैकमैहन, लैसनर को WWE का अभिन्न हिस्सा मानते हैं। यह हम सभी जानते हैं कि लैसनर असल जिंदगी में भी काफी आक्रामक रवैया अपनाना पसंद करते हैं। उन्होंने बहुत बार WWE के नियम तोड़े हैं, ऐसे नियम जिनके कारण अन्य सुपरस्टार्स को हमेशा के लिए कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही तीन मोमेंट्स पर चर्चा करने वाले हैं, जब लैसनर ने नियम तोड़े और उन्हें कोई सजा नहीं दी गई।

#3 अंडरटेकर से संबंध बिगड़े

undertaker

यह कोई नियम नहीं है लेकिन अंडरटेकर अपने दौर में WWE के बादशाह हुआ करते थे। शायद 'बादशाह' शब्द का प्रयोग करना सही नहीं है, लेकिन अंडरटेकर अपने दौर में सबसे बड़े रैसलिंग सुपरस्टार हुआ करते थे।

अंडरटेकर, सीएम पंक के WWE चैंपियन बनने से खुश नहीं थे। ऐसा ही कुछ ब्रॉक लैसनर के WWE करियर के शुरुआती दिनों में हुआ था। 2002 में 'द रॉक' को हराकर लैसनर चैंपियन बने और पहले चैलेंजर के रूप में 'द डैडमैन' उनका इंतज़ार कर रहे थे।

इसके बाद भी लैसनर और अंडरटेकर के बीच मैच लड़ा गया। और प्लानिंग थी कि भविष्य में इनके बीच और मैचों की सीरीज़ कराई जाएगी। लैसनर ने कुछ समय बाद ही WWE छोड़ने का निर्णय लिया।

इस सबके बावजूद लैसनर के करियर पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ा और उन्होंने सालों बाद वापसी भी की। यहाँ तक कि अंडरटेकर की रैसलमेनिया स्ट्रीक भी 'द बीस्ट' के ही हाथों समाप्त हुई थी।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. 2012 में WWE छोड़ने की धमकी दी

brock lesnar almost quit wwe in 2012

ब्रॉक लैसनर ने 2012 में WWE में वापसी की और वापसी के बाद पहला मैच एक्सट्रीम रुल्स में लड़ा। लैसनर की जॉन सीना के हाथों हार शेड्यूल की गई थी और 'द बीस्ट' भी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ थे।

मैच हारने के बाद लैसनर को जॉन सीना की धुनाई करनी थी। जिससे सीना को स्ट्रेचर पर रिंग से बाहर ले जाया जाये। लेकिन मैच की समाप्ति के बाद ऐसा कुछ नहीं हुआ और 'द चैम्प' उठे और माइक लेकर प्रोमो किया।

इस तरह के फिनिश के बाद लैसनर कुछ समझ पाने की स्थिति में नहीं थे। बैकस्टेज पहुँचने के बाद लैसनर काफी गुस्से में दिखाई दिये। स्थिति बिगड़ती हुई तब नजर आई, जब 'द बीस्ट' ने अधिकारियों को WWE छोड़ने की धमकी दे डाली।

इस तरह के रवैये के लिए WWE काफी संख्या में रैसलर्स को बर्खास्त कर चुका है। लेकिन लैसनर के साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ। बल्कि इतना सब होने के बाद उन्हें बहुत बड़ा पुश मिला।

#1 मेन रोस्टर में जगह नहीं मिलने के कारण WWE छोड़ने की दी धमकी

brock lesnar

अपने OVW (Ohio Valley Wrestling) के दिनों के बाद से ही लैसनर रैसलिंग की दुनिया पर अपनी पकड़ बनाते जा रहे थे। WWE अधिकारी अच्छी तरह से जानते थे कि उनके हाथ कितना बेहतरीन टैलेंट लगा है।

OVW के दिनों में भी लैसनर ने WWE अधिकारियों से कहा था कि यदि उन्हें जल्द मेन रोस्टर में स्थान नहीं दिया गया, तो वो कंपनी छोड़ देंगे। ब्रॉक लैसनर के पास केवल एक वर्ष का प्रो रैसलिंग करियर का अनुभव था और WWE इस तरह के रवैये से हैरान था।

सालों बाद गेराल्ड ब्रिसको ने इस बारे में खुलासा करते हुए कहा,

"एक दिन मुझे फोन आया और दूसरी ओर से ब्रॉक लैसनर बोल रहे थे। वो बहुत परेशान थे और कंपनी छोड़ने की बात कर रहे थे। उनका कहना था कि उनके पास और भी विकल्प मौजूद हैं।"

इस तरह के बयान देने के चलते रैसलर्स को बर्खास्त कर दिया जाता है। मगर लैसनर को न केवल मेन रोस्टर में जगह दी गई बल्कि उन्हें बहुत बड़ा पुश मिला।

यह भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार जिन्हें AEW को साइन करना चाहिए और 2 जिन्हें नहीं करना चाहिए

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment