3 WWE सुपरस्टार्स जिनका विलन बनने के बाद करियर बन गया और 2 जिनका बर्बाद हो गया

Seth Rollins and AJ Styles

प्रोफेशनल रैसलिंग को लंबे समय से फॉलो कर रहे फैंस हील (विलन) और बेबीफेस शब्द को काफी अच्छी तरह से समझते हैं। रैसलिंग की दुनिया एक सुपरस्टार या तो हील के रूप में होगा या फिर बेबीफेस के रूप में। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रोफेशनल रैसलिंग में हील और बेबीफेस दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं।

WWE में कई ऐसे सुपरस्टार्स हैं जो एक बेबीफेस के रूप में सफल ना होकर एक हील के रूप में ज्यादा सफल हुए हैं वहीं कुछ सुपरस्टार्स ऐसे भी हैं जिनका हील बनने के बाद WWE में करियर बर्बाद हो गया। इसी कड़ी में आज हम बात करने जा रहे हैं उन 3 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जिनका हील (विलन) बनने के बाद करियर बन गया और 2 जिनका हील बनने के बाद करियर बर्बाद हो गया।

करियर बन गया: एजे स्टाइल्स

AJ Styles and The Good Brothers attacked John Cena

एजे स्टाइल्स ने साल 2016 में रॉयल रंबल पीपीवी से WWE में चौंकाने वाला डेब्यू किया था। एजे स्टाइल्स कंपनी में आने के बाद काफी भाग्यशाली रहे क्योंकि कंपनी में आने के 8 महीने बाद ही उन्होंने WWE चैंपियनशिप अपने नाम कर ली।

हालांकि कंपनी में रोमन रेंस के खिलाफ मिली कई हार के बाद एजे स्टाइल्स का करियर अधर में लटक गया। उन्हें एक बड़े पीपीवी में एक बड़ी जीत की जरूरत थी। लेकिन तभी एजे स्टाइल्स मंडे नाइट रॉ के एपिसोड में हील के रूप में बदले और उन्होंने जॉन सीना पर अटैक कर दिया। इस हील टर्न के बाद एजे स्टाइल्स ने काफी कम समय में अपने आप को कवर कर लिया था।

वर्तमान में एजे स्टाइल्स की गिनती कंपनी के बड़े सुपरस्टार के रूप में होती है। यह कहना गलत नहीं होगा कि एजे स्टाइल्स का हील टर्न लेना उनके करियर का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट था।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

करियर बर्बाद हो गया: शिंस्के नाकामुरा

Take this reward (and then a low blow)

शिंस्के नाकामुरा को WWE ने साल 2016 में साइन किया था। मेन रोस्टर में आने से पहले शिंस्के नाकामुरा ने कुछ महीने NXT में बिताए थे। नाकामुरा ने रैसलमेनिया 33 के बाद हुए स्मैकडाउन लाइव के एपिसोड में डेब्यू किया था। इसके बाद साल 2018 में हुए रॉयल रंबल मैच में उन्होंने जीत भी हासिल की।

रॉयल रंबल जीतने के बाद फैंस को उम्मीद थी कि वह जल्द ही WWE चैंपियन बनेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इन सब के बीच नाकामुरा ने एजे स्टाइल्स के हील टर्न ले लिया लेकिन नाकामुरा हील के रूप में बदलने के बाद बिल्कुल सफल नहीं हुए। इसके बाद कंपनी ने नाकामुरा के करियर के ग्राफ को उठाने के लिए को यूएस टाइटल के लिए भी बुक किया। टाइटल जीतने के बाद भी नाकामुरा WWE में कुछ खास नहीं कर पाए।

youtube-cover

करियर बन गया: द रॉक

The McMahons with The Rock

वर्तमान में द रॉक को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। द रॉक की गिनती WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार और हॉलीवुड के सबसे महंगे एक्टर के रूप में होती है। हालांकि WWE में अपने शुरूआती दिनों में द रॉक को काफी संघर्ष करना पड़ा।

कुछ महीनों बाद ही द रॉक हील के रूप में बदल गए। हील बनने के बाद रॉक को काफी फायदा हुआ। फैंस द रॉक को हील के रूप में देखकर काफी खुश थे। हील के रूप में द रॉक के प्रोमो आज भी फैंस को अच्छी तरह से याद हैं।

youtube-cover

करियर बर्बाद हो गया: डीन एम्ब्रोज़

Hey Seth...

WWE में डीन एम्ब्रोज़ हमेशा से ही फैन फेवरेट रहे हैं। डीन एम्ब्रोज़ ने साल 2012 में द शील्ड के साथ कंपनी में डेब्यू किया था। इसके बाद डीन एम्ब्रोज़ टैग टीम चैंपियन, यूएस चैंपियन और इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन रहे। साल 2017 में डीन एम्ब्रोज़ चोट के चलते कंपनी से बाहर हो गए।

कुछ महीनों बाद जब डीन ने कंपनी में वापसी की तो वह एक बार फिर द शील्ड के साथ नज़र आए। इस बीच रोमन रेंस जब अपनी बीमारी का जिक्र करते हुए WWE से ब्रेक ले लिया तभी डीन ने सभी चौंकाते हुए हील टर्न ले लिया। हालांकि हील के रूप मे बदलने के बाद डीन कुछ कमाल नहीं दिखाए पाए। हील बनने के बाद उनका एक भी मुकाबला ऐसा नहीं रहा जो फैंस को याद हो।

youtube-cover

करियर बन गया: सैथ रॉलिंस

Seth Rollins turning heel

सैथ रॉलिंस साल 2012 में मंडे नाइट रॉ में रोमन रेंस और डीन एम्ब्रोज़ के साथ द शील्ड के रूप में नज़र आए थे। द शील्ड आज सबसे फैन फेवरेट टैग टीम है। साल 2012 से लेकर 2014 तक द शील्ड का WWE में सबसे ज्यादा दबदबा रहा।

इस बीच 2 जून साल 2014 को सैथ रॉलिंस ने हील टर्न लेते हुए शील्ड के दोनों मेंबर रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस पर अटैक कर दिया। कई फैंस सैथ के हील टर्न से खुश नहीं थे लेकिन सैथ के हील टर्न लेने से तीनों सुपस्टार्स को काफी फायदा हुआ।

यह कहना गलत नहीं होगा कि इन तीनों में सैथ रॉलिंस को सबसे ज्यादा फायदा हुआ। हील टर्न के बाद सैथ रॉलिंस ने WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की। इसके अलावा उन्होंने रैसलमेनिया 31 में मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश कर रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर को मात दी।

Quick Links

Edited by Ankit Kumar
Be the first one to comment