Create
Notifications

3 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने गहरी चोट से उबरकर वापसी की और 3 जिन्हें रिटायर होना पड़ा

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और ऐज
स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और ऐज
Neeraj sharma
visit

अक्सर प्रो रेसलिंग को लोग एक नकली(फेक) स्पोर्ट कहने की गलती कर बैठते हैं। ऐसा कहते हुए वो ये भूल जाते हैं कि स्क्रिपटेड और फेक जैसे शब्दों में जमीन-आसमान का अंतर है। हम केवल WWE की नहीं बल्कि पूरे प्रो रेसलिंग वर्ल्ड की बात कर रहे हैं, जहां रिंग में उतरते ही रेसलर्स को चोट लगने की संभावना बनी रहती है।

प्रो रेसलर्स को वैसे तो रिंग में उतरने के लिए कई साल की कड़ी मेहनत से गुजरना होता है लेकिन एक छोटी सी गलती उन्हें गंभीर रूप से चोटिल कर सकती है। एक ऐसी चोट जिनके कारण कई सुपरस्टार्स का करियर भी समाप्त हो चुका है।

ये भी पढ़ें: 3 फेमस WWE सुपरस्टार्स जो अपनी उम्र से ज्यादा दिखते हैं

कुछ उस चोट से उबर कर वापसी करने में सफल रहे तो कुछ ने हमेशा के लिए रिंग को अलविदा कह दिया। इसलिए इस आर्टिकल में आप उन 3 सुपरस्टार्स के बारे में जान सकते हैं जिनका चोट के कारण करियर खत्म हो गया और 3 ऐसे जिन्होंने चोट को मात देकर वापसी की।

WWE सुपरस्टार डेनियल ब्रायन ने चोट को मात देकर वापसी की

डेनियल ब्रायन को मौजूदा समय के उन WWE सुपरस्टार्स में से एक माना जाता है, जो चाहे किसी भी किरदार में हों लेकिन फैंस का उन्हें जबरदस्त समर्थन प्राप्त रहा है। रेसलमेनिया 30 के समय में वो अपने करियर के चरम पर थे और वर्ल्ड चैंपियन भी बने लेकिन गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण उन्हें अपने टाइटल को छोड़ना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें ना चाहते हुए भी हारना पड़ा

WWE रेसलमेनिया 31 में उनकी वापसी हुई और इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने। लेकिन इस बार भी उन्हें पहले की ही तरह चोट के कारण चैंपियनशिप बेल्ट को छोड़ना पड़ा।

2016 के एक रॉ एपिसोड में उन्होंने रिटायरमेंट स्पीच दी, जिसे देख फैंस अपने आंसुओं को रोक नहीं पा रहे थे। आखिरकार 2 साल रिंग से दूर रहने के बाद रेसलमेनिया 34 में उन्होंने धमाकेदार वापसी की और तभी से नियमित रूप से WWE रिंग में परफ़ॉर्म कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 5 चीजें जो क्रिस जैरिको अपने करियर में कभी हासिल नहीं कर पाए

पेज- नहीं हुई वापसी

पेज को WWE इतिहास की सबसे पहली NXT विमेंस चैंपियन होने का गौरव प्राप्त है। इसके अलावा वो WWE इतिहास की सबसे कम उम्र की डीवाज़ चैंपियन भी रहीं। उनका भविष्य पूर्ण रूप से सुरक्षित नजर आ रहा था।

लेकिन दिसंबर 2017 के एक इवेंट में साशा बैंक्स द्वारा लगाई गई एक किक उनके करियर को ले बैठी। हालांकि हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए संकेत दिए हैं कि उनकी वापसी अभी भी संभव है।

ऐज ने वापसी की

ऐज ने साल 2011 के एक रॉ एपिसोड में चोट के कारण अपनी रिटायरमेंट की पुष्टि की थी। वो WWE में सबसे ज्यादा सम्मानित सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। गर्दन की चोट उनके करियर के समाप्त होने का कारण बनी और उम्मीद कम थी कि क्या कभी वो वापसी कर पाएंगे।

2012 में उन्हें WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। धीरे-धीरे उन्हें रिंग से दूर रहते 9 साल बीत गए और आखिरकार 2020 रॉयल रंबल मैच में उन्होंने धमाकेदार वापसी कर सभी को चौंका दिया था।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन- वापसी नहीं कर पाए

WCW और ECW के संघर्ष भरे दौर के बाद स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने WWE में एंट्री ली थी। किसी ने नहीं सोचा था कि वो प्रो रेसलिंग के इतिहास के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक बनने वाले हैं। उन्हें एटीट्यूड एरा के "पोस्टर बॉय" की संज्ञा दी जाती है।

दुर्भाग्यवश 2003 में उन्हें घुटने और गर्दन की चोट के कारण रिंग को हमेशा के लिए अलविदा कहना पड़ा था। हाल ही में TalkSport को दिए एक इंटरव्यू में ऑस्टिन ने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि उनका इन रिंग रिटर्न का कोई प्लान नहीं है।

शॉन माइकल्स की वापसी हुई

शॉन माइकल्स को प्रो रेसलिंग के इतिहास के सबसे महान इन रिंग परफ़ॉर्मर्स में से एक माना जाता है। 80 और 90 के दशक के सबसे सफल रसलर्स में से एक माइकल्स का करियर 1998 में लगभग खत्म ही हो गया था।

कमर में लगी चोट उनके करियर पर भारी पड़ती दिखाई दे रही थी और इसी कारण उन्हें रिटायर भी होना पड़ा। करीब 4 साल रिंग से दूर रहने के बाद उन्होंने वापसी की और कई यादगार स्टोरीलाइंस का हिस्सा बने। हालांकि 2006 में रिटायर रिटायरमेंट के बाद भी वो WWE में अलग-अलग भूमिकाओं में नजर आते रहे हैं।

टाइसन किड- नहीं कर सके वापसी

टाइसन किड अपने समय में WWE के सबसे प्रतिभाशाली प्रो रेसलर्स में से एक हुआ करते थे। लेकिन 2015 में रॉ के एक एपिसोड के बाद हुए समोआ जो के खिलाफ डार्क मैच में उन्हें रीढ़ की हड्डी और गर्दन में चोट आई और यही चोट उनके करियर के अंत होने का कारण बनी।

Slam Wrestling को दिए एक इंटरव्यू में किड ने समोआ जो के लिए कहा था कि, "मैंने समोआ जो को रिंग में परफ़ॉर्म करते कई बार देखा था लेकिन उनके साथ कभी रिंग साझा नहीं की थी। मसल बस्टर मूव के बाद मेरी आंखों के सामने अंधेरा छा गया था। शुरुआत में मुझे लगा कि ये एक हल्की चोट है लेकिन इसकी गंभीरता का मुझे बाद में अंदाजा हुआ था।"

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now