3 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने Hell in a Cell मैचों में अपनी जान की परवाह नहीं की

अंडरटेकर
अंडरटेकर

WWE हैल इन ए सैल 2020 पीपीवी अब कुछ ही हफ्ते दूर रह गया है, जिसमें एक से बढ़कर एक धमाकेदार मैच होने की संभावनाएं हैं। Bad Blood 1997 में हुए पहले हैल इन ए सैल मैच से लेकर अब तक इस तरह के मैचों का इतिहास ही दर्दनाक मुकाबलों से जुड़ा रहा है।

पिछले 2 दशकों में ऐसे कई हैल इन ए सैल मुकाबले देखे जा चुके हैं जब किन्हीं सुपरस्टार्स ने हार्डकोर रेसलिंग के स्तर को पहले से भी कहीं अधिक ऊंचा कर दिया था।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े सुपरस्टार्स जिन्होंने कभी कोई WWE हैल इन ए सैल मैच नहीं लड़ा

सैल के अंदर लड़े गए सबसे धमाकेदार मैचों की बात की जाए तो Bad Blood 1997 में अंडरटेकर vs शॉन माइकल्स और WWE किंग ऑफ द रिंग 1998 में अंडरटेकर vs मैनकाइंड के मैच सबसे पहले दिमाग में आते हैं।

इस आर्टिकल में हम हैल इन ए सैल के इतिहास के ऐसे धमाकेदार मुकाबलों को आपके सामने रख रहे हैं जब WWE सुपरस्टार्स ने अपनी जान तक की परवाह नहीं की थी।

WWE में रिकिशी को अंडरटेकर ने केज के ऊपर से चोकस्लैम लगाया

youtube-cover

अधिकतर फैंस इस बात से वाकिफ हैं कि रिकिशी मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जे और जिमी उसो के पिता हैं। समय था अर्मागेडन 2000, इवेंट से पूर्व एक धमाकेदार WWE चैंपियनशिप स्टोरीलाइन चल रही थी। जिसमें द रॉक, कर्ट एंगल, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, ट्रिपल एच, अंडरटेकर और रिकिशी शामिल रहे।

शो के मेन इवेंट में हुए हैल इन ए सैल मैच में एंगल को अन्य 5 सुपरस्टार्स के खिलाफ अपना वर्ल्ड टाइटल डिफेंड करना था। मैच में शुरू से लेकर जबरदस्त एक्शन देखने को मिलता रहा। मैच में अंडरटेकर और रिकिशी केज के ऊपर चढ़े हुए थे और इसी दौरान द डेड मैन ने उन्हें ऊपर से ही एक ट्रक में गिरा दिया था।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जो हैल इन ए सैल मैच कभी नहीं जीते और 3 जो कभी नहीं हारे

रिकिशी का बॉडी वेट 150 किलोग्राम से भी ऊपर हुआ करता था और इसी चीज ने उनके इस मोमेंट को WWE इतिहास के सबसे यादगार लम्हों में से एक बना दिया था। एक छोटी सी गलती उनकी खराब लैंडिंग की वजह बन सकती थी, जिससे रिकिशी की जान भी जा सकती थी।

शेन मैकमैहन ने 25 फुट ऊपर से लगाई छलांग

youtube-cover

मौजूदा समय के WWE फैंस को शायद ये लम्हा याद हो जब रेसलमेनिया 32 में अंडरटेकर और शेन मैकमैहन के बीच एक्शन से भरपूर हैल इन ए सैल मैच लड़ा गया। 2016 में वापसी के बाद शेन WWE रॉ का कंट्रोल प्राप्त करना चाहते थे, इससे गुस्से विंस मैकमैहन ने उन्हें रेसलमेनिया 32 में अंडरटेकर के खिलाफ हैल इन ए सैल मैच दिया।

इस मैच में शर्त रखी गई थी कि अगर शेन को जीत मिली तो उन्हें रॉ का कंट्रोल मिल जाएगा, वहीं अंडरटेकर को हार मिली तो वो कभी रेसलमेनिया में परफ़ॉर्म नहीं कर पाएंगे। दोनों सुपरस्टार्स ने 30 मिनट चले इस मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन किया।

एक ऐसा भी समय आया जब थके हुए अंडरटेकर अनाउंस टेबल पर पड़े हुए थे और शेन करीब 25 फुट ऊपर केज के ऊपर मौजूद थे। शेन ने किसी की बात ना सुनते हुए इतनी ऊंचाई से एल्बो ड्रॉप मूव लगाने की पोजिशन में छलांग लगाई। इसके कई मिनट तक दोनों सुपरस्टार्स नीचे ही पड़े रहे थे।

मिक फोली

youtube-cover

मिक फोली का नाम WWE ही नहीं बल्कि पूरे प्रो रेसलिंग वर्ल्ड के इतिहास के सबसे बेस्ट हार्डकोर स्टाइल वाले रेसलर्स में लिया जाता है। WWE किंग ऑफ द रिंग 1998 पीपीवी से पूर्व अंडरटेकर और मैनकाइंड(मिक फोली) के बीच जबरदस्त फ्यूड चल रही थी।

शो के को-मेन इवेंट मैच में इनके बीच हैल इन ए सैल मैच लड़ा गया। खास बात ये रही कि अंडरटेकर की एंट्री से पहले ही मैनकाइंड केज के ऊपर चढ़े हुए थे। केज के ऊपर ही दोनों ने एक-दूसरे की खूब पिटाई की।

इस मैच में द डेड मैन ने मैनकाइंड को को बार केज के ऊपर से नीचे गिरा दिया था। बाद में पता चला कि मैच में उन्हें असल में कई चोट आई थीं, इसके बावजूद वो अपने पैरों पर खड़े होकर बैकस्टेज गए थे।

इससे एक बात स्पष्ट हो जाती है, चाहे अंडरटेकर ने केज के ऊपर से कोई छलांग ना लगाई हो लेकिन उनका नाम सबसे शानदार हैल इन ए सैल मैचों की लिस्ट में हमेशा टॉप पर ही रहेगा।