Create

4 कारण क्यों Crown Jewel 2019 सऊदी अरब में हुआ अब तक का सबसे अच्छा WWE शो रहा

द फीन्ड
द फीन्ड
reaction-emoji
Karan gulati

इस साल का क्राउन ज्वेल पिछले साल की अपेक्षा अच्छा था। डब्लू डब्लू ई (WWE) ने अपनी पूरी कोशिश की जिससे यह शो एक यादगार इवेंट बन जाए उन लोगों के लिए जो वहां देखने आए हैं और जो लाइव देख रहे हैं। यह साल के पिछले कुछ पीपीवी से काफी बेहतर था।

यह शो सब से बढ़िया तो नहीं कह सकते लेकिन इसमें बहुत से एक्शन और यादगार पल देखने को मिले।

ये भी पढ़ें:-ब्रॉक लैसनर और केन वैलासकेज़ के मुकाबले के बाद फैंस की ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं, निकाली भड़ास

ये 4 कारण है कि क्यों 2019 का क्राउन ज्वेल सऊदी अरब में हुए सारे शो में से सबसे बढ़िया था।

#4 शो की सही बुकिंग

टीम होगन 
टीम होगन

WWE को सऊदी अरब में हुए शोज में मैच की गलत बुकिंग करने के लिए जाना जाता है। जैसे शेन मैकमैहन ने पिछले साल WWE वर्ल्ड कप जीता था और इस साल जून में हुए सुपर शोडाउन में रोमन रेंस को हराया था। WWE ने पिछले शोज़ में और भी बहुत सी ग़लतियां की है लेकिन इस शो में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला केवल ब्रॉक और केन के मैच में। जिसमें केन सबमिशन करके मुकाबला हार गए थे जोकि विवादों से भरा फैसला था।

शो के दौरान कुछ ऐसे पल भी आए जिस पर सवाल उठाए जा सकते हैं जैसे द वाइकिंग रेडर्स जो कि अपने करियर में पहली बार पिन हुए। उन्हें ल्यूक गैलोज और कार्ल एंडरसन ने पिन किया था। टायसन फ्यूरी की ब्रॉन स्ट्रोमैन पर काउंटआउट जीत तो सही लगती है खासकर जब ब्रॉन ने टायसन पर मुकाबले के खत्म होने के बाद हमला किया था, जिससे वह भी मैच का थोड़ा क्रेडिट ले गए। जो कुछ भी मेन इवेंट में गलत हो सकता था वह नहीं हुआ तो यह कह सकते हैं कि यह सऊदी में आने वाले शोज़ के लिए भी यह एक अच्छी बात है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 पुराने लैजेंड्स की बजाय हाल ही के सुपरस्टार्स का इस्तेमाल करना

अंडरटेकर और गोल्डबर्ग
अंडरटेकर और गोल्डबर्ग

सऊदी अरब में हुए पिछले कुछ शोज़ का एक और थीम यह रहा है कि उसमें पुराने लैजेंड्स के मुक़ाबलों पर काफी ध्यान होता है। जैसे कि सुपर शोडाउन में अंडरटेकर बनाम गोल्डबर्ग मुकाबला हुआ था जिसमें अंडरटेकर ने गोल्डबर्ग को हराया था। इस शो में भी बहुत से फैंस को लगा था कि WWE अंडरटेकर को ला सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

यह WWE के द्वारा उठाया गया सही कदम है कि लैजेंड्स की बजाय फुल टाइम रेसलर्स के मुक़ाबलों को दिखाया जाए जिससे नए टैलेंट को भी मौका मिल सकता है। जैसे एजे स्टाइल्स बनाम हल्बर्टो और सिजेरो बनाम मंसूर यह दोनों मुकाबले भी काफी अच्छे रहे। टीम फ्लेयर बनाम टीम होगन मुकाबला भी काफी शानदार रहा। WWE ऐसे ट्रेंड को आगे बढ़ा सकती है जिसमें शो को दिलचस्प बनाने के लिए पुराने लैजेंड्स की ज़रूरत ना पड़े। इससे रॉ और स्मैकडाउन में भी नए सुपरस्टार्स को मौका मिलेगा।

#2 WWE को द फीन्ड के साथ की हुई अपनी गलती का अहसास हुआ

द फीन्ड
द फीन्ड

हैल इन ए सैल के रिजल्ट के बाद वह मुकाबला विवादों से घिर गया। तब WWE को अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने आगे चलकर क्राउन ज्वेल में इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच एक और मुकाबले की घोषणा कर दी। यह तय हुआ कि मुकाबला एक फॉल्स काउंट एनीवेयर मुकाबला होगा। यानी इस बार इन दोनों के बीच की दुश्मनी का रिजल्ट ज़रूर आना था।

24/7 चैंपियनशिप के अलावा जब फीन्ड ने सैथ रॉलिंस को हराया तो ऐसा पहली बार हुआ की सऊदी में हुए किसी शो में चैंपियन बदला हो। यह एक बहुत बड़ी बात थी क्योंकि WWE ने सच में अपनी गलती मानी थी। ब्रे वायट फिर से WWE के टॉप स्टार बन गए और अब उनके पास यूनिवर्सल चैंपियनशिप भी है। हालांकि WWE को सोचना होगा कि आगे क्या होगा क्योंकि रॉ की चैंपियनशिप स्मैकडाउन में चली गयी है लेकिन फिलहाल चैंपियनशिप फीन्ड को देना सही है।

#1 इतिहास रचा

नटालिया और लेसी इवान्स 
नटालिया और लेसी इवान्स

31 अक्टूबर 2019 को हुए क्राउन ज्वेल में इतिहास रचा गया। शो के दौरान सऊदी अरब का पहला फ़ीमेल मैच हुआ जिसमें नटालिया और लेसी इवान्स ने भाग लिया। यह अकेला मैच ही सऊदी अरब के इस शो को बाकी सारे पिछले शोज़ से बेहतर बनाता है। यह मुकाबला बांकी सारे स्टोरीलाइन और बुकिंग से बड़ा था। दोनों सुपरस्टार्स की एंट्रेंस के समय वहां देखने आए लोगों ने उनका पूरे जोश से स्वागत किया। दोनों पुराने दुश्मन रह चुके हैं और उन्होंने वहां आए हुए लोगों के सामने एक अच्छा मुकाबला पेश किया।

बेशक ही मुकाबला नटालिया जीतीं हो लेकिन इवान्स भी एक तरह से जीती ही थी। क्योंकि वह उस पहले फीमेल मुकाबले का हिस्सा थी। मुकाबला खत्म होने के बाद दोनों फीमेल सुपरस्टार्स ने एक-दूसरे के साथ हाथ मिलाया और गले लगाया। यह पिछले कुछ सालों में WWE के लिए एक बहुत बड़ा पल था। यही मुकाबला क्राउन ज्वेल 2019 को इतना बड़ा शो बनाता है।

Edited by PANKAJ
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...