Create

4 बड़े कारण क्यों अब विंस मैकमैहन को WWE में अपने पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए

विंस मैकमैहन
विंस मैकमैहन
Neeraj sharma

कॉम्बैट स्पोर्ट्स में सबसे बेस्ट प्रोमोटर्स की बात की जाए तो WWE के चेयरमैन विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) का नाम भी उसमें दिखाई पड़ता है। अपने पिता से कंपनी को खरीदने के बाद उन्होंने WWE को दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स मीडिया ब्रांड्स में से एक बना दिया है।

उनकी दूरगामी दृष्टि का सबसे बड़ा उदाहरण रेसलमेनिया (Wrestlemania) रहा। विंस ने Wrestlemania पर दांव खेला था, जो सही साबित हुआ और उसी दांव को उन्होंने आज खेलों की दुनिया में सबसे बड़े स्तर पर होने वाले इवेंट्स में से एक के रूप में तब्दील कर दिया है। विंस ने प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री को कई टॉप सुपरस्टार्स भी दिए हैं।

ये भी पढ़ें: 5 भारतीय प्रो रेसलर्स जो WWE में जगह बनाने में सफल रहे

जब कंपनी को जरूरत पड़ी, खुद रिंग में उतरे और आज भी बड़े फैसलों को खुद ही लेते हैं। कुछ समय पहले WWE ने एक नए एरा की शुरुआत के संकेत दिए थे, लेकिन अभी तक कुछ बदलता हुआ नजर नहीं आया है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 4 कारण आपके सामने रखेंगे जो बताते हैं कि क्यों अब विंस को WWE को अलविदा कह देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 5 रियल लाइफ कपल्स जो WWE में चैंपियन रह चुके हैं

WWE चेयरमैन के फैसले कर्मचारियों पर गहरा असर छोड़ते हैं

विंस मैकमैहन
विंस मैकमैहन

करीब 2 साल पहले असुका से कहा गया था कि वो Wrestlemania में चैंपियन के रूप में प्रवेश नहीं करेंगी, WWE के इस फैसले की खूब आलोचना की गई। वहीं हॉल ऑफ फेम सेरेमनी में ब्रेट हार्ट द्वारा कंपनी के एक कर्मचारी का नाम लेने से एक राइटर को बर्खास्त कर दिया गया था, इसके अलावा साशा बैंक्स और बेली को समय से पहले विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप मैच में हार के लिए बुक किया गया।

हर हफ्ते WWE के राइटर्स को शो से चंद घंटे पहले स्क्रिप्ट में बदलाव करने के लिए कह दिया जाता है और रोड डॉग ने भी इसी कारण WWE छोड़ने का फैसला लिया था। इस बात को कोई स्वीकार करे या ना, लेकिन WWE के चेयरमैन विंस के साथ काम करना बिल्कुल भी आसान नहीं है और ये बात WWE के प्रोडक्ट के लिए अच्छी नहीं है।

ये भी पढ़ें: 6 बड़े सुपरस्टार्स जिन्हें WWE छोड़ने के बाद ज्यादा सफलता मिली

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

WWE कर्मचारियों का मनोबल गिरा हुआ रहता है

WWE के चेयरमैन विंस मैकमैहन
WWE के चेयरमैन विंस मैकमैहन

डीन एम्ब्रोज़ WWE छोड़ AEW में जा चुके हैं और ज्यादा पैसे मिलने पर भी कभी वापस नहीं आएंगे। उनके अलावा मारिया-माइक कनेलिस, गैलोज़-एंडरसन और द रिवाइवल भी क्रिएटिव टीम से नाखुश होकर कंपनी छोड़ चुके हैं। वहीं एक समय पर साशा बैंक्स ने भी रिलीज़ की मांग की थी।

वहीं जब Wrestlemania से ठीक पहले असुका को अपने टाइटल गंवाना पड़ा, तब की कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार लॉकर रूम के अन्य सुपरस्टार्स के चेहरे पर निराशा के भाव साफ देखे जा सकते थे। सुपरस्टार्स के अलावा राइटर्स भी विंस के फैसलों से कई मौकों पर नाखुश दिखाई दिए हैं।

WWE की व्यूअरशिप में लगातार गिरावट हो रही है

WWE क्राउड
WWE क्राउड

WWE Wrestlemania से अगला Raw एपिसोड अक्सर साल के सबसे ज्यादा व्यूअरशिप बटोरने वाले शोज़ में से एक होता है। 2019 में Raw एपिसोड ने 2.9 मिलियन व्यूअरशिप बटोरी थी, जो उससे पिछले साल के मुकाबले 25% कम रही।

FOX ने SmackDown से प्रतिसप्ताह 3.5 मिलियन व्यूअर्स की मांग की थी। इसके बजाय WWE के शोज़ की व्यूअरशिप बढ़ने के बजाय गिरने के सभी रिकॉर्ड्स को तोड़ रही है। यहां तक कि Summerslam और Royal Rumble जैसे बड़े शोज़ भी कोई खास कमाल नहीं दिखा पा रहे हैं।

WWE को नए आयडियाज़ की जरूरत है

विंस मैकमैहन
विंस मैकमैहन

WWE के ज्यादातर दर्शक करीब 50 की उम्र के हैं, जो एटीट्यूड एरा से या उससे भी पहले से कंपनी से जुड़े रहे हैं। व्यूअरशिप में हो रही गिरावट को देखते हुए WWE को युवा फैंस की दृष्टि से प्लान तैयार करने चाहिए, जिससे आज के युवा लोग लंबे समय तक कंपनी का साथ देते रहें।

विंस मैकमैहन ऐसे आयडियाज़ पर शायद काम ना कर पाएं, क्योंकि उनके प्लान आज भी 80 और 90 के दशक जैसे ही होते हैं। नई पीढ़ी की दृष्टि से कंपनी के प्रोडक्ट को दिलचस्प बनाने के लिए WWE को नया चेहरा चाहिए, जो ऐसे प्लान तैयार करे जो लंबे समय तक प्रोमोशन को फायदा पहुंचा सकें।

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...