Create

4 सुपरस्टार्स जिनका करियर वापसी के बाद WWE ने बर्बाद कर दिया और उन्होंने कम्पनी को छोड़ दिया

WWE सुपरस्टार्स
WWE सुपरस्टार्स

हर प्रो रेसलर का सपना होता है कि एक दिन वो प्रो रेसलिंग के टॉप पर पहुंचे। लेकिन स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री जिस रफ्तार से आगे बढ़ी है, उससे हर साल हजारों की संख्या में किसी ना किसी प्रोमोशन से जुड़ने का प्रयास करते हैं। इनमें युवाओं की लिस्ट में WWE सबसे ऊपर होती है, क्योंकि ये दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड है।

WWE की ही बात करें तो यहां अन्य प्रो रेसलिंग प्रोमोशंस की तुलना में विंस मैकमैहन ने काफी कड़े नियम बनाए हुए हैं। अक्सर इंटरव्यूज़ में कई बड़े सुपरस्टार्स इन नियमों के प्रति अपनी नाराजगी भी जाहिर कर चुके हैं। अक्सर रेसलर्स इन नियमों, क्रिएटिव टीम का साथ ना मिलने और कई अन्य वजहों के कारण कंपनी को छोड़ भी देते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जो किसी भी हालत में WWE छोड़ने का मन बना चुके थे

कुछ सुपरस्टार्स ऐसे हैं जिन्होंने कई सालों के बाद WWE में वापसी की और कुछ ने नहीं की। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन सुपरस्टार्स के नाम आपको बताएंगे जिनका करियर वापसी के बाद WWE ने बर्बाद कर दिया।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े सुपरस्टार्स जो WWE में कभी वापस नहीं आएंगे

पूर्व WWE सुपरस्टार ल्यूक गैलोज़

ल्यूक गैलोज़
ल्यूक गैलोज़

ल्यूक गैलोज़ पिछले डेढ़ दशक से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं। साल 2005 में उन्होंने WWE को जॉइन किया था और उस समय मिड-कार्ड डिविजन टाइटल स्टोरीलाइंस का हिस्सा भी बने। लेकिन उस समय गैलोज़ का बॉडीवेट काफी ज्यादा हुआ करता था, इसलिए उस समय उनके टॉप पर पहुंचने की संभावनाएं बहुत कम थीं।

समय के साथ उन्होंने अपने वजन को कम किया और यहां तक कि उन्होंने अंडरटेकर को भी वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया हुआ है। साथ ही वो फेमस द स्ट्रेट ऐज सोसाइटी का हिस्सा भी रहे।

2010 में रिलीज़ होने के बाद उन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट, TNA और NJPW में अपार सफलता प्राप्त की। लेकिन 2016 में WWE में हुई वापसी के बाद उनका करियर लय से भटका हुआ नजर आया। कार्ल एंडरसन के साथ उन्होंने द ओसी टीम का गठन किया, लेकिन सफलता ना मिलने के कारण निराशा लगातार बढ़ती जा रही थी और आखिरकार अप्रैल 2020 में उन्हें WWE से रिलीज़ कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: 7 WWE ड्रीम मैच जिन्हें पूरी दुनिया देखना चाहती है

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

कर्ट हॉकिन्स

कर्ट हॉकिन्स
कर्ट हॉकिन्स

कर्ट हॉकिन्स को आज प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में WWE में रही उनकी 269 मैचों की लूज़िंग स्ट्रीक के लिए जाना जाता है। लेकिन बहुत से लोग इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि हॉकिन्स इससे पहले भी WWE में काम कर चुके हैं।

साल 2006 में WWE को जॉइन करने के एक साल बाद ही जैक राइडर के साथ टैग टीम चैंपियन भी बने। लेकिन 2016 में हुई वापसी के बाद शायद उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि उन्हें लगातार 269 मैचों तक हारने के लिए बुक किया जाएगा। इसी का नतीजा रहा कि अब वो कंपनी को छोड़ चुके हैं।

मारिया कनेलिस

मारिया कनेलिस
मारिया कनेलिस

आज के प्रो रेसलिंग फैंस मारिया कनेलिस को माइक कनेलिस की पत्नी और WWE में उनकी पार्टनर के रूप में जानते हैं। लेकिन करीब डेढ़ दशक पहले यानी 2004-2005 के समय में वो विमेंस डिविजन की लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक हुआ करती थीं।

उस समय वो टॉरी विल्सन, विक्टोरिया और मेलिना जैसी टॉप सुपरस्टार्स और चैंपियनशिप स्टोरीलाइंस का भी हिस्सा रहीं। लेकिन साल 2017 में WWE में वापसी के बाद वो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं। निराशा इतनी बढ़ चुकी थी कि अप्रैल 2020 में WWE द्वारा रिलीज़ किए जाने से पहले उन्होंने खुद रिलीज़ किए जाने की मांग की कोशिश की थी।

EC3

EC3
EC3

EC3 ने साल 2009 में अपना WWE डेब्यू किया था और उस समय NXT की स्थापना की चर्चाएं जोर पकड़ रही थीं। साल 2010 में NXT की शुरुआत हुई, जिसमें उन्होंने डेनियल ब्रायन और अल्बर्टो डेल रियो जैसे स्टार रेसलर्स के साथ मिलकर WWE की नई ब्रांड के लिए सुर्खियां बटोरने में मदद की।

2013 में WWE को छोड़ने के बाद उन्होंने Impact Wrestling में काफी सफलता प्राप्त की जहां वो 2 बार वर्ल्ड चैंपियन भी बने। उसके बाद 2018 में उनकी WWE में वापसी पूर्ण रूप से व्यर्थ ही रही, ना उन्हें अच्छी स्टोरीलाइन मिली और ना कोई टाइटल जीता।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment