Create
Notifications

4 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो अपने रिटायरमेंट मैच में जीत के हकदार थे

कर्ट एंगल और स्टीव ऑस्टिन
कर्ट एंगल और स्टीव ऑस्टिन
Neeraj sharma

WWE में पिछले कई दशकों से परंपरा चली आ रही है कि जब भी कोई सुपरस्टार रिटायरमेंट का फैसला लेता है, तो उनके विदाई सम्मान में उन्हें रिटायरमेंट मैच दिया जाता है। ये मैच दिग्गज सुपरस्टार्स को अक्सर मौजूदा समय के सबसे बड़े सुपरस्टार्स या किसी उभरते हुए स्टार के खिलाफ मिलते हैं।

कुछ WWE सुपरस्टार्स को एक बड़ी जीत और अच्छी यादों के साथ विदाई मिली, लेकिन हर एक सुपरस्टार के नसीब में ये खुशी नहीं आई। ऐसे भी कई बड़े रेसलर्स रहे हैं जिन्हें WWE से अपने रिटायरमेंट मैच में बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े सुपरस्टार्स जो WWE में चैंपियन बनने के हकदार नहीं थे

आप विश्वास नहीं कर पाएंगे क्योंकि इस लिस्ट में ऐसे-ऐसे नाम शामिल हैं, जिनके बारे में आप शायद भूल चुके होंगे कि उन्हें अपने रिटायरमेंट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इसलिए इस आर्टिकल में जानते हैं उन WWE सुपरस्टार्स के बारे में जो रिटायरमेंट मैच में जीत के हकदार थे।

ये भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जो 50 की उम्र के बाद भी रिटायर नहीं हुए हैं

पूर्व WWE चैंपियन बतिस्ता

बतिस्ता vs ट्रिपल एच
बतिस्ता vs ट्रिपल एच

बतिस्ता इस लिस्ट से जुड़े सबसे नए नामों में से एक हैं। असल में साल 2019 में Wrestlemania 35 में लड़े गए अपने रिटायरमेंट मैच से करीब 5 साल पहले ही द एनीमल काफी हद तक अपने इन रिंग करियर को अलविदा कह चुके थे। वो अलग बात रही कि उन्हें ऑफिशियल रूप से रिटायर होने के लिए 5 साल इंतज़ार करना पड़ा।

अक्टूबर 2018 के एक SmackDown एपिसोड में Evolution का रीयूनियन देखा गया, वहीं बतिस्ता ने ट्रिपल एच के साथ मैच होने के संकेत दिए थे। समय बीता और आखिरकार दोनों के बीच Wrestlemania 35 के लिए मैच बुक किया गया।

मैच में शर्त रखी गई कि अगर ट्रिपल एच को हार मिली तो उन्हें रिटायर होना होगा। लेकिन मैच में रिक फ्लेयर के दखल से बतिस्ता को हार झेलनी पड़ी और उससे अगले ही Raw एपिसोड में उन्होंने अपने WWE करियर को हमेशा के लिए अलविदा कहने का फैसला लिया।

ये भी पढ़ें: WWE के 5 रियल लाइफ कपल जो एक-दूसरे के खिलाफ मैच लड़ चुके हैं

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

कर्ट एंगल

कर्ट एंगल 2019 में रिटायर हुए
कर्ट एंगल 2019 में रिटायर हुए

कर्ट एंगल ने भी WWE में अपना आखिरी मैच Wrestlemania 35 में लड़ा, जहां उन्हें किंग कॉर्बिन के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि एंगल अपने फेवरेट सुपरस्टार्स में से एक जॉन सीना के खिलाफ अपना रिटायरमेंट मैच लड़ना चाहते थे।

लेकिन विंस मैकमैहन ने उन्हें सीना के बजाय कॉर्बिन के खिलाफ रिंग में उतारा। कर्ट एंगल ने 2000 के दशक की शुरुआत में SmackDown को कंपनी की टॉप ब्रांड्स में से एक बनाने में अहम योगदान दिया था और उनकी गिनती सबसे महान प्रो रेसलर्स में की जाती है। इसलिए WWE को उन्हें उनके रिटायरमेंट मैच में जीत के लिए बुक करना चाहिए था।

स्टिंग

WWE हॉल ऑफ फेमर स्टिंग
WWE हॉल ऑफ फेमर स्टिंग

स्टिंग ने Survivor Series 2014 में अपना WWE डेब्यू कर प्रो रेसलिंग यूनिवर्स में तहलका मचा दिया था। उन्हें हमेशा से डर था कि विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में उन्हें कभी सफलता नहीं मिलेगी, जो बाद में सच भी साबित हुआ और आखिरकार 2016 में उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा की।

उन्होंने WWE में अपना आखिरी मैच Night of Champions 2015 में सैथ रॉलिंस के खिलाफ लड़ा, जिसमें पैर में आई चोट के कारण उन्हें मजबूरन रिटायरमेंट लेनी पड़ी। लेकिन उसके करीब 4 साल बाद उन्होंने अपना AEW डेब्यू किया और निरंतर दिलचस्प सैगमेंट्स और मैचों का हिस्सा बनते रहे हैं।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

स्टीव ऑस्टिन vs द रॉक
स्टीव ऑस्टिन vs द रॉक

Summerslam 1997 में ओवेन हार्ट के खिलाफ मैच में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को एक ऐसी चोट आई, जिसने उनका साथ कभी छोड़ा ही नहीं। चोट के बावजूद वो आने वाले कई सालों तक रेसलिंग से जुड़े रहे लेकिन 2001 के अंतिम महीनों के बाद ये चोट उनके लिए दर्दनाक होती जा रही थी।

फिर भी उन्होंने दर्द को सहते हुए कई और मैच लड़े। उनका आखिरी ऑफ़िशियल मैच Wrestlemania 19 में द रॉक के खिलाफ हुआ, जिसमें उन्हें हार मिली। उसके कुछ समय बाद ऑस्टिन ने खुद माना कि चोट के कारण उनके लिए रिंग में परफॉर्म करना मुमकिन नहीं है और उनकी रिटायरमेंट की वजह भी वही है।

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...