Create
Notifications

5 बड़े सुपरस्टार्स जो WWE में चैंपियन बनने के हकदार नहीं थे

जिंदर महल और द ग्रेट खली
जिंदर महल और द ग्रेट खली
Neeraj sharma

WWE रिंग प्रो रेसलिंग इतिहास के कई ऐतिहासिक और कभी ना भूल सकने वाले मोमेंट्स की गवाह रही है। चैंपियनशिप विनिंग मोमेंट्स से लेकर सबसे चौंकाने वाली वापसी और सबसे चौंकाने वाली जीत जैसी चीजें नियमित रूप से WWE में देखने को मिलती रही हैं।

WWE इतिहास में हल्क होगन (Hulk Hogan), जॉन सीना (John Cena) और ट्रिपल एच (Triple H) जैसे दिग्गज चैंपियंस भी देखे गए हैं। काफी संख्या में सुपरस्टार्स ने ढेरों WWE टाइटल्स अपने नाम किए हैं, वहीं कुछ बड़े नामों को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए 10 साल से भी अधिक समय तक इंतज़ार करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जो 50 की उम्र के बाद भी रिटायर नहीं हुए हैं

मिड-कार्ड डिविजन्स भी हमेशा से WWE के प्रोडक्ट को फैंस के लिए दिलचस्प बनाने में अहम भूमिका निभाते आए हैं। इसलिए WWE के इतिहास को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 5 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे जिन्हें चैंपियन नहीं बनना चाहिए था।

ये भी पढ़ें: 4 रियल लाइफ कपल्स जो WWE में चैंपियन रह चुके हैं

पूर्व WWE Raw विमेंस चैंपियन नाया जैक्स

नाया जैक्स
नाया जैक्स

नाया जैक्स ने साल 2016 में अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया और Wrestlemania 34 में एलेक्सा ब्लिस को हराकर अपने करियर में पहली बार Raw विमेंस चैंपियन बनीं। जैक्स के साथ सबसे खराब बात ये रही कि कुछ अन्य रेसलर्स उनके साथ काम करने में असुरक्षित महसूस करती हैं।

डेब्यू के एक साल बाद एक मैच के दौरान वो बेली के चोटिल होने का कारण बनीं, इसका भुगतान बेली को Summerslam के Raw विमेंस चैंपियनशिप से बाहर होकर करना पड़ा। इसके अलावा वो शार्लेट और बैकी लिंच को भी चोटिल कर चुकी हैं।

कई साथी रेसलर्स उनके साथ रिंग में उतरने से असुरक्षित महसूस करती हैं। शायद यही कारण है कि जैक्स अपने करियर में दोबारा सिंगल्स चैंपियन नहीं बनी हैं। खतरनाक तरीके से मूव्स के इस्तेमाल करने वाले रेसलर का चैंपियन बनना मतलब कंपनी की टॉप सुपरस्टार्स को चोटिल होने का न्यौता देने जैसा होगा।

ये भी पढ़ें: 4 कपल्स जिन्होंने WWE में साथ काम करते हुए शादी की

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

सैंटिनो मारेला

सैंटिनो मारेला
सैंटिनो मारेला

साल 2007 के अप्रैल महीने के एक Raw एपिसोड में सैंटिनो मारेला क्राउड में फ्रंट सीट पर मौजूद रहे। विंस मैकमैहन ने उन्हें एक फैन से इन रिंग परफॉरमर बनाया। शुरुआत में उन्हें अच्छा रिस्पांस मिला, लेकिन समय बीतने के साथ उन्हें कॉमेडी करने वाले सुपरस्टार के रूप में देखा जाने लगा।

मारेला ने अपने WWE करियर में 4 मिड-कार्ड चैंपियनशिप्स जीतीं, लेकिन इन रिंग स्किल्स के मामले में वो कभी टॉप सुपरस्टार्स की बराबरी नहीं कर पाए। इसके अलावा उनका कोई भी चैंपियनशिप सफर कुछ खास सुर्खियां बटोरने में सफल नहीं रहा और ना ही वो कंपनी के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हुए।

जिंदर महल

पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल
पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल

जिंदर महल की गिनती WWE इतिहास के सबसे खराब चैंपियंस में की जाती है। WWE Backlash 2017 में उनकी रैंडी ऑर्टन के खिलाफ चैंपियनशिप जीत को देख सब चौंक उठे थे। वो 170 दिन तक चैंपियन बने रहे और हर बार WWE टीवी पर नजर आते ही क्राउड उन्हें जबरदस्त तरीके से बू करने लगता।

इसका एक बड़ा कारण जिंदर महल की इन रिंग स्किल्स का कमजोर होना भी हो सकता है। बॉडी फिटनेस के मामले में वो बड़े सुपरस्टार्स को भी मात देते हैं, लेकिन रिंग उनका तेजी से मूव ना करना उनके मैचों को फैंस के लिए उबाऊ बना देता है।

अल्बर्टो डेल रियो

अल्बर्टो डेल रियो
अल्बर्टो डेल रियो

अल्बर्टो डेल रियो WWE में 4 बार वर्ल्ड चैंपियन बने, इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि उन्होंने अधिकांश मौकों पर हील सुपरस्टार की भूमिका को अच्छे से निभाया। लेकिन जब खुद को एक अच्छे चैंपियन के रूप में साबित करने की बारी आई तो डेल रियो हर बार फेल साबित हुए।

4 बार WWE चैंपियन रहने के बाद भी वो कभी खुद को कंपनी के टॉप सुपरस्टार्स में से एक नहीं बना पाए थे। इसके अलावा उनके चैंपियन रहने के दौरान कई अन्य प्रतिभाशाली सुपरस्टार्स को चैंपियनशिप स्टोरीलाइंस से दूर रखा जा रहा था।

द ग्रेट खली

द ग्रेट खली
द ग्रेट खली

द ग्रेट खली को WWE इतिहास के सबसे पहले भारतीय वर्ल्ड चैंपियन होने का गौरव हासिल है। लेकिन इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि खली की इन रिंग स्किल्स ऐसी नहीं थीं, जो उन्हें कंपनी का सबसे बड़ा चैंपियन बना दिया जाए।

उनकी लंबाई 7 फुट से ऊपर रही, बहुत तगड़े रेसलर भी हैं लेकिन पैरों के कारण उनके लिए रिंग एक से दूसरी जगह मूव करना भी मुश्किल हो जाता था। इसके बावजूद 2007 में उन्हें WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनाया गया, लेकिन उसके बाद दोबारा कभी चैंपियनशिप बेल्ट को अपनी कमर से नहीं बांध पाए। इसका एक बड़ा कारण उनकी खराब इन रिंग स्किल्स भी रहीं।

Edited by Neeraj sharma

Comments

comments icon1 comment

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...