Create

4 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें उन मैचों में हार मिली, जिन्हें वो जीतना चाहते थे

superstars lost the matches which they wanted to win

जब कोई WWE सुपरस्टार संन्यास लेता है, तो आमतौर पर उसकी महानता चैंपियनशिप्स के आधार पर तय की जाती है। जैक रायडर की ही बात करें तो उन्होंने अपने WWE करियर में न जाने कितने मैच हारे हैं, परन्तु उनके नाम चार टाइटल भी हैं।

दूसरी ओर डॉल्फ जिगलर की बात करें तो पिछले कुछ समय में उन्होंने एक बेहतरीन इन-रिंग परफ़ॉर्मर के रूप में दुनिया के सामने अपनी पहचान बनाई है। मगर हाई प्रोफाइल मैचों में उन्हें लगातार हार ही मिली है। फिर भी उनके नाम कुल बारह WWE चैंपियनशिप्स हैं।

यानी इन चीजों से साफ पता चलता है कि WWE में हार और जीत उतनी मायने नहीं रखती, जितनी चैंपियनशिप बेल्ट रखती हैं। इन्हीं कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए हम आपके सामने रखने वाले हैं, ऐसे कुछ सुपरस्टार्स की लिस्ट, जो जीतना तो चाहते थे मगर WWE की रणनीतियों के कारण उन्हें हार मिली।

#4 कर्ट एंगल

youtube-cover

कर्ट एंगल ने हाल ही में अपना रिटायरमेंट मैच लड़ा है। रैसलमेनिया 35 में उनके खिलाफ एक ऐसे सुपरस्टार को जीत तोहफे में दे दी गई, जिसका कोई फायदा ही नहीं हुआ। बैरन कॉर्बिन का इस मैच से जुड़ा होना, फैंस को पहले ही पसंद नहीं था। इसके बावजूद कॉर्बिन को इस मैच में जीत मिली, जिससे WWE प्रशंसक और भी भड़क उठे।

कुछ समय बाद कर्ट एंगल ने इस मैच पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि किसी युवा रैसलर को खुद से ऊपर रखना WWE की ही नहीं बल्कि मेरी भी प्राथमिकताओं में से भी एक है। साथ ही साथ इस दिग्गज रैसलर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा,

"रैसलमेनिया 35 का मेरा मैच, मैं जीतकर बाहर जाना चाहता था। अगर मुझे जीत हासिल होती, तो शायद सदा के लिए मुझे यह मैच याद रहता। लेकिन मुझे जीत मिलती तो मैं अपनी दूसरी भूमिकाओं को अच्छे से नहीं निभा पाता।"

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 साशा बैंक्स

youtube-cover

एलिमिनेशन चैम्बर 2019 में साशा बैंक्स और बेली ने पाँच अन्य टीमों को हराते हुए पहली बार WWE विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम की थी। उन्हें चैंपियन बने अभी डेढ़ महीने का वक्त ही बीता था कि रैसलमेनिया 35 में 'द आइकॉनिक्स' के हाथों उन्हें यह नया टाइटल गंवाना पड़ा।

मैच के बाद एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया था कि साशा बैंक्स और बेली WWE के इस फैसले से नाराज थीं। लॉकर रूम और बाद में होटल रूम में भी उन्हें इसके प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए देखा गया।

इस मैच के बाद बेली को सुपरस्टार शेक-अप में WWE की ब्लू ब्रांड में शिफ्ट कर दिया गया है। दूसरी ओर कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, साशा बैंक्स ने WWE से रिलीज़ की मांग की है, इसी कारण वो रिंग में दिखाई नहीं दे रही हैं।

यह भी पढ़ें: WWE मनी इन द बैंक के 3 सबसे बेकार विजेता और तीन सबसे अच्छे

#2 'द नेक्सस'

youtube-cover

2010 के उस सैगमेंट को भला कौन भूल सकता है, जब 'द नेक्सस' ने रॉ में आकर कहर बरपाया था। जॉन सीना की खूब धुनाई हुई और यहीं से शुरू हुआ एक नया सफर।

इस फ्यूड का सबसे बड़ा मैच समरस्लैम में हुआ जब द नेक्सस (डैरेन यंग, डेविड ओटुंगा, हीथ स्लेटर, जस्टिन गेब्रियल, माइकल टार्वर, स्किप शेफील्ड और वेड बैरेट) का सामना टीम WWE (ब्रेट हार्ट, क्रिस जैरिको, डेनियल ब्रायन, ऐज, जॉन सीना, जॉन मॉरिसन और आर-ट्रुथ) से 7-ऑन-7 एलिमिनेशन मैच में हुआ।

स्टोरीलाइन को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि 'द नेक्सस' को इस मैच में जीत हासिल होने वाली है। मगर जॉन सीना के कारण ऐसा नहीं हो सका।

2017 में Inside The Ropes को दिए एक इंटरव्यू में वेड बैरेट ने कहा,

"अर्न एंडरसन हमारे पास आए और कहा कि तय यह हुआ है कि जॉन सीना को तुम्हारी टीम पर जीत मिलनी है। पहले तो हमें लगा कि वो मज़ाक कर रहे हैं, मगर कुछ समय बाद हमें एहसास हुआ कि असल में जॉन सीना जीतने वाले हैं।"

#1 सीएम पंक

youtube-cover

जिस रात सीएम पंक WWE छोड़ कर गए थे, उसी रात विंस मैकमैहन ने पंक से कहा था कि रैसलमेनिया 30 में ट्रिपल एच के साथ उनका मैच शेड्यूल है।

मिस्टर मैकमैहन ने सीएम पंक को आश्वासन दिया कि उन्हें इस मैच में जीत हासिल होगी। लेकिन पंक पहले ही रणनीतियों से नाखुश थे और उन्होंने सोचा कि ट्रिपल एच को उन्हें अपने पिछले मुक़ाबले में जीत की अनुमति देनी चाहिए थी।

कोल्ट कबाना के 'Art of Wrestling' पोडकास्ट में इस बारे में सीएम पंक ने कहा,

"मैंने पूरे सम्मान के साथ कहा कि मैं तुम्हारे साथ मैच नहीं लड़ना चाहता, पर तुम मेरे साथ लड़ना चाहते हो। तीन साल पहले यदि मुझे जीत मिली होती, तो वह तुम्हारे लिए भी अच्छी हो सकती थी। लेकिन तुम्हें तो चीजों को बिगाड़ने की हमेशा से आदत रही है।"

यह भी पढ़ें: 5 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जो AEW के शो Double or Nothing में सरप्राइज़ एंट्री ले सकते हैं

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment