Create
Notifications

4 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें अंडरटेकर के खिलाफ Wrestlemania में जीत मिलनी चाहिए थी

अंडरटेकर
अंडरटेकर
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE के इतिहास में ऐसी कई चीजें हुई हैं, जिन्हें भुला पाना लगभग असंभव है। मोंट्रियल स्क्रूजॉब और कर्टेन कॉल जैसी घटनाएं घटित होने के साथ ही अमर हो गई थीं और उन्हें प्रो रेसलिंग इतिहास से कभी मिटाया नहीं जा सकेगा। अंडरटेकर (Undertaker) की रेसलमेनिया (Wrestlemania) स्ट्रीक को भी शायद कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।

अंडरटेकर ने WWE में 30 साल गुजारे, लेकिन मौजूदा सुपरस्टार्स के लिए ऐसा करना संभव नहीं है। 1990 के दशक के मुकाबले आज प्रो रेसलिंग में कम्पटीशन का स्तर बढ़ चुका है। खैर द डेड मैन Wrestlemania सफर की शुरुआत 1991 में जिमी स्नूका पर आई जीत के साथ हुई।

ये भी पढ़ें: रोमन रेंस द्वारा लड़े गए Wrestlemania के 3 सबसे खराब मैच

तबसे अंडरटेकर अपने करियर में 27 Wrestlemania मैचों का हिस्सा रहे हैं, जिनमें 25 में जीत और 2 में हार का सामना करना पड़ा। इस आर्टिकल में हम अंडरटेकर के ऐतिहासिक सफर को याद करते हुए उन 4 सुपरस्टार्स के नाम आपको बताएंगे जिन्हें Wrestlemania में अंडरटेकर के खिलाफ जीत मिलनी चाहिए थी।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास में अंडरटेकर के 5 सबसे बेहतरीन मैच

ब्रे वायट को अंडरटेकर पर मिलनी चाहिए थी जीत

youtube-cover

वायट फैमिली के लीडर के रूप में ब्रे वायट ने अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था। आज वो द फीन्ड बन चुके हैं, लेकिन उनका कैरेक्टर पहले भी डार्क थीम पर आधारित था और आज भी डार्क थीम पर ही आधारित है। इसलिए ऐसे कयास लगाए जाने लगे थे कि द डेड मैन अपनी विरासत वायट को सौंपकर रिटायर हो सकते हैं।

दुर्भाग्यवश वायट फैमिली छोड़ने के बाद भी WWE ने उन्हें कभी एक टॉप सिंगल्स सुपरस्टार के रूप में प्रदर्शित नहीं किया। वो वर्ल्ड चैंपियन जरूर बने लेकिन उनका ये चैंपियनशिप सफर ज्यादा अच्छा साबित नहीं हुआ।

Wrestlemania 31 में अंडरटेकर के साथ मुकाबले से पूर्व ब्रे वायट एक से बढ़कर एक प्रोमो कट कर रहे थे। दोनों का मैच धमाकेदार रहा लेकिन अंडरटेकर ने दर्शाया कि वो अभी भी अपनी स्ट्रीक को जारी रखने में समर्थ हैं। उस समय अंडरटेकर के खिलाफ जीत वायट के करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकती थी।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania में रैंडी ऑर्टन के 5 सबसे धमाकेदार मैच

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

ट्रिपल एच

youtube-cover

ट्रिपल एच और अंडरटेकर लगातार 2 Wrestlemania शोज़ में आमने-सामने आए। Wrestlemania 28 और 28, दोनों में ही अंडरटेकर विजयी रहे और दूसरी जीत के बाद उनकी स्ट्रीक 20-0 पर जा पहुंची थी। ट्रिपल एच के साथ उनके दोनों ही मैच अच्छे साबित हुए।

असल में Wrestlemania 28 के मैच को 'End of an Era' की संज्ञा दी गई थी। अगर ट्रिपल एच को उस मैच में जीत मिली होती, तो वाकई में ये एक युग का अंत होता। लेकिन अंत में द डेड मैन को एक और Wrestlemania जीत के लिए बुक किया गया और ट्रिपल एच को लगातार दूसरे Wrestlemania में अंडरटेकर के खिलाफ हार झेलनी पड़ी।

सीएम पंक

अंडरटेकर vs सीएम पंक
अंडरटेकर vs सीएम पंक

साल 2012-2013 के समय सीएम पंक का हील किरदार चरम पर हुआ करता था, जिसका आधा श्रेय पॉल हेमन को भी जाता है। Royal Rumble में द रॉक के खिलाफ हार झेलने के साथ ही पंक का 434 दिनों से चला आ रहा WWE चैंपियनशिप सफर समाप्त हुआ। यानी पंक को Wrestlemania के लिए नए प्रतिद्वंदी की जरूरत थी।

हेमन और पंक ने अपनी जबरदस्त माइक स्किल्स की बदौलत अंडरटेकर पर तंज़ कसे। आखिरकार दोनों के बीच Wrestlemania 29 के लिए मैच बुक किया गया, जो धमाकेदार साबित हुआ। पंक ने एक समय पर कहा था कि वो एटीट्यूड एरा में भी सर्वाइव कर सकते थे, अंडरटेकर के खिलाफ इस मैच ने दिखाया कि वो वाकई में उस एरा में सर्वाइव कर सकते थे।

शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स vs अंडरटेकर
शॉन माइकल्स vs अंडरटेकर

अंडरटेकर और शॉन माइकल्स 2 बार Wrestlemania में आमने-सामने आए। 2010 में हुए Wrestlemania 26 में दोनों के बीच सुपरस्टार्स स्ट्रीक vs करियर मैच हुआ। वहीं उससे एक साल पहले यानी Wrestlemania 25 में भी इनका मैच हुआ।

Wrestlemania 26 में माइकल्स की रिटायरमेंट का मतलब समझा जा सकता था कि वो अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहते थे। लेकिन उससे एक साल पहले ऐसी कोई स्थिति नहीं थी और Wrestlemania 25 में वो अंडरटेकर के खिलाफ कभी किसी सिंगल्स मैच में हार ना मिलने के रिकॉर्ड को भी बरकरार रख सकते थे।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...