Create
Notifications

WWE Wrestlemania इतिहास में अंडरटेकर के 5 सबसे बेहतरीन मैच

अंडरटेकर vs ट्रिपल एच
अंडरटेकर vs ट्रिपल एच
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE रेसलमेनिया (Wrestlemania) को एक बड़ा इवेंट बनाने में हल्क होगन (Hulk Hogan), रैंडी सैवेज (Randy Savage) और द अल्टीमेट वॉरियर (The Ultimate Warrior) जैसे बड़े सुपरस्टार्स ने अहम भूमिका निभाई। लेकिन Wrestlemania को एक ऐतिहासिक इवेंट में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अंडरटेकर (Undertaker) ने निभाई।

साल 1990 में शुरू हुए अंडरटेकर के ऐतिहासिक WWE करियर ने आखिरकार साल 2020 में आकर अंतिम रूप लिया और इस दौरान वो 27 Wrestlemania मैचों का हिस्सा रहे, जिनमें 25 में उन्हें जीत मिली और 2 में हार। उनके लगातार 21 Wrestlemania मैचों में जीत के रिकॉर्ड को तोड़ पाना लगभग असंभव है।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास में अंडरटेकर के 5 सबसे बेकार मुकाबले

इस लंबे सफर में वो कई ऐतिहासिक मुकाबलों का हिस्सा रहे हैं, जिन्हें प्रो रेसलिंग फैंस शायद आज भी भुला नहीं पाए हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम द डेड मैन के ऐतिहासिक करियर को ध्यान में रखते हुए उनके Wrestlemania इतिहास में सबसे बेहतरीन मैचों से आपको अवगत कराएंगे।

ये भी पढ़ें: अंडरटेकर की WWE Wrestlemania में 5 सबसे बड़ी जीत

अंडरटेकर vs बतिस्ता - Wrestlemania 23

youtube-cover

2000 के दशक तक अंडरटेकर कंपनी के दिग्गज सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे और साल दर साल उनके प्रदर्शन में सुधार देखने को मिल रहा था। साल 2007 में अंडरटेकर पहली बार Royal Rumble विनर बने और उन्होंने Wrestlemania 23 में उस समय के WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बतिस्ता को चुनौती देने का फैसला लिया।

मैच का दिन आया, रिंग में उतरते ही दोनों के बीच जबरदस्त एक्शन की शुरुआत हो चुकी थी। दोनों ओर से अटैक हो रहा था और सभी चाहते थे कि मैच बहुत देर तक ऐसे ही चलता रहे। दोनों ताकत के मामले में एक-दूसरे को मात देना चाहते थे और दोनों की केमिस्ट्री भी शानदार रही।

इसे बतिस्ता के करियर के सबसे यादगार मुकाबलों में से एक भी माना जाता है। उस समय की कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार बैकस्टेज लौटने के बाद बतिस्ता ने चिल्लाते हुए कहा था कि, 'टॉप मैच ऐसा होता है।'

ये भी पढ़ें: जॉन सीना की WWE Wrestlemania में 5 सबसे बड़ी हार

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

अंडरटेकर vs एजे स्टाइल्स - Wrestlemania 36

youtube-cover

पिछले कुछ सालों की तुलना में अंडरटेकर का Wrestlemania 36 का मैच बहुत शानदार साबित हुआ। एक समय था जब उन्होंने स्टाइल्स के खिलाफ मैच के ऑफर को अस्वीकार करने के बारे में भी सोचा था, लेकिन बाद में उन्होंने इसके लिए हामी भी भर दी।

उनका फैसला सही साबित हुआ, बोनयार्ड मैच में एजे स्टाइल्स ने ना केवल द डेड मैन को गलतियां करने से बचाया बल्कि उन्हें ताकतवर दिखाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। खास बात ये रही कि इस बेहतरीन मुकाबले की अच्छी यादों को लेकर उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा की थी।

अंडरटेकर vs ऐज - Wrestlemania 24

youtube-cover

साल 2010 के दशक के आखिरी 5 सालों में अंडरटेकर टॉप सुपरस्टार्स के लिए बड़ी मुसीबत बने हुए थे। Elimination Chamber पीपीवी में जीत दर्ज करने के बाद अंडरटेकर ने Wrestlemania 24 में ऐज के खिलाफ वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच हासिल किया था।

इस मुकाबले में हील की भूमिका निभा रहे ऐज के पास अंडरटेकर के लगभग सभी मूव्स को काउंटर करने का तरीका था, जो इस मुकाबले को और भी दिलचस्प बना रहा था। उसी साल अंडरटेकर ने हैल्स गेट को अपना फिनिशर बनाया था और अंत में इसी के जरिए उन्हें कड़े संघर्ष के बाद जीत मिली।

अंडरटेकर vs ट्रिपल एच - Wrestlemania 28 (गेस्ट रेफरी- शॉन माइकल्स)

youtube-cover

WWE Wrestlemania 28 में अंडरटेकर और ट्रिपल एच के हैल इन ए सैल मुकाबले को 'End of an Era' की संज्ञा दी गई, जिसमें शॉन माइकल्स ने गेस्ट रेफरी की भूमिका निभाई। बड़ा सवाल ये था कि क्या माइकल्स बिना बेईमानी किए रेफरी की भूमिका निभाएंगे।

माइकल्स अपने दोनों साथी रेसलर्स को अधमरी हालत में देख रिंग के कोने में बैठकर भावुक भी हो गए थे। जीत अंडरटेकर ने अपने नाम की, लेकिन मैच के बाद एक बेहद भावुक लम्हा देखने को मिला। तीनों सुपरस्टार्स ने एक-दूसरे को गले लगाया और सच्चे मित्रों की तरह बैकस्टेज वापस लौटे।

अंडरटेकर vs शॉन माइकल्स - Wrestlemania 25

WWE Wrestlemania 26 में जहां अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के बीच स्ट्रीक vs करियर मैच हुआ। उससे एक साल पहले यानी Wrestlemania 25 में भी इनके बीच एक ऐतिहासिक मुकाबला लड़ा गया। इसे प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे आइकॉनिक मुकाबलों में से एक माना जाता है।

इस मुकाबले का स्टोरीलाइन बिल्ड-अप भी आइकॉनिक रहा। वहीं रिंग में उतरने के बाद एक्शन के सिवाय दूसरी कोई चीज नहीं देखी गई। इस मुकाबले को कई प्रो रेसलिंग एक्सपर्ट्स 5 स्टार रेटिंग भी दे चुके हैं, जो दर्शाता है कि वाकई में ये मुकाबला आइकॉनिक रहा।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...