Create

WWE के 4 वर्ल्ड चैंपियंस जिनको अपने करियर में जिंदर महल हरा चुके हैं

पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल
पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल

भारत इस समय दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, इसलिए बड़ी से बड़ी ब्रांड भी भारतीय लोगों को अपने प्रोडक्ट की ओर आकर्षित करने के भरपूर प्रयास कर रही है। WWE की ही बात करे तो पिछले एक दशक में इस रैसलिंग कंपनी में भारतीय रैसलर्स की संख्या बढ़ रही है।

जिंदर महल, सुनील सिंह और समीर सिंह ही नहीं बल्कि WWE के परफॉरमेंस सेंटर की बात करे तो जीत रामा, रिंकू सिंह, कविता देवी जैसे कई रैसलर्स यहाँ ट्रेनिंग ले रहे हैं। अगले कुछ वर्षों में इस संख्या के और बढ़ने के चांस हैं।

ये भी पढ़ें:कनाडा में रहने वाले भारतीय मूल के 5 महान रैसलर्स

जिंदर महल की ही बात करे तो उन्हें WWE में जितनी भी सफलता प्राप्त हुई है वो पिछले तीन सालों के दौरान मिली है। वह भी तब जब उन्होंने गज़ब की बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन कर पूरे रैसलिंग वर्ल्ड को हैरान कर दिया था। इस आर्टिकल में हम ऐसे कुछ वर्ल्ड चैंपियंस के नाम आपके सामने रखने वाले हैं जिन्हें जिंदर महल हरा चुके हैं।

# जैक स्वैगर

जिंदर महल
जिंदर महल

जैक स्वैगर पूर्व वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रह चुके हैं और यह टाइटल उन्होंने साल 2010 में अपने नाम किया था। 2016 में जिंदर महल की WWE में वापसी और इसके कुछ सप्ताह बाद ही उनका सामना पूर्व वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन जैक स्वैगर से हुआ।

जिंदर को जीत तो मिली मगर क्राउड द्वारा उनके साथ साथ स्वैगर को भी बू किया जा रहा था। खास बात यह रही कि इस मुक़ाबले में जिंदर को क्लीन जीत हासिल हुई थी और 7 मैचों से चली आ रही लूजिंग स्ट्रीक का भी अंत हुआ। जिंदर अभी भी WWE का हिस्सा बने हुए हैं मगर स्वैगर 2017 में WWE का साथ छोड़ चुके हैं।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# डॉल्फ जिगलर

जिंदर महल ने 2017 में पहली बार हासिल किया वर्ल्ड टाइटल शॉट
जिंदर महल ने 2017 में पहली बार हासिल किया वर्ल्ड टाइटल शॉट

डॉल्फ जिगलर सालों से WWE के साथ काम कर रहे हैं, अप्रैल 2017 में WWE चैंपियनशिप नंबर वन कंटेंडर बनने के लिए 6 पैक चैलेंज मुक़ाबला लड़ा गया। डॉल्फ जिगलर, ल्यूक हार्पर, एरिक रोवन, मोजो रॉले और सैमी जेन को हराते हुए जिंदर महल ने अपने करियर में पहली बार वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल किया था।

youtube-cover

क्राउड उनकी जीत से पूरी तरह नाखुश था और उन्हें लगातार बू मिल रही थी। खैर बू मिली हो या चीयर सच्चाई तो यह रही कि इसी फाइट के बाद से जिंदर को बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ और वो आगे चलकर WWE चैंपियन भी बने।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें ड्रग्स और स्टेरॉयड्स के सेवन का दोषी पाया गया

# रैंडी ऑर्टन

 Wचैंपियन जिंदर महल
WWE चैंपियन जिंदर महल

महल को अच्छा पुश मिल रहा था और उन्हें एजे स्टाइल्स और रैंडी ऑर्टन के साथ फ्यूड का हिस्सा बनने का मौका भी मिला। बैकलैश 2017 से पहले जिंदर को द वाइपर के खिलाफ कुल सात मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा।

youtube-cover

स्टोरीलाइन चरम पर थी और बैकलैश 2017 मेंं दोनों एक बार फिर आमने सामने आए। कहीं ना कहीं सिंह ब्रदर्स के दखल के कारण जिंदर को जीत मिली और वो अपने करियर में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बने।

# एजे स्टाइल्स

जिंदर महल vs एजे स्टाइल्स
जिंदर महल vs एजे स्टाइल्स

वैसे तो कई बार WWE रिंग में जिंदर महल और एजे स्टाइल्स की भिड़ंत हो चुकी है मगर साल 2017 जिंदर के करियर का सबसे बेहतरीन दौर रहा। बैकलैश से पिछली स्मैकडाउन में ही द फिनोमिनल और जिंदर के बीच वन-ऑन-वन क्लैश हुआ।

कमेंट्री डेस्क पर केविन ओवेंस भी मौजूद रहे और उन्होंने रेफरी की नजरों से बचते हुए स्टाइल्स पर हमला कर साथी हील सुपरस्टार को जीतने में मदद की। जीत क्लीन तो नहीं रही मगर यह फ्यूचर चैंपियन, पूर्व चैंपियन पर जीत हासिल करने में सफल रहा।

youtube-cover

5 महीने से अधिक समय तक चैंपियन रहे जिंदर महल को आगे चलकर स्टाइल्स के खिलाफ ही वर्ल्ड टाइटल गंवाना पड़ा था। बस वह दिन था और आज का दिन है, उन्हें देखकर ऐसा लगता ही नहीं कि वो पूर्व वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुके हैं। एक खास तथ्य यह भी है कि जिंदर WWE चैंपियनशिप मैचों में स्टाइल्स को 5 बार हरा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 3 WWE रैसलर्स जिन्हें द ग्रेट खली कभी नहीं हरा पाए

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment