Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें ड्रग्स और स्टेरॉयड का सेवन करने का दोषी पाया गया था

Enter caption

साल 2006 में WWE ने एक नई पॉलिसी लागू की थी, जिससे यह पता लगाया जा सके कि कोई सुपरस्टार कहीं स्टेरॉयड या ड्रग्स का सेवन तो नहीं कर रहा। इसके अंतर्गत केवल रैसलर्स ही नहीं बल्कि रैफ़री और बड़े अधिकारी भी आते हैं।

इस नियम का उल्लंघन करने पर किसी भी रैसलर, रैफ़री या बड़े अधिकारी को 30 दिन तक सस्पेंड भी किया जा सकता है। लगातार दूसरी बार उल्लंघन होता है तो सस्पेंशन का दौर 60 दिन तक भी जारी रह सकता है। इस सब के बाद भी अगर किसी को ड्रग्स का सेवन करते हुए पकड़ा जाता है तो उसकी हमेशा के लिए WWE से छुट्टी भी हो सकती है।

काफी ऐसे सुपरस्टार रहे हैं जो स्टेरॉयड से दूरी बनाए रखने में ही विश्वास रखते हैं, मगर कुछ ऐसे भी रहे हैं जिन्हें जांच के बाद इस कड़े नियम का दोषी पाया गया था। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पांच सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं, जो WWE की वेलनेस पॉलिसी के उल्लंघन के दोषी पाए गए थे।

# सिनकारा

Enter caption

साल 2011 का रुख करें तो सिनकारा का मेन रोस्टर डेब्यू अधिक दूर नहीं था, लेकिन जांच में पाया गया कि उन्होंने वेलनेस पॉलिसी का उल्लंघन किया है। WWE ने उन्हें 30 दिन के लिए सस्पेंड करने में बिल्कुल भी देर नहीं लगाई, इस कारण फैंस के मन में सवाल उठने लगे थे कि उनके डेब्यू का क्या होगा। क्या इससे उनका भविष्य ख़तरे में तो नहीं पड़ जाएगा।

सस्पेंशन के बाद जब सिनकारा(ब्लू कॉस्ट्यूम) WWE में आए तो उनका सामना दूसरे सिंकारा(ब्लैक कॉस्ट्यूम) से हुआ। जो असल सिनकारा थे, उन्हें 2014 में WWE से रिलीज़ कर दिया गया था। वहीं दूसरे सिनकारा अभी चोट से उबरे हैं और वापसी को तैयार हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# डॉल्फ जिगलर

Enter caption

डॉल्फ जिगलर का मेन रोस्टर डेब्यू अभी हुआ ही था कि एक महीने बाद ही उन्हें इस पॉलिसी का उल्लंघन करते पकड़ा गया। उन्होंने अपना डेब्यू सितंबर 2008 में किया था और 10 अक्टूबर को उन्हें सस्पेंड कर दिया गया।

30 दिन का सस्पेंशन झेलने के बाद जिगलर ने कहा,"मैंने वाकई में गलत किया। कुछ करने से पहले सोच लेना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं और कहां काम कर रहे हैं। मुझे इस सबको भुलाने में एक महीना लगा और मैंने खुद से कहा कि अब ऐसा कभी नहीं करूंगा।"

अब जिगलर एक छोटे ब्रेक के बाद WWE में वापस लौट आए हैं और अगले महीने सुपर शोडाउन में कोफ़ी किंग्सटन को WWE चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करने वाले हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि केविन ओवेंस ने सऊदी अरब में फाइट करने से मना कर दिया है।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद आम जीवन व्यतीत किया

# कर्ट एंगल

Enter caption

जब इस पॉलिसी को लागू किया गया था, कर्ट एंगल पहले कुछ सुपरस्टार्स में से एक रहे जिन्हें इसके उल्लंघन का दोषी पाया गया था। कर्ट पूर्व ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट भी रह चुके हैं, इसलिए उन्होंने इस बदनामी से बचने के लिए WWE छोड़ने का फैसला लिया और TNA से जुड़े।

ग्यारह साल के अंतराल के बाद उन्होंने 2017 में WWE में वापसी की और उन्हें रॉ जनरल मैनेजर नियुक्त किया गया। वापसी के बाद उन्होंने कहा,"WWE की वेलनेस पॉलिसी शुरुआत से ही एक अच्छा कदम रहा है, अब तो रैसलर्स को फिजिकल टेस्ट, डॉक्टर द्वारा जांच से भी गुजरना पड़ता है। पहले की बात करूं तो मैं अपने डॉक्टर को यह समझने में लगा था कि किसी तरह मेरी वापसी कराएं। अब तो WWE के पास खुद के डॉक्टर हैं, सालों पहले जो मुझसे हुआ वह एक बड़ी गलती थी।"

अब कर्ट ऑफ़िशियल रूप से रैसलिंग से संन्यास ले चुके हैं और रैसलमेनिया 35 में अपना आख़िरी मैच लड़ा।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिन पर अधिक निर्भरता WWE के लिए ठीक नहीं है

# रैंडी ऑर्टन

Enter caption

इस बात पर आप शायद भरोसा ना जताएं मगर सच यही है कि रैंडी ऑर्टन दो बार इसके दोषी पाए जा चुके हैं। पहली बार अगस्त 2006 में उन्हें 30 दिन के लिए सस्पेंड किया गया और मई 2012 में 60 दिन के लिए उन्हें बाहर बैठना पड़ा था।

कोई सुपरस्टार कितना ही लोकप्रिय क्यों ना हो, WWE अपने नियमों के प्रति हमेशा से सख्त रवैया अपनाती आई है। साल 2013 में इसमें एक नया पहलू जोड़ा गया, यदि कोई सुपरस्टार WWE से बर्खास्त होने के डेढ़ साल तक इन सब चीजों से दूर रहे तो उस पर से सभी उल्लंघन के आरोप हटा दिए जाएंगे।

नया नियम इस तरह आलोचनाओं में घिरा रहा कि इसे 'रैंडी ऑर्टन रूल' भी कहा जाने लगा था। खैर साल 2013 के बाद से वो ड्रग्स जैसे पदार्थों से दूर ही रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जो द रॉक को रिटायर कर सकते हैं

# रोमन रेंस

Enter caption

रोमन रेंस का नाम इस लिस्ट में जुड़ना WWE यूनिवर्स के लिए बेहद ही चौंकाने वाला पल था। 2016 में द बिग डॉग को 30 दिन का निलंबन झेलना पड़ा। इस बारे में उन्होंने ट्वीट कर मांफी भी मांगी और कहा कि,"मैं अपने परिवार, दोस्तों और चाहने वालों से मांफी चाहता हूं। मैंने गलती की है तो इसका भुगतान भी मुझे ही करना पड़ेगा।"

2018 में एक बार फिर रोमन का नाम सामने आया जब रिचार्ड रोड्रिगेज़ ने कहा था कि रोमन उन चुनिंदा सुपरस्टार्स में से एक हैं जिन्हें ड्रग्स के सेवन की लत लग चुकी है।

पूर्व WWE चैंपियन सुपरस्टार ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि,"मैं रोड्रिगेज़ का नाम ही पहली बार सुन रहा हूं। मैंने कुछ साल पहले गलती की थी परन्तु मैंने उससे सीख भी ली है, उसके बाद मैं WWE में ग्यारह अलग-अलग ड्रग टेस्ट पास कर चुका हूं।"

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment