Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद आम जीवन व्यतीत किया

Enter caption

पूर्व WWE कमेंटेटर जिम रॉस को रैसलिंग के इतिहास की सबसे प्रभावी हस्तियों में से एक माना जाता है। फिलहाल वो ऑल AEW(ऑल एलीट रैसलिंग) के साथ जुड़े हुए हैं। जिम अक्सर ये कहते रहते हैं कि जो भी युवा रैसलर प्रोफेशनल रैसलर बनना चाहते हैं उन्हें रिंग में कदम रखने से पहले अच्छी ट्रेनिंग लेनी चाहिए।

प्रोफेशनल रैसलिंग में किसी एथलीट के फेल होने के चांस सफल होने से कहीं ज्यादा होते हैं। जॉन सीना, द रॉक और अंडरटेकर जैसे WWE सुपरस्टार्स ने इस दुनिया में इतना नाम कमाया है, जिससे आज उन्हें महान एथलीट्स की लिस्ट में सबसे ऊपर का स्थान दिया जाता है।

WWE में ऐसे भी कुछ सुपरस्टार्स रहे हैं जो पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो चुके हैं, लेकिन किसी भी रैसलर को कभी ना कभी तो रिटायरमेंट लेनी ही पड़ती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे पांच WWE सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं जो रिटायरमेंट के बाद आम व्यक्ति का जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

# स्पाइक डडली हैं फाइनेंशियल प्लानर

Enter caption

ECW का वह दौर जिसने स्पाइक डडली को कंपनी का सबसे चहेता सुपरस्टार बना दिया था। उन्होंने अपना डेब्यू एक टैग टीम मैच के जरिए किया था जहां उनका साथ देने के लिए बबा रे डडली थे।

2001 में जब ECW का पतन हुआ, स्पाइक को WWE ने अपने साथ जोड़ने का फैसला लिया लेकिन 2005 में उन्हें WWE से रिलीज़ कर दिया गया। WWE से बाहर जाने के बाद कुछ समय के लिए उन्होंने एक रैसलिंग ट्रेनिंग सेंटर भी चलाया।

उनका यह ट्रेनिंग स्कूल अधिक समय तक नहीं चल पाया और आज वो एक फाइनेंशियल प्लानर के रूप में कार्यरत है। इस भूमिका में वो लोगों को फ्यूचर प्लानिंग के बारे में सलाह देने का काम करते हैं।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# स्कॉटी 2 हॉटी कर रहे हैं फायर फाइटर का काम

Enter caption

इस रैसलर के करियर का सबसे बड़ा सच यह रहा है कि वो कभी भी मिड-कार्ड डिवीज़न से बाहर ही नहीं निकल पाए थे। इसी बीच एक ऐसा भी समय आया जब वो WWE के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक हुआ करते थे।

रिकीशी, स्कॉटी 2 हॉटी और ग्रैंड मास्टर सैक्से की टीम को इक्कीसवीं सदी की शुरुआत में WWE यूनिवर्स द्वारा काफी पसंद किया जा रहा था। आपको यह भी बता दें कि स्कॉटी साल 2004 में रिकीशी के साथ मिलकर WWE टैग टीम चैंपियन भी बने। खास बात यह रही कि रैसलमेनिया 20 में वो अपना टाइटल डिफेंड करने में भी सफल हुए थे।

2007 में उन्हें WWE से रिलीज़ कर दिया गया और साल 2013 में उन्होंने फायर फाइटर की ट्रेनिंग शुरू की और इसी साल वो लेक टेक फायर अकादमी से ग्रेजुएट होकर बाहर निकले।

youtube-cover

यह भी पढ़ें: WWE छोड़ कर गया रैसलर करेगा AEW में डेब्यू

# विकी गुरेरो मेडिकल विभाग में कर रही हैं काम

Enter caption

2005 में इनके पति एडी गुरेरो की मौत हुई तो विकी गुरेरो को बहुत बड़ा सदमा लगा था, जिससे उबरने में WWE ने उनकी मदद की। चावो गुरेरो और रे मिस्टीरियो के साथ काम करने के बाद उन्होंने ऐज और डॉल्फ जिगलर को मैनेज भी किया।

उनका बेहतरीन सफर यहीं ख़त्म नहीं हुआ और कुछ समय बाद विकी रॉ और स्मैकडाउन जनरल मैनेजर की भूमिका में भी कार्यरत रहीं।

साल 2014 में विकी ने WWE छोड़ने का फैसला लिया और इसके तुरंत बाद ही उन्होंने इस बात का एलान भी किया कि वो मेडिकल विभाग में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रही हैं।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो द रॉक को रिटायर कर सकते हैं

# रिको बने सिक्योरिटी ऑफ़िसर

Enter caption

रिको का डेब्यू साल 2002 में हुआ था और पहले मैच में वो सिक्स मैन टैग टीम का हिस्सा रहे। बिली, चक और रिको की टीम को अल स्नो, मावेन और रिकीशी की टीम पर बेहतरीन जीत हासिल हुई।

कुछ समय बाद उन्हें मंडे नाइट रॉ में 3 मिनट वार्निंग टीम का मैनेजर बनाया गया। 3 मिनट वार्निंग(रोज़ी और जमाल) एक हील टीम हुआ करती थी। अभी उन्हें WWE में काम करते हुए दो साल ही पूरे हुए थे कि 2004 में उन्हें WWE से रिलीज़ कर दिया गया।

WWE से बाहर जाने के एक साल बाद ट्रेनिंग लेनी शुरू की और क्लार्क काउंटी में नौकरी मिली। जहां वो दस अन्य ऑफिसर्स को लीड किया करते थे।

# हाकू ने किया कार वॉशिंग कंपनी के लिए काम

Enter caption

हाकू के किरदार को प्रोफेशनल रैसलिंग के इतिहास के सबसे डरावने किरदार में से एक माना जाता रहा है। हाकू के बारे में रैसलर्स ऐसा भी कह चुके हैं कि जो भी उनके रास्ते में आता था, वो ये नहीं देखते थे कि सामने कौन है।

असल जिंदगी में हाकू एक शांत स्वभाव के व्यक्ति रहे हैं। WWE करियर की बात करें तो वो आन्द्रे द जाइंट के साथ टीम बनाकर एक बार टैग टीम चैंपियन भी बने। वो WCW का भी हिस्सा रहे जहां उन्हें मेंग के नाम से जाना जाता था।

आपको याद दिला दें कि हाकू आख़िरी WCW हार्डकोर चैंपियन रहे, क्योंकि साल 2001 में विंस मैकमैहन ने WCW को खरीद लिया था। रिटायरमेंट के उन्होंने एक कार वॉश कंपनी के लिए काम शुरू किया।

youtube-cover

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिन पर अधिक निर्भरता WWE के लिए ठीक नहीं है

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment