Create

3 WWE रैसलर्स जिन्हें द ग्रेट खली कभी नहीं हरा पाए

पार्ट टाइम के रुप में लड़ते हैं
पार्ट टाइम के रुप में लड़ते हैं

ग्रेट खली WWE के इतिहास के तो नहीं मगर भारत की ओर से लड़ने वाले सबसे सफल WWE रैसलर्स में से एक जरूर रहे हैं। उन्हें इस रैसलिंग कंपनी के इतिहास में सबसे पहला वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन होने का गौरव प्राप्त है।

अभी भी वो WWE में पार्ट-टाइम रैसलर की भूमिका निभाते हुए नजर आते हैं। इससे अलग उन्होंने फरवरी 2015 में अपना रैसलिंग स्कूल(कॉन्टिनेंटल रैसलिंग एंटरटेनमेंट) खोला था और पिछले चार सालों से वो भारतीय युवाओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं।

द ग्रेट खली को WWE में अपने धमाकेदार डेब्यू के लिए जाना जाता है क्योंकि पहले ही दिन उन्होंने अंडरटेकर पर हमला कर पूरे रैसलिंग यूनिवर्स को हैरान कर दिया था। उनका WWE में जीत प्रतिशत अन्य भारतीय रैसलर्स से काफी अधिक रहा है। लेकिन कुछ ऐसे भी रहे हैं जिन्हें खली कभी नहीं हरा पाए हैं।

# रुसेव

रुसेव
रुसेव

जिस साल रुसेव का मेन रोस्टर डेब्यू हुआ था उसी वर्ष इस मॉन्स्टर की तरह दिखने वाले रैसलर ने WWE में अपना आख़िरी मैच लड़ा था। अपने करियर के आख़िरी सत्र में खली को अधिकतर मुकाबलों में जीत मिल रही थी, साल 2014 की ही बात करे तो रुसेव के मुक़ाबले से पहले उनका जीत प्रतिशत 90 से भी अधिक था।

बैटलग्राउंड 2014 से अगली रॉ में खली का सामना रुसेव से हुआ और जिसके लिए रुसेव को जाना जाता था वही हुआ। रुसेव के एकोलेड से 7 फुट के खली पार नहीं पा सके और टैप-आउट कर दिया।

youtube-cover

इस हार के बाद एक बार फिर खली की विनिंग स्ट्रीक 21 मैचों तक जा पहुंची परंतु अब एक बार फिर रुसेव उनके सामने थे और यहाँ भी उन्हें हार का ही सामना करना पड़ा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# ट्रिपल एच

समरस्लैम 2008 में द ग्रेट खली को ट्रिपल एच के खिलाफ मिली हार
समरस्लैम 2008 में द ग्रेट खली को ट्रिपल एच के खिलाफ मिली हार

ट्रिपल एच 14 बार के WWE वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और दूसरी ओर द ग्रेट खली WWE में कुछ ही सालों में टॉप सुपरस्टार बन चुके थे। वह अलग बात रही कि धीरे-धीरे उनका किरदार कमजोर पड़ने लगा, लेकिन पहले तीन से चार साल तक उन्हें ना केवल बड़े-बड़े WWE सुपरस्टार्स से लड़ने का मौका मिला बल्कि उन्हें क्लीन तरीके से हराया भी।

ट्रिपल से पहली बार उनकी भिड़ंत समरस्लैम 2008 में हुई और वर्ल्ड टाइटल जीतने रिंग में उतरा यह भारतीय स्टार पैडिग्री मूव का शिकार होकर द गेम के खिलाफ मैच गंवा बैठा।

youtube-cover

समरस्लैम को गुजरे अभी दो सप्ताह ही बीते थे तभी लंबरजैक मैच में ये दोनों एक बार फिर एक दूसरे के सामने आए और ट्रिपल एच ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की। 2009 में स्मैकडाउन एपिसोड में ट्रिपल थ्रेट मैच में व्लादिमीर कोजलोव, ट्रिपल एच और खली के बीच मुक़ाबला हुआ। एक बार फिर खली पैडिग्री से पार पाने में विफल रहे और मुक़ाबला गंवा बैठे।

यह भी पढ़ें: WWE से बर्खास्त हो चुके 3 रैसलर जो AEW में एंट्री लेकर तहलका मचा सकते हैं

# सीएम पंक

सीएम पंक
सीएम पंक

नाइट ऑफ चैंपियंस 2009 के लिए जैफ हार्डी और सीएम पंक के बीच वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल फ्यूड चरम पर थी, एक छोटे प्रोमो के बाद द ग्रेट खली की रिंग में एंट्री हुई। फाइट ख़त्म ही नहीं हुई थी तभी केन ने सरप्राइज़ एंट्री लेकर खली पर हमला कर दिया और मुक़ाबला ड्रॉ के रूप में ख़त्म हुआ।

खैर पहली भिड़ंत में तो रिजल्ट नहीं निकल सका। जनवरी 2010 में फोर-वे टैग टीम मैच में पंक और खली एक बार एक दूसरे के सामने आए और अबकी बार सीएम पंक ने गैलोज़ के साथ मिलकर इस फाइट को क्लीन तरीके से जीता।

youtube-cover

पंक 2014 में WWE छोड़ चुके हैं और उम्मीद तो ऐसी ही है कि वो कभी भी यहाँ वापस नहीं आने वाले। एक ऐसा समय था जब हल्क होगन के संबंध भी विंस मैकमैहन के साथ अच्छे नहीं थे फिर भी उन्हें हॉल ऑफ फेमर होने का गौरव प्राप्त हुआ है। मगर सीएम पंक को भविष्य में शायद कभी यह गौरव प्राप्त ना हो।

यह भी पढ़ें: सीएम पंक यदि AEW में आए तो इन सुपरस्टार्स से उनकी दुश्मनी शुरू हो सकती है

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment