WWE इतिहास के टॉप 5 एलिमिनेशन चैंबर मैच

Enter caption

थीम वाले पे-पर-व्यू मैचों से फैंस को जोड़े रखने का सबसे अच्छा तरीका है यही है कि ऐसे मैचों की पटकथा इस तरीके से लिखी जाए कि फैंस हर साल इवेंट के लिए वापस ज़रूर आएं। एलिमिनेशन चैंबर भी अब WWE यूनिवर्स के लिए काफी ख़ास बन चुका और इस सबसे बड़ा कारण ये है कि एलिमिनेशन चैंबर मैचों किसी भी रैसलर की जीत का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

ये एलिमिनेशन चैंबर भी WWE फैंस के लिए काफी ख़ास होने वाला है, ना सिर्फ मैंस रैसलिंग के लिए बल्कि वीमेन रैसलिंग के लिए भी क्योंकि कल WWE अपनी पहली विमेंस टैग टीम चैंपियन मिलेंगी।

एलिमिनेशन चैंबर पर हमेशा की तरह इस बार भी सब की नज़र है। आइये बताते हैं आपको WWE इतिहास के टॉप 5 एलिमिनेशन चैंबर मैचों के बारे में।


#5 एलिमिनेशन चैंबर 2011, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच- एज, बिग शो, ड्रू मैकइंटायर, केन, रे मिस्टीरियो और वेड बैरेट

McIntyre and Kane

जहां एक ओर हर रैसलर ने इस मैच को ख़ास बनाने की कोशिश की वहीं दूसरी ओर ऐज और रे मिस्टीरियो ने इस मैच को ऊंचाइयों तक पहुंचाने का काम किया। इन्हीं दोनों रैसलर्स से मैच की शुरुआत हुई।

इसके बाद मैच में बिग शो, केन, ड्रू मैकइंटायर और वेड बैरेट भी आये।उस वक़्त मानो जान फूँक दी गयी हो। खतरनाक रैसलिंग के बाद अंत में रिंग में ऐज और रे मिस्टीरियो ही बचे थे।

वो मैच ऐज ने जीत लिया लेकिन दुर्भाग्यवश एज कुछ महीनों बाद चोटिल हो गए और उन्हें चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैचों के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 No Way Out 2009, WWE चैंपियनशिप मैच- ट्रिपल एच, बिग शो, ऐज, जैफ हार्डी, अंडरटेकर, व्लादिमीर कोज़लोव

Triple H would walk away with the WWE Championship

अगर नो वे आउट 2009 के लिए WWE को जनता को कोई संदेश देना होता तो शायद कंपनी यही संदेश देती ये इवेंट सबको हैरान कर देगा। मैच की शुरुआत हुई ऐज और जैफ हार्डी के आमने सामने आने से। इसके बाद हार्डी ने मात्र 3 मिनट में ऐज को बाहर कर दिया और पूरा WWE यूनिवर्स हैरान रह गया।

इसके बाद एक बात साफ़ हो गयी थी कि WrestleMania में पहुँचने से पहले WWE चैंपियनशिप की जंग एक यु-टर्न ले चुकी है।

अंत में मैच में दो दिग्गज आमने सामने थे: ट्रिपल एच और द अंडरटेकर

#3 No Way Out 2009, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच- ऐज, क्रिस जेरिको, जॉन सीना, केन, माइक नॉक्स, रे मिस्टीरियो

Edge turned a really bad night to a great night when all was said and done

इस मैच से एक रात पहले जो मैच हुआ था उसके बाद ये अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल हो गया था कि इस एलिमिनेशन चैंबर में क्या होगा। और जो हुआ वो सभी की उम्मीदों से परे थे।

वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के इस मैच में कोफ़ी किंग्सटन को होना चाहिए था लेकिन पहले से भड़के हुए ऐज ने, जोकि पिछली रात अपनी WWE चैंपियनशिप हार चुके थे, कोफ़ी किंग्सटन को रिंग में नहीं घुसने दिया बल्कि खुद रिंग में घुस गए।

इसके बाद बड़ा धमाका तब हुआ जब जॉन सीना शुरूआती मिनटों में ही एलिमिनेट हो गए। इसके बाद अंत में ऐज और रे मिस्टीरियो ही बचे थे। और ऐज ने सबको हैरान करते हुए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप भी अपने नाम कर ली।

#2 एलिमिनेशन चैंबर 2017, WWE चैंपियनशिप मैच- ब्रे वायट, एजे स्टाइल्स, बैरन कॉर्बिन, डीन एम्ब्रोज़, जॉन सीना, द मिज़

Wyatt stands tall winning his first WWE Championship in his first Elimination Chamber match

ज़्यादातर एलिमिनेशन चैंबर पे-पर-व्यू में दो दो मैच होते थे। लेकिन 2017 के एडिशन में एक ही मैच हुआ जिसमें जीतने वाला रैसलर WWE चैंपियनशिप जीत जाता। ये मैच WWE के सबसे यादगार मैचों में से एक मैच साबित हुआ।

कागज़ों पर ऐसा लग रहा था कि जॉन सीना इस मैच को जीत जाएंगे क्योंकि द मिज़ को छोड़कर बाकि रैसलर्स इससे पहले कभी एलिमिनेशन चैंबर में नहीं उतरे थे और द मिज़ को एलिमिनेशन चैंबर जीतने का कोई अनुभव नहीं था।

लेकिन सबकी उम्मीदों से परे मैच अंत में एजे स्टाइल्स और ब्रे वायट तक आ गया। और सबको चौंकाते हुए ब्रे वायट ने वो मैच जीत लिया।

#1 सर्वाइवर सीरीज़ 2002, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच- शॉन माइकल्स, बुकर टी, क्रिस जेरिको, केन, रॉब वैन डैम, ट्रिपल एच

WWE ने इस सर्वाइवर सीरीज़ को अलग तरीके से पेश किया इसमें एलिमिनेशन चैंबर को फैंस के सामने लाया गया। बहुत ज़रूरी था कि मैच इस तरह का हो कि फैंस हाथों-हाथ इस अपना लें और हुआ भी कुछ ऐसा ही।

इस मैच में फैंस ने ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स की दुश्मनी को भी देखा जोकि समरस्लैम से शुरू हुई थी। एक बात साफ़ थी कि नतीजे से ज़्यादा रोमांच लोगों को मैच देखने में मिला।

अब तक तकरीबन 20 एलिमिनेशन चैंबर मैच हो चुके हैं। और ये बात साफ़ है कि ये पे-पर-व्यू WWE से कहीं नहीं जाने वाला।

Quick Links

App download animated image Get the free App now