Create
Notifications

WWE में हुई 5 बड़ी गलतियां जिनकी वजह से गलत सुपरस्टार को जीत हासिल हुई

Enter caption
Neeraj sharma

किसी रैसलर के लिए हर सप्ताह WWE के लम्बे साप्ताहिक शोज़ में अच्छा प्रदर्शन करना बहुत मुश्किल होता है। अनुभवी सुपरस्टार्स से भी काफी बार गलतियाँ होना लाज़मी सी बात प्रतीत होती है।

रैसलमेनिया 35 के मेन इवेंट को याद करें, तो बैकी लिंच ने रोंडा राउजी को पिन करते हुए चैंपियनशिप अपने नाम की थी। रोंडा राउजी का कंधा मैट को पूरी तरह छू भी नहीं रहा था लेकिन रैफ़री ने बहुत बड़ी गलती करते हुए तीन काउंट पूरे कर दिए। लेकिन इस गलती का खामियाजा किसी को नहीं भुगतना पड़ा क्योंकि जिस सुपरस्टार की जीत की उम्मीद की जा रही थी, आख़िर में जीत तो उसे ही मिली।

रैसलमेनिया 35 की ही दूसरी बड़ी गलती की बात करें, तो ल्यूक हार्पर और अली का एलिमिनेशन काफी समय तक चर्चा का विषय बना रहा। लेकिन इस बड़ी गलती के बाद भी सही सुपरस्टार को ही जीत हासिल हुई।

यह तो संयोग की बात थी कि इन दोनों ही मैचों में सही सुपरस्टार्स को जीत हासिल हुई। मगर WWE में कुछ इसी तरह की गलतियों के कारण काफी बार गलत सुपरस्टार को भी जीत मिल चुकी है। हम ऐसे ही पाँच रैसलर्स पर चर्चा करने वाले हैं, जब WWE मैचों में गलत रैसलर को जीत मिली।

#5 समर रे से हुई बड़ी गलती

youtube-cover

फांडांगो अपने डेब्यू मैच में क्रिस जैरिको जैसे बड़े सुपरस्टार पर जीत हासिल कर चुके थे। इसके बाद समर रे उनकी नियमित मैनेजर बन गईं। एक ऐसा भी समय आया, जब फैंडैंगो से जीत दूर ही खड़ी नजर आने लगी थी।

WWE ने फांडांगो के हार के सिलसिले को ख़त्म करने के लिए कोफ़ी किंग्सटन पर उनकी जीत शेड्यूल की थी। मगर समर रे ने मैच के बीच में ही कोफ़ी किंग्सटन का पैर पकड़ उन्हें गिराने की कोशिश की।

रैफ़री ने तुरंत इस मैच को डिसक्वालीफ़िकेशन के रूप में ख़त्म कर दिया। यानी फांडांगो की बजाय कोफ़ी किंग्सटन को इस मैच का विजेता घोषित कर दिया गया।

समर रे ने बाद में सफाई देते हुए कहा,"मेरा रोने का मन कर रहा था और सच कहूँ तो विंस मैकमैहन इसे समझ ही नहीं पाए, उन्हें पता ही नहीं था कि मुझसे गलती हुई है। लेकिन मैंने बाद में इसके लिए माफी भी मांगी।"

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 केविन ओवेंस ने एजे स्टाइल्स को किया पिन

youtube-cover

इस लिस्ट में जुड़ा एक हालिया मैच जो काफी समय तक विवादों में घिरा रहा। बैटलग्राउंड 2017 में केविन ओवेंस ने एजे स्टाइल्स को पिन करते हुए यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

स्टाइल्स ने बैटलग्राउंड से करीब दो सप्ताह पहले ही यह चैंपियनशिप अपने नाम की थी। एजे स्टाइल्स का इस मैच में जीतना शेड्यूल किया गया था। लेकिन केविन ओवेंस के पिन करने पर रैफ़री ने ध्यान दिए बिना तीन काउंट पूरे कर दिए। विवाद इसलिए हुआ क्योंकि जब ओवेंस ने स्टाइल्स को पिन किया था, उसी समय एजे स्टाइल्स ने भी सबमिशन लगाया हुआ था।

दो सप्ताह बाद ही WWE ने इस विवाद से निजात पाने के लिए क्रिस जैरिको, केविन ओवेंस और एजे स्टाइल्स के बीच चैंपियनशिप मैच शेड्यूल किया। इस बार मैच में कोई गड़बड़ नहीं हुई और स्टाइल्स ने क्लीन जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें: सैथ रॉलिंस ने दी एजे स्टाइल्स को चुनौती

#3 कैटलिन ने जीता बैटल रॉयल

youtube-cover

अगस्त 2012 में कैटलिन, रॉ में लड़े गए बैटल रॉयल में ईव टॉरेस को एलिमिनेट कर डीवाज़ चैंपियनशिप की नम्बर-वन कन्टेंडर बन गई थीं।

कैटलिन को यह जीत ऐसे समय मिली, जब उन्हें काफी समय से डीवाज़ चैंपियनशिप फ्यूड का हिस्सा बनने का मौका नहीं मिल पा रहा था। इस जीत के कारण WWE ने ईव टॉरेस को चोट के बहाने इस फ्यूड से पूरी तरह बाहर कर दिया। लेकिन आपको बता दें कि इस मैच में डीवाज़ चैंपियनशिप के लिए ईव टॉरेस नम्बर वन कन्टेंडर बनना था।

यह भी पढ़ें: 2019 में WWE के 5 सबसे अमीर सुपरस्टार्स


#2 हार्डकोर होली को रैसलमेनिया में मिली जीत

youtube-cover

रैसलमेनिया 16 में हार्डकोर चैंपियनशिप के लिए बैटल रॉयल मैच लड़ा गया। मैच की समय सीमा पंद्रह मिनट रखी गई, जहाँ हार्डकोर होली को अंत में जीत हासिल हुई।

लगातार नए रैसलर रिंग में एक-एक कर एंट्री लेते रहे। मैच का अंत कुछ इस तरह से हुआ, जब हार्डकोर होली ने अपने स्टोरीलाइन कज़िन क्रैश होली को पंद्रह मिनट पूरे होने से तुरंत पहले पिन करते हुए मैच जीता।

परन्तु मैच की समाप्ति समयसीमा पूरी होने के साथ होनी थी। WWE ने इस गड़बड़ से बचने के लिए एक दिन बाद ही क्रैश होली को चैंपियन बनाने का निर्णय लिया।

#1 रॉयल रंबल 2005 में हुई बड़ी घटना

youtube-cover

रॉयल रंबल 2005 में बतिस्ता की जीत तय मानी जा रही थी। मैच के अंतिम समय में 'द एनिमल' ने जॉन सीना पर बतिस्ता बॉम्ब लगाते हुए एलिमिनेट करने की कोशिश की। लेकिन जॉन सीना ने इस मूव को काउंटर करते हुए अपने प्रतिद्वंदी पर हेड-सिज़र-टेकडाउन मूव लगाया। इसका परिणाम यह निकला कि दोनों ही सुपरस्टार्स टॉप रोप के ऊपर से रिंग के बाहर जा गिरे।

लेकिन स्थिति को भांपते हुए विंस मैकमैहन खुद बाहर आए और मैच को दोबारा शुरू करने के आदेश दिए। मैच दोबारा शुरू हुआ और बतिस्ता ने जॉन सीना को एलिमिनेट करते हुए रैसलमेनिया 21 में ट्रिपल एच के खिलाफ टाइटल शॉट हासिल किया।

WWE प्रोड्यूसर ब्रूस प्रिचार्ड का इस बारे में कहना था,"हमने इस मैच के सभी एंगल की जांच की, लेकिन पता लगाना लगभग नामुमकिन था कि किसने पहले जमीन को छुआ। इसलिए विंस मैकमैहन बाहर गए और मैच को दोबारा शुरू करने के आदेश दिए।"

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...