Create

WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के बारे में 5 रोचक बातें जो शायद किसी को पता नहीं होगी

रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर
रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर

WWE ने 2016 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप को लाने का निर्णय लिया था और इसके बाद से ही इस टाइटल के लिए कई बढ़िया स्टोरीलाइन देखने को मिली है। जुलाई 2016 में ब्रांड स्प्लिट के दौरान Raw को एक टॉप टाइटल की जरूर थी क्योंकि WWE चैंपियन डीन एम्ब्रोज़ को SmackDown में ड्राफ्ट कर लिया गया था।

ये भी पढ़ें:- 5 बड़े सुपरस्टार्स जिन्होंने WWE से जाने के बाद विंस मैकमैहन और कंपनी की जमकर तारीफ की

मिक फोली और स्टैफनी मैकमैहन ने Raw के एक एपिसोड में यूनिवर्सल चैंपियनशिप को प्रदर्शित किया और इसके लिए टूर्नामेंट देखने को मिला। इसके बाद फिन बैलर और सैथ रॉलिंस के बीच समरस्लैम 2020 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच हुआ। फिन बैलर इसके साथ ही पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने थे।

फिन बैलर से लेकर रोमन रेंस तक इस यूनिवर्सल चैंपियनशिप का इतिहास काफी विवादित रहा है। कुछ लोगों को ये चैंपियनशिप पसंद आयी है वहीं कुछ फैंस की नजरों में ये काफी ज्यादा निराशानजक रही है। खैर, आइए इस चैंपियनशिप के बारे में कुछ ऐसी बातें जानते हैं, जो शायद किसी को पता नहीं होगी।

5- WWE यूनिवर्सल टाइटल का महत्व स्टैट्स के हिसाब से काफी कम है

Still, a fledgling as far as belts go.

यूनिवर्सल चैंपियनशिप को भले ही ब्रॉक लैसनर, गोल्डबर्ग और रोमन रेंस जैसे प्रसिद्ध सुपरस्टार्स ने जीता हो लेकिन असल में इस टाइटल के स्टैट्स अन्य चैंपियनशिप के मुकाबले सबसे खराब है। 2016 से अबतक 14 टाइटल चेंज हुए हैं और 8 अलग-अलग सुपरस्टार्स ने इस बेल्ट पर कब्जा किया है।

इस समय यूनिवर्सल चैंपियनशिप काफी महत्वपूर्ण लगती है लेकिन रिकार्ड्स में इसे WWE की सबसे कमजोर चैंपियनशिप माना जाएगा। टाइटल को आए भले ही सालों हो गए लेकिन 24/7 चैंपियनशिप का इससे अच्छा प्रदर्शन रहा है। WWE में मौजूद हर एक चैंपियनशिप का लुक पहले से बदल चुका है लेकिन इस टाइटल का रंग सिर्फ लाल से ब्लू हुआ है। उम्मीद है कि आने वाले सालों में टाइटल से जुड़े हुए सारे स्टैट्स में सुधार आए।

ये भी पढ़ें:- जॉन सीना के 5 बड़े और दिलचस्प आईडिया जिनका WWE ने प्रयोग किया

4- लगभग हर एक सुपरस्टार दूसरी बार यूनिवर्सल चैंपियन बना है

A quick look at the list of Champions

WWE में सिर्फ 8 अलग-अलग सुपरस्टार्स चैंपियन बने हैं। कहा जा सकता है कि पिछले चार सालों में टाइटल सिर्फ इनके इर्दगिर्द घुमा है। 8 में से 5 WWE सुपरस्टार्स दो बार यूनिवर्सल चैंपियन बन चुके हैं।

केविन ओवेंस, फिन बैलर और ब्रॉन स्ट्रोमैन के अलावा अन्य सुपरस्टार्स ने दो बार के यूनिवर्सल चैंपियन है। रोमन रेंस, गोल्डबर्ग, सैथ रॉलिंस और ब्रे वायट ने 2 अलग-अलग मौकों पर यूनिवर्सल चैंपियनशिप को जीता है वहीं ब्रॉक लैसनर 3 बार टाइटल को जीतने वाले पहले स्टार है।

3- ब्रॉक लैसनर को मिस्टर यूनिवर्सल चैंपियन कहा जा सकता है

The Beast Incarnate dominates here as well!

जॉन सीना और रिक फ्लेयर को मिस्टर WWE चैंपियन माना जा सकता है क्योंकि उनका WWE चैंपियनशिप के साथ बढ़िया रिकॉर्ड रहा है। उसी तरह ब्रॉक लैसनर को मिस्टर यूनिवर्सल चैंपियन कहना सही रहेगा।

21 अगस्त 2016 से 1 अक्टूबर 2019 तक चैंपियनशिप को रहे 1502 दिन हुए थे और इसमें से ब्रॉक लैसनर के पास अकेले 688 दिनों तक यूनिवर्सल चैंपियनशिप थी। वो 503 दिनों तक एक मौके पर यूनिवर्सल चैंपियनशिप को रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें:- WWE इतिहास: डेनियन ब्रायन ने WrestleMania30 में जीती थी WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप

2- यूनिवर्सल चैंपियनशिप हासिल करने के लिए किस सुपरस्टार ने की है सबसे ज्यादा मेहनत?

यूनिवर्सल चैंपियनशिप 56 बार दांव पर रही है। किंग कॉर्बिन सबसे ज्यादा 15 बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज कर चुके हैं लेकिन उन्हें जीत नहीं मिली।

इसके अलावा ब्रॉक स्ट्रोमैन अबतक 10 बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में चैलेंजर के रूप में गए हैं। रोमन रेंस ने 6 बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया है।

1- किस सुपरस्टार ने सबसे ज्यादा बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप को डिफेंड किया

ब्रॉक लैसनर 3 बार यूनिवर्सल चैंपियन बने हैं लेकिन कुल मिलाकर वो सिर्फ 11 बार टाइटल को डिफेंड कर पाए हैं। वो एक पार्ट-टाइमर है और इस वजह से उन्होंने काफी कम मौकों पर चैंपियनशिप को डिफेंड किया है।

सैथ रॉलिंस असल में सबसे अच्छे यूनिवर्सल चैंपियन रहे हैं। हाउस शोज़ को मिलाकर इस सुपरस्टार ने 23 में से 21 बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक डिफेंड किया है। टाइटल डिफेन्स के मामले में वो सफल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- WWE इतिहास: एजे स्टाइल्स Backlash में पहली बार बने थे WWE चैंपियन

Quick Links

Edited by Ujjaval Palanpure
Be the first one to comment