Create

Wrestlemania के इतिहास के सबसे शानदार और यादगार पल जिन्हें आप कभी नहीं भुला पाएंगे

wrestlemania greatest moments

रैसलमेनिया 35 के आयोजन में अब बस कुछ ही दिन रह गए है। ज़ाहिर तौर पर पिछले कुछ महीनों में स्टोरीलाइन देखने को मिली हैं, उन्हें देखकर तो यही लगता है कि रैसलमेनिया 35 सबसे यादगार पीपीवी बनने वाली है।

WWE के इतिहास में ऐसा कौन सा सुपरस्टार रहा है, जिसे रैसलमेनिया के यादगार लम्हों का हिस्सा बनने का शौक ना हो। रैसलमेनिया दशकों पुराना शो है और प्रतिवर्ष इसे देखने वालों की संख्या में निःसन्देह बढ़ोत्तरी हुई है।

इस आर्टिकल में हम आपके साथ चर्चा करने वाले हैं, रैसलमेनिया इतिहास के सबसे दिलचस्प लम्हों के बारे में। जिन्हें बच्चों से लेकर बूढ़ों तक शायद कभी कोई नहीं भुला पाएगा। यह एक सच है कि पिछले 34 सालों में हर रैसलिंग फैन का कोई न कोई सबसे अच्छा पल रहा है। तो नजर दौड़ाइए ऐसे ही कुछ यादगार लम्हों को देखते हुए, शायद आपको आपका बेहतरीन सेगमेंट मिल जाए।

5) स्टीव ऑस्टिन का हील टर्न

steve austin heel turn at wrestlemania x-7

रैसलमेनिया 17 का वह लम्हा जब स्टीव ऑस्टिन ने हील टर्न लिया, जो कि एक चौंकाने वाला और बेहतरीन लम्हा रहा था। यह भी सच है कि उनका हील टर्न कुछ अधिक सफलता प्राप्त नहीं कर सका, लेकिन 2001 का यह लम्हा बेशक आप सभी में से बहुत से लोगों का यादगार पल होगा।

स्टीव ऑस्टिन और 'द रॉक' के बीच लड़ा गया एक रोंगटे खड़े कर देने वाला मैच। मेन इवेंट इससे बेहतर शायद हो ही नहीं सकती थी।

किसी ने नहीं सोचा था कि विंस मैकमैहन और स्टीव ऑस्टिन एक दूसरे के साथी बन जाएंगे। नो डिस्क्वालिफिकेशन मैच के अंत में जब स्टीव ऑस्टिन ने स्टील चेयर से 'द रॉक' पर वार कर सफलतापूर्वक चैंपियनशिप हासिल की, तो एरीना में मौजूद आधे दर्शक समझ ही नहीं पाए कि यह आख़िर हुआ क्या।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

4) अंडरटेकर ने टॉम्बस्टोन के बाद भी नहीं मानी हार- रैसलमेनिया 27

undertaker kicked out of tombstone in wrestlemania 27

रैसलमेनिया को WWE के इतिहास की सबसे ख़राब पीपीवी में जगह दी जाती है। लेकिन हर रैसलमेनिया अपने पीछे कोई ना कोई यादगार चीज छोड़ ही जाती है। अंडरटेकर और ट्रिपल एच के बीच लड़ा गया नो होल्ड्स बार्ड मैच, इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से अपना नाम दर्ज कराने में सफल रहा।

करीब आधे घंटे तक दोनों दिग्गज सुपरस्टार के बीच जद्दोजहद जारी रही। ट्रिपल एच ने अंडरटेकर को टॉम्बस्टोन का शिकार बनाया, परन्तु इसके बावजूद ' द डैड मैन' ने हार नहीं मानी और किक-आउट किया।

आमतौर पर अंडरटेकर टॉम्बस्टोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन वह लम्हा दिलचस्प हो जाता है जब अंडरटेकर का प्रतिद्वंद्वी ही उन्हें टॉम्बस्टोन का शिकार बनाने की कोशिश करे। यहां भी 'द गेम' ने यही प्रयास किया।

यह भी पढ़ें: 3 यादगार मौके जब अंडरटेकर की मौत के बाद हुई वापसी

3) सैथ रॉलिंस का कैश इन मोमेंट- रैसलमेनिया 31

seth rollins cashes in at wrestlemania 31

रैसलमेनिया 31 वही पीपीवी रही थी जहां पूरा रैसलिंग जगत रोमन रेंस का चैंपियन बनने का इंतज़ार कर रहा था। स्टोरीलाइन के मुताबिक रोमन रेंस को ब्रॉक लैसनर पर जीत हासिल होनी थी।

लेकिन विंस मैकमैहन ने इस मैच से चंद घंटे पहले फैसला लिया कि सैथ रॉलिंस अपना ब्रीफ़केस कैश इन करने वाले हैं। ऐसा माना जाता है कि रॉलिंस के कैश इन मोमेंट के बारे में रोमन रेंस को भी जानकारी नहीं थी। दर्शकों के लिए यह लम्हा चौंकाने वाला तो रहा ही, परन्तु इस कैश इन मोमेंट ने रोमन रेंस को भी भीतर तक झकझोर कर रख दिया था।

ब्रॉक लैसनर और रोमन रेंस ने एक ऐसा मैच लड़ा, जो मेन इवेंट का पूरा हकदार था। आपको याद दिला दें कि सैथ रॉलिंस ने रोमन रेंस पर कर्ब स्टोम्प लगा कर जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने रॉ में पिछले एक साल से नहीं जीता कोई मैच

2) रिक फ्लेयर का रिटायरमेंट मैच- रैसलमेनिया 34

shawn michaels wrestlemania 24

रैसलिंग के इतिहास के दो सबसे महान रैसलर, शॉन माइकल्स और रिक फ्लेयर। रैसलमेनिया 24 में शॉन माइकल्स ने रिक फ्लेयर के साथ मैच लड़ा, जिन्हें वो अपना हीरो मानते थे। रैसलमेनिया 35 के कर्ट एंगल बनाम बैरन कॉर्बिन मैच को याद कर क्या ऐसा कहना सही है कि कॉर्बिन भी कर्ट एंगल को अपना आयडल मानते हैं और वो आने वाले समय में बड़े सुपरस्टार के रूप में जाने जाएंगे।

रिक फ्लेयर उस समय 59 वर्ष कि उम्र को पार कर चुके थे, लेकिन उन्होंने अपनी उम्र को दरकिनार करते हुए एक बेहतरीन मैच लड़ा। शॉन माइकल्स नहीं चाहते थे कि उनके कारण इस महान रैसलर को रिटायर होना पड़े, क्योंकि इस मैच में रिक फ्लेयर की हार का मतलब उनके करियर कि समाप्ति थी।

शॉन माइकल्स ने मैच जीतने के बाद रिक फ्लेयर को अँग्रेजी के शब्दों में कहा, आय एम सॉरी, आय लव यू(I am sorry, I love you), जो कि WWE के इतिहास का एक यादगार लम्हा बन गया।

1) वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन डेनियल ब्रायन- रैसलमेनिया 30

daniel bryan wins world heavyweight title at wrestlemania 30

बहुत से रैसलिंग एक्स्पर्ट्स का मानना है कि रैसलमेनिया 30 WWE के इतिहास की सबसे शानदार पीपीवी रही। रैंडी ऑर्टन, बतिस्ता और डेनियल ब्रायन के बीच लड़ा गया वर्ल्ड हैवी वेट चैंपियनशिप मैच। तीनों ने फिटनेस का बेहतरीन नमूना पेश किया। क्योंकि मैच पूरे 23 मिनट से भी अधिक समय तक जारी रहा।

जब डेनियल ब्रायन ने रिंग के बीचों बीच बतिस्ता को टैप आउट करने पर मजबूर किया, एरीना येस! येस! येस! की आवाज से गूंज उठा। यह वही मैच था जहां अंडरटेकर की रैसलमेनिया स्ट्रीक का अंत हुआ था। फिर भी इस मैच ने फैंस को दुखी होकर घर नहीं लौटना पड़ा, क्योंकि मेन इवेंट इतनी दिलचस्प जो रही थी।

इस वर्ष बैकी लिंच को ऐसी प्रतिक्रियाएं मिलने की संभावनाएं हैं। यदि ऐसा नहीं हुआ, तो पूरी मेहनत पर पानी फिर जाएगा।

यह भी पढ़ें: 5 शानदार मैच जो विंस मैकमैहन ने रैसलमेनिया 35 से तुरंत पहले रद्द कर दिये

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment