Create
Notifications

Royal Rumble मैच के बारे में 5 चीज़ें जो आपको जाननी चाहिए

रॉयल रंबल
रॉयल रंबल
reaction-emoji
Amit Shukla

रॉयल रंबल अब बस कुछ ही दिन दूर है लेकिन इस शो ने कई रेसलर्स के करियर बनाए हैं। ऐसा शायद ही कोई रेसलर होगा जो रॉयल रंबल के मैच में अपनी उपस्थिति नहीं दर्ज कराना चाहेगा। इस मैच की वजह से कई रेसलर्स चैंपियंस बने तो वहीं कुछ को आगे बढ़ने के मौके मिले। रॉयल रंबल मैच में हर रेसलर के पास मौका होता है कि वो ज्यादा से ज्यादा रेसलर्स को रिंग से बाहर करके खुद को विजेता बना सके। रॉयल रंबल को रेसलमेनिया के सफर का पहला पायदान कहा जा सकता है जिसमें कई रेसलर्स अबतक इस मैच का हिस्सा रहकर इतिहास रच चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 5 धमाकेदार मौके जब एक साथ दो रेसलर्स Royal Rumble मैच से बाहर हुए

ये मैच और शो चूँकि सिर्फ नंबर्स से ही जुड़ा हुआ है तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे चौंकाने वाली बातें जो रॉयल रंबल के बारे में आपको जाननी चाहिए:

#5 अबतक 1070 रेसलर्स इस मैच का हिस्सा बन चुके हैं

1070 रेसलर्स
1070 रेसलर्स

1988 से शुरू हुए इस मैच में अबतक 1070 रेसलर्स हिस्सा ले चुके हैं। इनमें से 1034 जीतने में नाकामयाब रहे हैं। यही वजह है कि इस मैच को जीतना अपने आप में एक बहुत बड़ा मुकाम है। इसका हिस्सा रहे रेसलर्स की कुल हाइट 6,596 फीट रही है जो लगभग छह आइफल टावर्स के बराबर है।

यही वजह है कि इस मैच को इतना पसंद किया जाता है क्योंकि इसका हिस्सा बनने का मतलब है कि आप अपने करियर की दिशा और दशा दोनों ही बदल देंगे। ये करियर डिफाइनिंग मैच है जिसे सभी काफी पसंद करते हैं और इसका रोमांच एक अलग स्तर का होता है। इस बार भी 30 रेसलर्स मैच का हिस्सा होंगे लेकिन ये देखना होगा कि उनमें से कौन मैच को जीतने में कामयाब होता है।

#4 ब्रॉन स्ट्रोमैन के नाम है सबसे ज्यादा एलिमिनेशन का रिकॉर्ड

ब्रॉन स्ट्रोमैन
ब्रॉन स्ट्रोमैन

ब्रॉन स्ट्रोमैन ने ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल के दौरान 13 रेसलर्स को एलिमिनेट करके रोमन रेंस के 12 एलिमिनेशन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। इसे एक बड़ा रिकॉर्ड माना जा सकता है, और भले ही वो इस रॉयल रंबल शो का हिस्सा ना होकर सऊदी अरब में हुए शो के दौरान हुआ था, फिर भी कंपनी इसे एक रिकॉर्ड मानती है।

ये भी पढ़ें: WWE किस्से-कहानियां: WWE में द रॉक ने जब अपने पिता रॉकी जॉनसन का मैच लाइव देखा था

#3 सबसे लंबे समय तक रॉयल रंबल मैच का हिस्सा रहने का रिकॉर्ड डेनियल ब्रायन और नटालिया के नाम है

सबसे लंबे समय तक रॉयल रंबल मैच का हिस्सा
सबसे लंबे समय तक रॉयल रंबल मैच का हिस्सा

डेनियल ब्रायन ने 2018 के ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल मैच में पहले नंबर पर एंट्री की थी और भले ही वो मैच को नहीं जीत सके थे, उन्होंने इस मैच में सबसे लंबा समय बिताया था। इस मैच के दौरान वो 76 मिनट और 5 सेकंड तक रेसलिंग करते रहे और उन्हें बिग कैस ने एलिमिनेट किया था। वहीं 2019 के विमेंस रॉयल रंबल मैच में नटालिया ने 56 मिनट और 1 सेकंड तक मैच का हिस्सा रहकर एक नया इतिहास बनाया था।

#2 7 रेसलर्स ने कई बार रॉयल रंबल मैच जीता है

कई बार रॉयल रंबल मैच जीता
कई बार रॉयल रंबल मैच जीता

रेसलिंग में कुछ भी हो सकता है और ऐसा हमने रॉयल रंबल मैच में होते हुए कई बार देखा है। यही वजह है कि कई रेसलर्स ने मैच को कई बार जीता है, जबकि कुछ के हिस्से आजतक जीत नहीं आयी। स्टोन कोल्ड ने इस मैच को तीन बार जीता है, जबकि हल्क होगन, शॉन माइकल्स, ट्रिपल एच, बतिस्ता, जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन ने इस मैच को दो बार जीता है।

ये भी पढ़ें: 5 कारणों से यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए किंग कॉर्बिन vs द फीन्ड अच्छा विकल्प हो सकता है

#1 अबतक सिर्फ दो ही रेसलर्स ने इसे पहले नंबर से जीता है

पहले नंबर से जीता है
पहले नंबर से जीता है

1995 और 2004 में पहले नंबर पर एंट्री करने वाले शॉन माइकल्स और क्रिस बेनोइट ने ही इस मैच को जीतने में कामयाबी पायी है। इन दो रेसलर्स के अलावा कोई भी रेसलर इस मैच को पहले नंबर से जीतने में कामयाब नहीं हुआ है। ये देखना होगा कि क्या इस बार भी एक ऐसी ही ऐतिहासिक घटना देखने को मिलेगी।

Edited by Ishaan Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...