Create
Notifications

5 बड़े WWE सुपरस्टार जिन्हें बड़ा पुश मिलने से पहले फैंस को लग रहा था कि इनका रेसलिंग करियर ख़त्म हो गया

ब्रे वायट
ब्रे वायट
JITENDRA SINGH

WWE में सभी रेसलर्स क्रिएटिव टीम द्वारा बनाई गई स्टोरीलाइन के अनुसार काम करते हैं और किसी भी मैच में के अंदर कौन सा रेसलर्स जीतेगा यह या तो विंस मैकमैहन तय करते हैं या फिर कंपनी की क्रिएटिव टीम। कंपनी की क्रिएटिव टीम की हर बार यह कोशिश रहती है कि वह रेसलिंग फैंस के मनोरंजन के लिए अच्छी स्टोरीलाइन दे और अच्छी स्टोरीलाइन की वजह फैंस हर मैच के साथ जुड़े रहते हैं।

WWE में किसी भी सुपरस्टार की हार और जीत से कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि फैंस यह सब बातें भूल जाते हैं लेकिन उस सुपरस्टार के गिमिक को फैंस के बीच लोकप्रिय करने के लिए कंपनी को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पडती है। उदाहरण के लिए हम बेली की बात करते है। बेली ने रेसलमेनिया 33 में रॉ विमेंस चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था लेकिन एक महीने बाद एलेक्सा बिल्स के साथ हुए मैच में वह हार गई थी। इस मैच में मिली हार के बाद कंपनी ने उन्हें पुश देना बंद कर दिया था और इसके बाद दो साल तक कंपनी ने की उन्हें किसी भी बड़ी स्टोरीलाइन में शामिल नहीं किया लेकिन 2019 में कंपनी ने उन्हें स्मैकडाउन ब्रांड में ड्राफ्ट कर दिया था।

यह भी पढ़ें: WWE WrestleMania 36 में ये 3 बड़े मैच हो सकते हैं और ये 2 बड़े मैच रद्द हो सकते हैं

इस ब्रांड में आने के बाद कंपनी ने उन्हें मनी इन द बैंक पीपीवी आयोजित करने से एक महीने पहले पुश देना शुरू कर दिया था। इसके बाद कंपनी से बड़ा पुश मिलने की वजह से बेली ने इस पीपीवी के अंदर मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट जीत लिया था। इस कॉन्ट्रैक्ट को जीतने के बाद उन्होंने स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन शार्लेट फ्लेयर के खिलाफ इस कॉन्ट्रैक्ट को कैश-इन किया और स्मैकडाउन विमेंस टाइटल जीत लिया।

इस आर्टिकल में हम उन 5 बड़े रेसलर्स के बारे में बात करेंगे जिन्हें देखकर फैंस को लग रहा था कि अब इन रेसलर्स का रेसलिंग करियर खत्म हो चुका है।

#5 बडी मर्फी

रॉ टैग टीम चैंपियन
रॉ टैग टीम चैंपियन

कुछ समय पहले बडी मर्फी और एलिस्टर ब्लैक एक साथ स्टोरीलाइन में शामिल थे। इस स्टोरीलाइन की वजह से पूर्व NXT चैंपियन और एलिस्टर ब्लैक बहुत फायदा हुआ। बडी मर्फी और एलिस्टर ब्लैक के बीच तीन अच्छे मैच भी देखने को मिले लेकिन इन तीनों मैचों में से बडी मर्फी एक भी मैच नहीं जीत पाए।

यह भी पढ़ें:"मुझे भरोसा है कि मैं आने वाले समय में रोमन रेंस से बड़ा सुपरस्टार बन जाऊंगा"

इन मैचों में मिली हार के बाद सभी फैंस को लग रहा था कि कंपनी एलिस्टर ब्लैक को मेन रोस्टर का टॉप सुपरस्टार बनाने के लिए बडी मर्फी का इस्तेमाल कर रही है और शायद कंपनी अब आने वाले समय में बड़ा पुश न दे। इसके बाद सभी रेसलिंग फैंस को चौंकाते हुए बडी मर्फी, सैथ रॉलिंस और एओपी की टैग टीम में शामिल हो गए। जहाँ उन्होंने कुछ समय बाद सैथ रॉलिंस के साथ मिलकर रॉ टैग टीम चैंपियनशिप जीत ली।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#4 डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रयान
डेनियल ब्रयान

डेनियल ब्रायन 2014 में कंपनी के सबसे बड़े रेसलर्स में से एक थे और उन्हें यहां तक पहुंचाने में WWE की क्रिएटिव टीम का बहुत बड़ा योगदान था। कंपनी ने उन्हें 2011 में ही पुश देना शुरू कर दिया था लेकिन उन्हें वास्तविक बड़ा पुश 2013 में मिलने लगा।

यह भी पढ़ें: WWE WrestleMania 36 के लिए द फीन्ड ने जॉन सीना को डेथ मैच के लिए चैलेंज किया

2014 के अंदर कंपनी द्वारा आयोजित हुए रॉयल रंबल पीपीवी में सभी फैंस को चौंकाते हुए यह मैच बतिस्ता ने जीत लिया था। बतिस्ता के यह मैच जीतने से फैंस बहुत नाराज हुए और उनका मानना था कि यह मैच डेनियल ब्रायन को जीतना चाहिए था। इसके बाद सभी फैंस को लग रहा था कि कंपनी डेनियल को अब बड़ा पुश नहीं देगी लेकिन कंपनी ने उन्हें बड़ा पुश दिया और उन्होंने रेसलमेनिया 30 में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती।

#3 बैकी लिंच

बैकी लिंच
बैकी लिंच

जब बैकी लिंच ने NXT से मेन रोस्टर के अंदर डेब्यू किया तो उन्हें कंपनी बड़ा पुश नहीं दिया था और फैंस इस वजह से बहुत हैरान थे क्योंकि सभी फैंस को लग रहा था कि कंपनी ने जिस तरह उन्हें NXT ब्रांड में पुश दिया था। उसी प्रकार कंपनी उन्हें मेन रोस्टर के अंदर भी बड़ा पुश देगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें:WWE WrestleMania 36 के लिए हुआ बहुत बड़ा ऐलान, अब 2 दिनों तक दिखेगा रोमांच

बैकी लिंच ने कुछ साल पहले हील टर्न लिया और जिसके बाद फैंस को उनका यह नया गिमिक बहुत पसंद आया। हील टर्न लेने के बाद भी इस सुपरस्टार को फैंस बहुत ज्यादा चीयर कर रहे थे और कुछ समय बाद उन्होंने रेसलमेनिया 35 के मेन इवेंट में हिस्सा लिया। इस मैच के अंदर उन्होंने रोंडा राउजी को पिन कर रॉ और स्मैकडाउन दोनों विमेंस चैंपियनशिप जीत ली। इस बार होने वाले रेसलमेनिया 36 में भी वह रॉ विमेंस चैंपियनशिप को डिफेंड करने वाली है।

#2 ब्रे वायट

ब्रे वायट
ब्रे वायट

ब्रे वायट ने जब मेन रोस्टर के अंदर डेब्यू किया था तब कंपनी ने उन्हें बहुत ज्यादा पुश दिया और इस वजह उन्होंने WWE के कई बड़े पीपीवी के मेन इवेंट मैच में हिस्सा लिया। 2018 के अंत तक कंपनी ने उन्हें पुश देना बंद कर दिया और इस वजह से वह काफी समय तक रिंग से दूर रहे।

2019 के अप्रैल महीने में उन्होंने सभी को चौंकाते हुए अपने नए गिमिक द फीन्ड के साथ वापसी की लेकिन फैंस को उनका यह गिमिक शुरुआत में कुछ ज्यादा पसंद नहीं आया। इस नए गिमिक के सामने आने के कुछ सप्ताह बाद फैंस को यह नया किरदार पसंद आने लगा और उन्होंने कुछ महीनों बाद यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीत ली। सुपर शोडाउन में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रे वायट बनाम गोल्डबर्ग का मैच देखने को मिला और इस मैच को गोल्डबर्ग ने जीत लिया था। गोल्डबर्ग के इस मैच को जीतने की वजह से बहुत से फैंस नाराज थे और उन्हें लग रहा था कि कंपनी अब उन्हें पुश देना बंद कर रही है लेकिन रेसलमेनिया 36 में द फीन्ड का सामना कंपनी के लम्बे समय तक फेस रहे सुपरस्टार जॉन सीना के साथ है। जिसे देख कर लग रहा है कि अभी तक कंपनी ने उन्हें पुश देना बंद नहीं किया।

#1 एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स
एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स ने जब WWE के अंदर डेब्यू किया तो यह बात हर कोई अच्छे से जानता था कि आने वाले समय वह WWE चैंपियनशिप जरुर जीतेंगे। उन्होंने अपनी रेसलिंग स्किल के दम से केवल 7 महीनों में ही WWE चैंपियनशिप जीत ली। एजे स्टाइल्स को शुरुआत में यह लग रहा था कि कंपनी उन्हें मिड-कार्ड रेसलर बनाना चाहती है और इनका रेसलमेनिया में पहला मैच क्रिस जैरिको के खिलाफ था।

रोमन रेंस के साथ उनकी स्टोरीलाइन से उन्होंने मेन रोस्टर के सभी रेसलर्स को बता दिया था कि वह आने वाले समय में कंपनी के फेस होंगे। रोमन के खिलाफ हुए दो पीपीवी मैचों में मिली हार से लग रहा था कि कंपनी अब उन्हें पुश देना बंद कर रही है लेकिन इसके बाद उन्होंने जॉन सीना के साथ स्टोरीलाइन में शामिल किया गया। जहाँ उन्होंने जॉन सीना के साथ मिलकर दो बेहतरीन मैच दिए और दूसरे मैच में उन्होंने सीना को क्लीन रूप से हरा दिया। जिसके बाद उन्हें WWE टाइटल जीतने के लिए मैच मिला मिला और उन्होंने इस मैच के अंदर यह टाइटल को जीत लिया। जिसके बाद वह स्मैकडाउन के फेस सुपरस्टार बन गए।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...