5 सुपरस्टार्स जो हील और फेस दोनों रहते WWE या यूनिवर्सल चैंपियन बनें

रोमन रेंस हील और फेस दोनों किरदारों में वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं
रोमन रेंस हील और फेस दोनों किरदारों में वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं

WWE दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी है और दुनिया भर के रेसलर्स का सपना होता है वे WWE में आकर वर्ल्ड चैंपियन बने। हालांकि, WWE में वर्ल्ड चैंपियन बनना आसान नहीं होता है क्योंकि कंपनी उन्हीं सुपरस्टार्स को WWE या यूनिवर्सल चैंपियन बनाती है जिनपर उन्हें पूरा भरोसा होता है। WWE ऐसी रेसलिंग कंपनी है जहां सुपरस्टार्स को अकसर ही हील या फेस टर्न लेना पड़ता है और कंपनी में शायद ही कोई ऐसा सुपरस्टार होगा जिन्होंने हील और फेस दोनों रूप में परफॉर्म नही किया होगा।

ये भी पढ़ें: WWE TLC 2020 से जुड़ी 5 बड़ी अफवाहें जो आपको जाननी चाहिए

यही वजह है कि कंपनी के कई बड़े सुपरस्टार्स हील और फेस दोनों रूप में वर्ल्ड चैंपियन बनने में कामयाब रहे थे। हालांकि, इनमें से कुछ सुपरस्टार्स हील के रूप में ज्यादा बेहतर चैंपियन थे जबकि कुछ दूसरे सुपरस्टार्स बेबीफेस चैंपियन के रूप में शानदार थे। इस आर्टिकल में हम ऐसे 5 सुपरस्टार्स का जिक्र करने वाले हैं जिन्होंने हील और फेस दोनों किरदारों में वर्ल्ड चैंपियनशिप पर कब्जा किया।

5- WWE सुपरस्टार डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रायन
डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रायन कंपनी में चार बार के WWE चैंपियन और एक बार के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रह चुके हैं। आपको बता दें, ब्रायन ने पहली WWE चैंपियनशिप जॉन सीना को हराकर जीती थी, हालांकि, मैच के बाद रैंडी ऑर्टन ने अपना मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश इन करते हुए ब्रायन से चैंपियनशिप जीत लिया था। आपको बता दें, ब्रायन ने कंपनी में ज्यादातर बार WWE चैंपियनशिप एक बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में ही जीती है लेकिन सर्वाइवर 2018 से ठीक पहले SmackDown में उन्होंने WWE चैंपियन बनते हुए हील टर्न ले लिया था।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो अपना फिनिशर मूव दूसरे रेसलर्स द्वारा इस्तेमाल किये जाने से नाखुश थे

आपको बता दें, ब्रायन ने इस मैच में उस वक्त के WWE चैंपियन रहे एजे स्टाइल्स को हराया था और WWE चैंपियन बनने के बाद ब्रायन ने सर्वाइवर सीरीज 2018 में चैंपियन vs चैंपियन मैच में एक दूसरे हील सुपरस्टार ब्रॉक लैसनर का सामना किया था। ब्रायन ने इस मैच में बीस्ट इंकार्नेट को कड़ी टक्कर दी थी लेकिन वह उन्हें हरा नहीं पाए थे।

4- WWE सुपरस्टार सैथ रॉलिंंस

सैथ राॅलिंस
सैथ राॅलिंस

सैथ रॉलिंंस रेसलमेनिया 31 के मेन इवेंट में हुए रोमन रेंस vs ब्रॉक लैसनर के मैच में अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश इन करते हुए सबसे पहली बार WWE चैंपियन बने थे। उस वक्त हील चैंपियन के रूप में रॉलिंस ने काफी वाह-वाही बटोरी थी। इसके बाद सैथ राॅलिंस ने फेस टर्न लेने के बाद रेसलमेनिया 35 में ब्रॉक लैसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियन पर कब्जा किया था, हालांकि, वह एक्सट्रीम रूल्स में बीस्ट के हाथों अपना टाइटल हार गए लेकिन जल्द ही, वह समरस्लैम 2019 में लैसनर को हराकर एक बार फिर यूनिवर्सल चैंपियन बनने में कामयाब रहे थे।

3- WWE सुपरस्टार रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन
रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन WWE में 14 बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और वह हाल ही में सर्वाइवर सीरीज 2020 से पहले हुए RAW के एपिसोड में ड्रू मैकइंटायर के हाथों अपनी WWE चैंपियनशिप गंवा बैठे थे। वैसे तो ऑर्टन हील और फेस दोनों ही किरदारों में WWE चैंपियनशिप जीत चुके हैं लेकिन हील चैंपियन के रूप में WWE में उनका रन ज्यादा मनोरंजक रहा था।

आर्टन वर्तमान समय में द फीन्ड के साथ फ्यूड में हैं और TLC 2020 पीपीवी में वह इन्फर्नो मैच में द फीन्ड के साथ मुकाबला करते हुए नजर आएंगे।

2- WWE सुपरस्टार एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स
एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स दो बार के WWE चैंपियन रह चुके हैं और वह बैकलैश 2016 पीपीवी में डीन एम्ब्रोज को हराते हुए पहली बार WWE चैंपियन बने थे। स्टाइल्स अपने पहले WWE चैंपियनशिप रन के दौरान एक हील सुपरस्टार थे लेकिन इसके बाद उन्हें सर्वाइवर सीरीज 2017 से ठीक पहले उन्हें बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में उस वक्त के WWE चैंपियन जिंदर महल को चैलेंज करने का मौका मिला था।

यह मैच SmackDown के एक एपिसोड में हुआ था जहां स्टाइल्स, महल को हराते हुए अपने करियर में दूसरी बार WWE चैंपियन बने थे।

1- WWE सुपरस्टार रोमन रेंस

रोमन रेंस
रोमन रेंस

रोमन रेंस तीन बार के WWE चैंपियन और 2 बार के यूनिवर्सल चैंपियन रह चुके हैं। रोमन रेंस के वर्तमान यूनिवर्सल चैंपियनशिप रन को छोड़ दिया जाए तो द बिग डॉग ने कंपनी में बाकी वर्ल्ड चैंपियनशिप बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में जीती थी। हालांकि, बेबीफेस चैंपियन के रूप में रोमन फैंस पर अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे लेकिन पेबैक 2020 में हील सुपरस्टार के रूप में यूनिवर्सल चैंपियन बनने के बाद से ही उन्होंने फैंस का काफी मनोरंजन किया है।