Create
Notifications

5 चीजें जो WWE में 15 साल पहले होती थी, लेकिन अब बैन हो चुकी हैं

WWE ने कई चीजों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है
WWE ने कई चीजों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है
Neeraj sharma
visit

WWE में हमेशा से नए-नए बदलाव देखे जाते रहे हैं और एक कारण ये भी है कि क्यों आज भी WWE दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड बनी हुई है। स्थिति के हिसाब से परिवर्तन ना किया जाए तो किसी चीज के सफल होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

ट्रिपल एच भी कह चुके हैं कि ये बदलाव नई जेनरेशन के लिए WWE के प्रोडक्ट को अच्छा बनाने के लिए जरूरी हैं। बदलाव का मतलब साफ है कि कुछ ऐसी चीजें भी रही होंगी जो अब WWE में नहीं देखी जाती।

ये भी पढ़ें: 9 WWE सुपरस्टार्स जो डेब्यू के एक साल के अंदर ही चैंपियन बन गए

फैंस आज भी मानते हैं कि एटीट्यूड एरा का WWE को सफल बनाने में बहुत बड़ा योगदान रहा और उसकी बराबरी कभी कोई नहीं कर पाएगा। इस आर्टिकल में हम ऐसी 5 चीजों के बारे में आपको बताने वाले हैं जो WWE में 15 साल पहले होती थीं लेकिन अब उनपर प्रतिबंध लग चुका है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने विंस मैकमैहन द्वारा भेजे मैसेज को पब्लिक कर दिया

WWE का एडल्ट कंटेन्ट और इसी तरह के मैच

youtube-cover

वैसे तो इस तरह के मैचों पर प्रतिबंध नहीं लगा है, जब विमेंस सुपरस्टार्स केवल अंग वस्त्र पहनकर रिंग में मैच लड़ने उतरती थीं। लेकिन मौजूदा समय में ऐसे मैचों की कोई जरूरत नहीं है। उस समय WWE की विमेंस सुपरस्टार्स को प्लेबॉय मैगज़ीन के कवर पर आने का अवसर भी मिलता था।

WWE भी इसी तरह के कंटेन्ट पर काम करता था जिसे पुरुष भी पसंद करें। लेकिन जबसे विमेंस रेवोल्यूशन की शुरुआत हुई है तभी से ऐसे मुकाबले और स्टोरीलाइंस बीती बात हो चली हैं।

फिलहाल कंपनी और कंपनी के सुपरस्टार्स भी अच्छे मैचों से फैंस को प्रभावित करने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। यहां तक कि विमेंस सुपरस्टार्स को 2018 में अपना पे-पर-व्यू भी मिला था। अब समय आ चुका है जब लोग विमेंस रेसलर्स को भी मेंस रेसलर्स जैसा दर्जा देते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 WWE दिग्गज जिन्होंने उभरते हुए स्टार्स का करियर बर्बाद कर दिया

सभी प्रोमो की स्क्रिप्ट WWE अधिकारियों से होकर गुजरती है

youtube-cover

एक समय हुआ करता था जब WWE सुपरस्टार्स को अपने मन मुताबिक प्रोमो देने की आजादी होती थी। द रॉक और जॉन सीना क्राउड को कंट्रोल में रखने में माहिर रहे हैं और इसी कारण उन्हें सफलता और लोकप्रियता दोनों मिलने लगी थीं।

लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है, यहां तक कि अच्छी माइक स्किल्स वाले स्टार्स को भी बिना WWE अधिकारियों की रजामंदी के प्रोमो देने की आजादी नहीं है। फिर चाहे वो पॉल हेमन हों या द मिज़, जिन्हें अच्छे प्रोमो देने में महारत हासिल है।

शराब का सेवन अब WWE में बंद है

youtube-cover

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन जब भी किसी सैगमेंट में बीयर के शॉट्स लगाते थे, उससे ये स्पष्ट हो जाता था कि किसी ना किसी सुपरस्टार को स्टनर लगने वाला है। ऑस्टिन अपने पॉडकास्ट पर खुद कह चुके हैं कि उनकी बीयर हमेशा असली होती थी।

लेकिन WWE की नई वेलनेस पॉलिसी के अनुसार सुपरस्टार्स को किसी इवेंट के 12 घंटे पूर्व शराब से दूर ही रहना है।

चेयर से सिर पर वार पर प्रतिबंध लग चुका है

youtube-cover

करीब 15 साल पहले एक मैच में मिस्टर कैनेडी ने एडी गुरेरो के सिर पर चेयर से वार किया था। लेकिन बाद में जांच में स्पष्ट कर दिया गया कि गुरेरो की मौत कैनेडी के साथ घटी घटना से नहीं जुड़ी है।

फिर भी WWE ने अपनी वेलनेस पॉलिसी में बदलाव किया और नियमों के उल्लंघन के चलते कई सुपरस्टार्स को सस्पेंड भी होना पड़ा है। वहीं अब सिर पर चेयर से वार करने पर पूरी तरह प्रतिबंध लग चुका है।

WWE में अब खूनी मैच नहीं देखे जाते हैं

youtube-cover

एक समय था जब WWE में इस तरह का भी मैच हुआ करता था जिसमें सुपरस्टार्स को एक-दूसरे को खून से लथपथ कर देना होता था। करीब 2 दशक पहले इस तरह के मैच स्वीकार्य थे लेकिन अब इन पर प्रतिबंध लग चुका है।

WWE रेसलमेनिया 31 में भी कुछ ऐसा ही देखा गया जब ब्रॉक लैसनर के सिर से खून निकलने लगा था। वहीं Talk is Jericho में बतिस्ता ने बताया था कि जैरिको को चोट पहुंचाने के कारण उन्हें एक लाख यूएस डॉलर्स का भुगतान करना पड़ा था।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now