Create
Notifications

WWE में 5 चीजें जिनपर से विंस मैकमैहन ने बैन हटा लिया

विंस मैकमहैन और रैंडी ऑर्टन
विंस मैकमहैन और रैंडी ऑर्टन
Ankit Kumar
visit

WWE को प्रो-रेसिलंग की दुनिया में नंबर वन बनाने में विंस मैकमैहन का सबसे ज्यादा योगदान रहा है। WWE के बॉस विंस मैकमैहन पिछले चार दशकों से कंपनी की कमान संभाल रहे हैं और इस दौरान उन्होंने अपनी मेहनत और कड़े फेसलों की दम पर WWE को ग्लोबल लेवल पर एक अलग पहचान दिलाई है।

यह भी पढ़ें: 4 कारणों से रोमन रेंस और जे उसो के बीच WWE में एक और मैच होना चाहिए

यूएस में WWE के बिजनेस को बढ़ाने के बाद विंस मैकमैहन ने पूरी दुनिया में कंपनी को पहचान दिलाई है। जैसा की हमने आपको बताया कि विंस WWE के बॉस हैं तो कंपनी से जुड़े सभी फैसले फिर चाहे वह सुपरस्टार को शामिल करना हो या फिर विजेता का चयन करना हो या फिर किसी स्टोरीलाइन को कब शुरू और कब खत्म करना उन्हीं का फैसला होता है।

विंस मैकमैहन ने इसके अलावा WWE में कई ऐसी चीजें बैन कर रखी हैं जिनका इस्तेमाल कोई सुपरस्टार नहीं कर सकता है। इसके अलावा कुछ शब्द भी ऐसे हैं जिनके इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक है। हालांकि कई बार विंस ने अपने फैसले बदलते हुए उन चीजों पर बैन हटा लिया जिनपर उन्होंने बैन लगाया था।

इस आर्टिकल में हम WWE की उन 5 चीजों के बारे में बात करेंगे जिनपर से विंस मैकमैहन ने बैन हटा लिया।

5. WWE का सबसे खतरनाक मूव बकल बॉम्ब

 नाया जैक्स
नाया जैक्स

कुछ महीने पहले विंस मैकमैहन ने बकल बॉम्ब मूव को बैन कर दिया था क्योंकि नाया जैक्स ने इस मूव का इस्तेमाल कायरी सेन पर किया था जिससे कायरी को चोट का सामना करना पड़ा था। यह वही मूव है जिसने दिग्गज सुपरस्टार स्टिंग का करियर खत्म कर दिया।

हाल ही में स्मैकडाउन के एपिसोड में सैथ रॉलिंस बनाम मर्फी के मैच में इस मूव का इस्तेमाल फिर किया गया जिससे फैंस में यह साफ संदेश गया है कि विंस मैकमैहन ने इस मूव से बैन हटा लिया है। बता दें कि बकल बॉम्ब एक ऐसा मूव है जिसमें दूसरा रेसलर एक रेसलर को कंधे पर उठा कर रिंग पर लगे टर्नबकल पर फेंकता है। इससे गंभीर चोट भी आ सकती है, गर्दन टूट सकती है या फिर पीठ में परेशानी आ सकती है।

ये भी पढ़ें- WWE सुपरस्टार्स की हाइट (155cm से 221cm ): ब्रॉक लैसनर, ड्रू मैकइंटायर और जॉन सीना समेत आपके पसंदीदा रेसलर कितने लंबे हैं ?

4. विंस मैकमैहन ने WWE टीवी पर 'रेसलर' शब्द के इस्तेमाल से बैन हटा दिया

विंस मैकमैहन
विंस मैकमैहन

विंस मैकमैहन ने WWE टीवी पर कई शब्दों को बैन कर रखा है जिनका यूज कोई भी नहीं कर सकता है। बिजनेस के नजरिए से विंस मैकमैहन ने ऐसा किया है। इन शब्दों में एक 'रेसलर' शब्द भी है जिसके यूज पर विंस ने बैन लगाया था।

हालांकि अब ऐसा लगता है कि विंस ने इस शब्द से बैन हटा लिया है, क्योंकि एक ट्विटर यूजर ने रेसलिंग के सबसे बड़े जानकर डेव मेल्टर से इस शब्द के बैन हटने को लेकर सवाल पूछा जिसका मेल्टजर ने हां में जवाब दिया। इसके बाद WWE सुपरस्टार कैश व्हीलर ने उस ट्वीट पर जवाब देते हुए यह इशारा करने की कोशिश की उनके चलते ही विंस ने इस शब्द से बैन हटाया है।

3. सैथ रॉलिंस का कर्ब स्टॉम्प

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस का सबसे खतरनाक मूव कर्ब स्टॉम्प जिसे वह 2014 से 2017 के बीच यूज करते आए थे उस पर विंस मैकमैहन बैन लगा दिया था। हालांकि साल 2018 की शुरूआत में सैथ ने चौंकाते हुए इस मूव का इस्तेमाल करना फिर शुरू कर दिया जिसका ये मतलब हुआ है विंस ने इस मूव से बैन हटा लिया है।

सैथ रॉलिंस ने इस मूव की मदद से कई सारे टाइटल अपने नाम किए हैं। सैथ रॉलिंस का यह काफी खतरनाक है क्योंकि इस मूव में सुपरस्टार से जरा भी चूक हो जाए तो दूसरे रेसलर के चेहरे पर चोट आ सकती है जिससे उसका करियर खत्म हो सकता है।

2. 'बेल्ट' शब्द से बैन हटाना

यूनिवर्सल टाइटल बेल्ट
यूनिवर्सल टाइटल बेल्ट

विंस मैकमैहन ने WWE टीवी पर 'बेल्ट' शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा रखी थी। WWE सुपरस्टार कभी भी टाइटल को बेल्ट कहकर नहीं बोलते थे, इसकी जगह वह चैंपियनशिप शब्द यूज करते थे। लेकिन पिछले साल इसपर से बैन हटा दिया गया।

रेसलमेनिया 35 में जब बैकी लिंच ने जब दो विमेंस टाइटल अपने नाम किए तब 'बैकी 2 बेल्ट' शब्द का इस्तेमाल किया गया। इसके अलावा डेव मेल्टजर भी इस शब्द से बैन हटने की पुष्टि कर चुके हैं।

1. रैंडी ऑर्टन का पंट किक मूव

रैंडी ऑर्टन
रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन अपने मैचों को खत्म करने के लिए पंट किक मूव का इस्तेमाल किया करते थे। इस मूव को देते वक्त ऑर्टन अपने पैर से दूसरे सुपरस्टार्स के सर पर वार करते थे। इस मूव को देने के कारण दूसरे सुपरस्टार्स को कंकशन होने का खतरा रहता था जिसके कारण इस मूव को बैन कर दिया गया था।

हालांकि पिछले कुछ महीनों में रैंडी ने कई लेजेंड्स पर अटैक किया और उनपर पंट किक मूव का इस्तेमाल किया। ऑर्टन ने ऐज, क्रिश्चियन, बिग शो, रिक फ्लेयर और शॉन माइकल्स जैसे दिग्गजों पर इस मूव का इस्तेमाल कर यह बताने की कोशिश की है कि इस मूव से बैन हट चुका है।

Edited by Ankit Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now