Create
Notifications

ब्रॉक लैसनर से जुड़ी 5 बातें जो WWE नहीं चाहती कि फैंस को पता चले

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर
Neeraj sharma
visit

ब्रॉक लैसनर, एक ऐसा नाम जिसने जहाँ भी कदम रखा है उन्हें सफलता ही मिली है। यही सबसे बड़ी वजह रही है कि उन्हें कॉम्बैट स्पोर्ट्स के इतिहास के सबसे बेस्ट एथलीट्स में से एक माना जाता है। WWE और NJPW से लेकर UFC तक में द बीस्ट ने बड़े-बड़े दिग्गजों को मात दी है।

किसी रैसलमेनिया मैच में अंडरटेकर को हराने वाले पहले रेसलर भी लैसनर ही थे। वहीं दूसरी ओर WWE में पहली बार गोल्डबर्ग को क्लीन तरीके से हराने वाला भी नाम द बीस्ट का ही है। लैसनर WWE के अकेले रेसलर हैं जो 2 बार यूनिवर्सल टाइटल जीतने में सफल रहे हैं।

फिलहाल WWE के पास लैसनर किसी तुरुप के इक्के की तरह हैं, जब भी व्यूअरशिप में गिरावट होती है तो सबसे पहले लैसनर को ही वापस बुलाया जाता है। मगर विंस मैकमैहन की यह रणनीति भी पिछले कुछ महीनों से विफल होती दिख रही है। खैर, इस सबसे अलग हम ब्रॉक लैसनर के बारे में ऐसी 5 चीजें आपको बताने वाले हैं जो WWE नहीं चाहती जो फैंस को पता चलें।

# हार्डकोर होली की गर्दन में फ्रैक्चर लैसनर के ही कारण हुआ था

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

2002 में हुए स्मैकडाउन एपिसोड में हार्डकोर होली का सामना द बीस्ट से हुआ था। फाइट के दौरान लैसनर ने अपने प्रतिद्वंदी पर पावरबॉम्ब लगाया था, जो कि एक बहुत बड़ी गलती साबित हुई। वो सीधे अपनी गर्दन पर जाकर लैंड हुए, चोट इतनी गंभीर थी कि उन्हें 1 साल WWE रिंग से बाहर बिताना पड़ा था।

चोट से उबरने के बाद रॉयल रंबल 2004 में उनकी वापसी हुई, जहां उन्होंने लैसनर को WWE चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया किन्तु जीत नहीं मिल सकी। आपको याद दिला दें कि हार्डकोर होली ने अपने करियर का अधिकांश भाग एक मिड-कार्ड रेसलर के रूप में बिताया है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पाएं

# कर्ट एंगल के साथ उनका आख़िरी मैच NJPW में हुआ था, ना कि WWE में

ब्रॉक लैसनर vs कर्ट एंगल
ब्रॉक लैसनर vs कर्ट एंगल

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि कर्ट एंगल WWE में ब्रॉक लैसनर के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक हुआ करते थे। दोनों के बीच कई बड़ी और बेहतरीन फाइट्स लड़ी गयीं, ऐसा माना जाता है कि रैसलमेनिया 19 के WWE चैंपियनशिप मैच में ये दोनों आख़िरी बार एक-दूसरे के खिलाफ रिंग में उतरे थे लेकिन यह सच नहीं है।

सच्चाई यह है कि इनके बीच आख़िरी मुक़ाबला 2007 में न्यू जापान प्रो रेसलिंग (NJPW) की रिंग में लड़ा गया था। 12 मिनट तक चले मैच के आख़िरी क्षणों में जब द बीस्ट ने एंगल पर एफ-5 मूव लगाया, तो ऐसा लगने लगा था कि पूर्व ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट रेसलर को यहाँ क्लीन हार मिलने वाली है मगर ऐसा हुआ नहीं।

कर्ट एंगल ने किक आउट किया और लैसनर को हैरान करते हुए उन पर एंकल लॉक लगाया और क्लीन जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें ब्रॉक लैसनर कभी नहीं हरा पाए

# उनकी शादी पूर्व WWE डीवा सेबल से हुई है

सेबल
सेबल

दोनों की पहली मुलाक़ात WWE में ही हुई थी, समय के साथ दोनों के बीच नज़दीकियाँ बढ़ती रहीं और आख़िरकार दोनों की साल 2006 में दोनों की शादी हुई। लैसनर और सेबल पहले भी रिलेशन में रह चुके थे, इसलिए इस कपल के अब 4 बच्चे हैं।

सेबल 1999 में WWE/WWF छोड़ चुकी थीं और बाहर जाने के बाद उन्होंने पूरी कंपनी पर आरोप लगाए कि यहाँ काम करने का माहौल ठीक नहीं है। चौंकाने वाली बात यह रही कि कुछ समय बाद लैसनर ने भी कंपनी छोड़ने का फैसला लिया।

WWE के जरिए दोनों को ही अपने-अपने समय में अच्छी ख़ासी लोकप्रियता हासिल हो चुकी थी। मगर विंस मैकमैहन या अन्य कोई WWE अधिकारी लैसनर और सेबल के बीच वैवाहिक संबंधों के प्रति कोई भी बयान देने से बचता ही नजर आया है।

यह भी पढ़ें: 5 कारण जिनकी वजह से जल्द WWE छोड़ सकते हैं रोमन रेंस

# स्मैकडाउन के एक एपिसोड में उन्होंने एक अपंग व्यक्ति को सीढ़ियों से नीचे धकेल दिया था

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

इस बात से सब वाकिफ थे कि लैसनर के रास्ते में जो भी आता था, उसे मुंह की खानी पड़ती थी। लेकिन 2003 के एक स्मैकडाउन एपिसोड में उन्होंने सभी सीमाएं लांघते हुए एक जाक गोवन को सीढ़ियों से नीचे धकेल दिया।

बात जब विंस मैकमैहन तक पहुंची तो द बीस्ट ने उल्टा इसके लिए विंस को ही जिम्मेदार ठहराया। व्हील चेयर पर बैठे गोवन को साफ देखा जा सकता था कि उनका एक ही पैर था। ब्रॉक ने गोवन को धक्का देने से पहले कहा कि जिस व्हील चेयर पर वो बैठे हैं, वो उड़ सकती है इसलिए घबराने वाली कोई बात नहीं है।

चीजें यहाँ भी थमने का नाम नहीं ले रही थीं कि WWE ने इस अपंग व्यक्ति को लैसनर के खिलाफ रिंग में उतार दिया। जैसी कि उम्मीद थी, लैसनर ने कोई दया नहीं दिखाई और गोवन की खूब धुनाई की।

यह भी पढ़ें: 3 सुपरस्टार्स जो कोफ़ी किंग्सटन को हराकर नए WWE चैंपियन बन सकते हैं

# WWE से बाहर जाने के बाद लैसनर ने कंपनी के खिलाफ मुक़दमा दायर किया था

ब्रॉक लैसनर और विंस मैकमैहन
ब्रॉक लैसनर और विंस मैकमैहन

रेसलमेनिया 20 में हुए गोल्डबर्ग के खिलाफ मुक़ाबले के बाद लैसनर ने WWE छोड़ने का निर्णय लिया था। उनका कहना था कि वो अपने NFL करियर पर फोकस करना चाहते हैं। 2005 की PWtorch.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीजें इतनी सरल नहीं थीं जितनी दिख रही थीं।

इस रिपोर्ट में कहा गया,"साल 2003 में लैसनर ने WWE के साथ 2010 तक के लिए डील साइन की थी। मगर एक ही साल बाद इस रेसलर ने NFL में करियर बनाने की इच्छा जाहिर की और WWE छोड़ने की भी। विंस ने उनकी इस मांग को मान भी लिया था किन्तु शर्त यह रही गई कि जब तक उनका 2003-2010 तक का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त नहीं होता वो किसी अन्य रेसलिंग कंपनी में फाइट नहीं कर सकते।"

चौंकाने वाली बात यह रही कि लैसनर ने इस डील पर साइन भी कर दिया क्योंकि उन्हें लग रहा था कि उनका NFL करियर सफल होने वाला है जो कि नहीं हुआ। इसके बाद स्थिति को भांपते हुए उन्होंने WWE पर मुकदमा दायर किया। अंततः साल 2006 में उन्हें पूरी आजादी मिली कि वो जहाँ भी लड़ना चाहते हैं वहाँ लड़ सकते हैं।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now