5 बड़ी बातें जो आप WWE स्टार गिलबर्ग के बारे में नहीं जानते होंगे

गिलबर्ग और गोल्डबर्ग
गिलबर्ग और गोल्डबर्ग

WWE रॉ(RAW) के हालिया एपिसोड में गिलबर्ग(Gillberg) ने चौंकाने वाली वापसी की थी। साल 2017 में हुए 'Festival of Friendship' सैगमेंट के बाद गिलबर्ग पहली बार WWE पर नजर आए। फैंस उस सैगमेंट में गोल्डबर्ग की वापसी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन उन्हें दिग्गज सुपरस्टार का हमशक्ल देखने को मिला।

गिलबर्ग प्रो रेसलिंग से जुड़ा कोई नया नाम नहीं है, उन्होंने साल 1990 में अपना डेब्यू किया था। अधिकतर फैंस उनके कॉमेडी कैरेक्टर से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं। 90 के दशक में उन्हें अक्सर उस समय रही WWE की विरोधी कंपनी WCW का मज़ाक उड़ाते देखा जाता था।

ये भी पढ़ें: 5 रियल लाइफ कपल्स जो WWE में साथ काम कर रहे हैं

उस समय ये कॉमेडी कैरेक्टर ही WWE के लिए फायदे का सौदा साबित हो रहा था और अब भी उन्हें कॉमेडी सैगमेंट्स में ही शामिल होते देखा जाता है। इस आर्टिकल में हम गिलबर्ग के जीवन से जुड़ी 5 ऐसी बातें आपको बताने वाले हैं, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जो 50 की उम्र के बाद भी चैंपियन बने

पूर्व WWE स्टार जेम्स एलस्वर्थ के करीबी हैं

साल 2016-2017 के दौर में जब जेम्स एलस्वर्थ को WWE में लोकप्रियता मिलनी शुरू हुई तो उनका नाम गिलबर्ग से जोड़ा जाने लगा। उनके शारीरिक हाव-भाव और लुक्स गिलबर्ग से काफी मेल खाते थे, लेकिन इस बात से सभी अंजान थे कि ये दोनों काफी समय से एक-दूसरे को जानते हैं।

अगस्त 2020 में SK Wrestling को दिए इंटरव्यू में गिलबर्ग ने कहा था कि वो एलस्वर्थ को उनके जन्म से ही जानते हैं। वो यहां तक कि एलस्वर्थ के स्कूल में चौकीदारी की नौकरी भी किया करते थे, तभी से दोनों एक-दूसरे के करीब रहे हैं और एक-दूसरे का बहुत सम्मान भी करते हैं।

गिलबर्ग वैसे तो अपने इन रिंग करियर को अलविदा कह चुके हैं लेकिन वो ये भी कहते आए हैं कि पार्ट-टाइम अपीयरेन्स करने में उन्हें कि दिक्कत नहीं है। कुछ ऐसा ही उन्होंने RAW के हालिया एपिसोड में किया था।

ये भी पढ़ें: WWE में IPL की तर्ज पर नीलामी होने पर सबसे महंगे बिकेंगे ये 14 सुपरस्टार्स

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

2010 में अपना रेसलिंग स्कूल खोला

इन रिंग करियर से रिटायरमेंट लेने के बाद भी गिलबर्ग प्रो रेसलिंग से जुड़े रहे हैं। साल 2010 में उन्होंने रिच मेयर्स और अर्ल हार्ट के साथ मिलकर Pro Wrestling Academy को खोला। उस समय उनके दोनों दोस्त कार्पेन्टर का काम किया करते थे।

शुरुआत में उन्हें 22 स्टूडेंट्स मिले, जिन्हें उन्होंने ग्रैपलिंग के अलावा आर्मबार और बॉडी स्लैम जैसे मूव्स लगाने सिखाए। उनकी एकेडमी से उनके स्टूडेंट्स ने कई लाइव इवेंट्स में भी भाग लिया। लेकिन कुछ साल बाद उन्हें स्कूल को बंद करना पड़ा।

WWE का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं

गिलबर्ग अपने करियर में अधिकांश मौकों पर कॉमेडी सैगमेंट्स का हिस्सा बनते आए हैं, जिन्हें किन्हीं बड़ी स्टोरीलाइंस में भी शामिल नहीं किया जाता था। लेकिन उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड भी है, जिसे उन्होंने बड़े-बड़े स्टार्स को पछाड़कर अपने नाम किया था।

हालांकि WWE लाइट हैवीवेट चैंपियनशिप के सैगमेंट्स को कम ही मौकों पर WWE टीवी पर दिखाया जाता था। लेकिन इस चैंपियनशिप को गिलबर्ग ने करीब 15 महीने तक अपने पास रखा था। असल में उनके इस चैंपियनशिप सफर का प्लान गोल्डबर्ग की WCW में रही 173 मैचों की विनिंग स्ट्रीक की नकल करने के लिए बनाया गया था।

नवंबर 2020 में गिलबर्ग को दिल का दौरा पड़ा था

25 नवंबर, 2020 के दिन को गिलबर्ग कभी नहीं भुला पाएंगे, इस दिन उन्हें दिल का दौरा पड़ने के करण 2 दिन तक ICU में भी भर्ती रहना पड़ा था। इस दौरान उनके साथ जेम्स एलस्वर्थ भी पूरे समय उनके साथ मौजूद रहे।

एलस्वर्थ ने फैंस से मांग की थी कि, "इस मुश्किल समय में गिलबर्ग और उनके परिवार के स्वस्थ रहने की कामना करें। मुझे उम्मीद है कि वो जल्द से जल्द ठीक होकर घर वापसी करेंगे। सभी स्वस्थ रहिए और सुरक्षित रहिए।"

शुरुआत में गोल्डबर्ग को गिलबर्ग पसंद नहीं थे

1990 के दशक से ही गोल्डबर्ग और गिलबर्ग एक-दूसरे से जुड़े रहे हैं। अलग-अलग कंपनियों में काम करने के कारण साल 2003 तक कभी इनका आमना-सामना नहीं हुआ। 2003 में दोनों का आमना-सामना हुआ और उस सैगमेंट में द रॉक भी मौजूद थे।

गिलबर्ग एक इंटरव्यू में कह चुके हैं कि, "गोल्डबर्ग ने मेरे कंधे पर हाथ रखा, मुझे पास बुलाया, बात की और मेरे साथ कुछ तस्वीर में लीं। वो मेरे साथ अच्छा बर्ताव कर रहे थे, लेकिन उनके हाव-भाव को देखकर कोई भी बता सकता था कि मैं उन्हें पसंद नहीं हूं।"