Create

5 बातें जो आप पूर्व WWE सुपरस्टार ब्रोडी ली (ल्यूक हार्पर) के बारे में नहीं जानते

ब्रोडी ली
ब्रोडी ली
Neeraj sharma

जैसे ही पूर्व WWE सुपरस्टार ब्रोडी ली (ल्यूक हार्पर) के निधन की खबर सामने आई, पूरा प्रो रेसलिंग यूनिवर्स शोक में डूब चला। उन्हें लॉकर रूम में साथी रेसलर्स द्वारा बहुत पसंद किया जाता था।

पूर्व WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन के निधन पर दुनिया भर के लोगों ने शोक प्रकट किया है, जिनमें बड़े और नामी प्रो रेसलर्स भी शामिल हैं। वायट फैमिली के पूर्व मेंबर पिछले कुछ समय से AEW में काम कर रहे थे, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पहचान अपने 8 साल के WWE सफर के कारण मिली।

उन्हें इंडिपेंडेंट सर्किट पर भी बहुत पहचान मिली और उन्होंने साल 2019 में खुद को WWE से रिलीज़ किए जाने की मांग की थी और आगे चलकर AEW में जाने के बाद ब्रोडी ली नाम अपनाया।

इस आर्टिकल में हम ली की याद में ऐसी 5 बात आपको बताने वाले हैं जो शायद आपने कभी नहीं सुनी होंगी।

ये भी पढ़ें: 4 चौंकाने वाली चीजें जो रोमन रेंस के साथ साल 2020 में हुई

ब्रोडी ली के बेटे हाल ही में AEW वर्ल्ड चैंपियन बने

ब्रोडी ली के बेटे की उम्र अभी केवल 8 साल है और वो भी अपने पिता के नक्शेकदम पर आगे बढ़ना चाहते हैं। ब्रे वायट ने अपने दोस्त की याद में किए गए एक पोस्ट में कहा कि जब ली के बेटे बड़े हो जाएंगे तो वादे के अनुसार वो ली के बेटे को डार्क मैचों में ताकतवर दिखाने का पूरा प्रयास करेंगे।

AEW Dynamite में भी ली के सम्मान में एक ऐसी चीज की गई, जिसकी शायद ही किसी ने उम्मीद की होगी। शो में द यंग बक्स और कैनी ओमेगा, ब्रोडी ली जूनियर को द एलीट को जॉइन करने के लिए मना रहे थे।

ये भी पढ़ें: ल्यूक हार्पर के WWE करियर से जुड़े 4 सबसे यादगार पल

इस बीच द डार्क ऑर्डर की एंट्री हुई, लेकिन दोनों टीमों के बीच झड़प के बाद ओमेगा और 8 वर्षीय बच्चे का मैच शुरू हुआ। जिसमें ब्रोडी ली जूनियर ने ओमेगा को टैप आउट करने पर मजबूर किया और नए AEW वर्ल्ड चैंपियन बने।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने साल 2020 में अपने साथियों को धोखा दिया

ब्रोडी ली शादीशुदा रहे और उनके 2 बच्चे हैं

ब्रोडी ली ने साल 2008 में अमेंडा से शादी की और वो 2 बच्चों के पिता भी बने, जिनके नाम ब्रोडी और नोलन हैं। साल 2015 में ली ने क्रिस जैरिको के पॉडकास्ट Talk is Jericho पॉडकास्ट पर बताया कि उनकी पत्नी को ब्रोडी नाम बहुत पसंद आया।

उन्होंने कहा, "मैंने कहा, मैं इस नाम को सदा के लिए अपने साथ नहीं जोड़ सकता। भविष्य में अगर मेरी WWE एंट्री हुई तो मेरा नाम बदल चुका होगा, इसलिए हमने अपने बेटे को ब्रोडी नाम दिया।"

ब्रोडी ली को उनका रिंग नेम कहां से मिला?

साल 2012 में WWE को जॉइन करने से पहले ल्यूक हार्पर को इंडिपेंडेंट सर्किट में ब्रोडी ली के नाम से ही जाना जाता था। उनके इस नाम के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी छुपी हुई है।

कई रिपोर्ट्स के अनुसार 'ब्रोडी' को उन्होंने महान रेसलर ब्रूज़र ब्रोडी और 'ली' को उन्होंने एक्टर जेसन ली से लिया था।

सिर के एक हिस्से पर बाल ना होने के पीछे क्या रही कहानी

कम ही इस बात से वाकिफ हैं कि ब्रोडी ली के सिर के पिछले हिस्से पर कम बाल रहे और वो गंजे नजर आते। आमतौर पर उनके लंबे बालों से उनके सिर का वो हिस्सा छुपा हुआ नजर आता था।

ऐसा कहा जाता है कि इंडिपेंडेंट सर्किट के दिनों में उन्हें सिर पर चेयर शॉट लगा था। उसका प्रभाव इतना था कि वो निशान उनके सिर से कभी गया ही नहीं। अक्सर ऐसी स्थिति में कई सुपरस्टार्स को गंजे होते भी देखा गया है लेकिन ली ने बालों को लंबा करने का निर्णय लिया।

स्कूल में लाइब्रेरियन की नौकरी की

ऐसे कई सुपरस्टार्स रहे हैं जो प्रो रेसलिंग में आने से पहले अलग-अलग तरह की नौकरियां करते थे। अपनी नौकरी के बारे में ब्रोडी ली ने 2015 में Talk is Jericho पॉडकास्ट पर अपनी बात खुलकर सामने रखी थी।

उन्होंने कहा, "मैं स्कूल में लाइब्रेरियन की नौकरी करता था। एक साथी ने मुझे इस नौकरी के बारे में बताया था और कई साल मैंने उस स्कूल में काम किया।"

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...