Create
Notifications

5 मौके जब गलत WWE सुपरस्टार्स ने वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच जीता

Enter caption
शुभम सनोडिया
visit

हम जानते है कि WWE अपने दर्शकों और फैंस को नए नए सरप्राइज देते आई है लेकिन ये जरूरी नहीं कि कंपनी के नए सरप्राइज हमेशा फैंस के चाहे अनुसार ही हों। कंपनी अपने दर्शकों को अपने मुताबिक ही ज्यादातर सरप्राइज देते आई है। WWE की हमेशा से यही पॉलिसी रही है कि वह कुछ सुपरस्टार्स को एक समय बेहतर पुश देने का काम करती है और बड़े चैंपियनशिप के लिए आगे भेजती है लेकिन तुरन्त ही उन्हें एक बार फिर वापस भी ले लेती है।

हमने पिछले एक-दो सालों में ब्रॉन स्ट्रोमैन और फिन बैलर जैसे सुपरस्टार्स के साथ ऐसा होते हुए देखा है। जब तक कम्पनी अपने फैन्स की बात सुनती है तब तक बहुत देर भी हो चुकी होती है।

आज हमने उन 5 बड़े सुपरस्टार्स की लिस्ट तैयार की है जिन्हें इस दशक के अपने वर्ल्ड चैंपियनशिप मुकाबले में जीतना चाहिए था लेकिन वो जीत नहीं पाए और गलत सुपरस्टार्स ने मैच जीते।

# ब्रॉन स्ट्रोमैन

नवम्बर 2018 में हुए क्राउन ज्वैल PPV इवेंट में ब्रॉन स्ट्रोमैन के मुकाबला यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर के खिलाफ हुआ था। इससे पहले यह ख़िताब रोमन रेन्स के पास था, तब रोमन ने ल्यूकीमिया बीमारी के कारण यह ख़िताब छोड़ दिया था जिसके लिए ब्रॉन स्ट्रोमैन और ब्रॉक लैसनर के बीच इस खाली पड़े हुए ख़िताब के लिए मुकाबला हुआ था।

इस समय यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रॉन स्ट्रोमैन सबसे प्रबल उम्मीदवार थे और सभी को यही उम्मीद थी कि इस बार निश्चित रूप से ब्रॉन स्ट्रोमैन ही इस ख़िताब को अपने नाम करेंगे।

इसके अलावा रोमन रेन्स के अलावा ब्रॉन स्ट्रोमैन ही रॉ रोस्टर में एक ऐसे सुपरस्टार है जो ब्रॉक लैसनर पर भारी पड़ सकते है। लेकिन कम्पनी ने एक बार फिर से ब्रॉन स्ट्रोमैन को पीछे ले लिया और वे फिर से एक बार किसी भी चैंपियनशिप की रेस से बाहर हो गए। उस समय रॉ के तत्कालीन जनरल मैनेजर बैरन कॉर्बिन ने इस मुकाबले के शुरुआत में ही दखल दी और ब्रॉन स्ट्रोमैन को घायल कर दिया जिससे वो मुकाबला ज्यादा देर लड़ नहीं पाए और मुकाबला हार गए।

यह WWE फैन्स के लिए अच्छी खबर नही थी क्योंकि ब्रॉन स्ट्रोमैन जैसा मॉन्स्टर फ़िलहाल एक भी बार चैंपियनशिप नहीं जीत पाए है और अभी भी यह सवाल है कि क्या ब्रॉन स्ट्रोमैन कभी WWE में किसी बड़े ख़िताब को उठा पाएंगे?

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# कोफ़ी किंग्स्टन - एलिमिनेशन चैंबर 2019

Enter caption Enter caption

किंग्स्टन एक दशक से अधिक समय से WWE के लिए एक वफादार सुपरस्टार है। WWE चैम्पियनशिप रन वास्तव में वही है जो उसे अभी चाहिए।

एलिमिनेशन चैंबर से पहले कम्पनी की एक नई चाल ने WWE फैन्स को काफी सरप्राइज़ दिया। उन्होंने इस बड़े PPV में WWE चैंपियनशिप के लिए होने वाले मैच में मुस्तफा अली की जगह कोफ़ी किंग्स्टन को मौका दिया। कोफ़ी किंग्स्टन की रैसलिंग स्टाइल के फैंस पहले से ही दीवाने है तो इस बदलाव से फैन्स को भी उम्मीद थी कि कोफ़ी यह मैच जीतेंगे। कोफ़ी किंग्स्टन भी सभी की उम्मीदों पर खरा उतर ही रहे थे वो अंत तक मैच ने बने रहे और डेनियल ब्रायन को कड़ी टक्कर दी लेकिन वे मुकाबला नही जीत पाए। हमें लगता है यह कोफ़ी के साथ बिल्कुल गलत हुआ और एक बार फिर डेनियल ब्रायन WWE चैंपियन बने।

youtube-cover

# नेविल - RAW अगस्त 2015

Enter caption

अपने हाई फ्लाइंग मूव और तकनीकी रैसलिंग स्टाइल के कारण मशहूर नेविल WWE के सबसे तेजी से चमकते हुए सुपरस्टार हैं। नेविल क्रूजरवेट चैंपियनशिप के ख़िताब को सबसे ज्यादा 197 दिनों तक अपने पास रखने में कामयाब रहे है।

नेविल का मुकाबला अगस्त 2015 के रॉ रोस्टर में सैथ रॉलिन्स के साथ WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए हुआ था, जिसमें नेविल ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया था और वो पूरी तरह सैथ रॉलिन्स पर हावी रहे थे लेकिन नेविल को भी इस बार वर्ल्ड चैंपियनशिप की रेस से पीछे ले लिया गया और वे मैच हार गए। इसके बाद से नेविल के लिए WWE का सफर काफी अच्छा नहीं रहा और वो 2017 में WWE से बाहर चले गए। यदि नेविल शायद यह मैच जीतते तो शायद नेविल वर्तमान में WWE में शामिल रहते और वे एक बड़ा चेहरा बनते क्योंकि कम्पनी को अभी नेविल जैसे तकनीकी सुपरस्टार्स की बहुत जरूरत है।

youtube-cover

# मार्क हैनरी - मनी इन द बैंक 2013

Enter caption

WWE के सबसे भारी-भरकम मॉन्स्टर की बात की जाए तो मार्क हैनरी का नाम उसमें सबसे ऊपर जरूर होगा। मार्क हैनरी इस दशक से पहले के दशक के सबसे खतरनाक हील रह चुके है। हालांकि WWE के खतरनाक हील होने के बावजूद मार्क हैनरी अपने WWE करियर में कभी भी वर्ल्ड चैंपियनशिप नहीं जीत पाए। कम्पनी ने कभी भी उन्हें चैंपियनशिप ख़िताब के लिए पुश नही किया। जबकि हमें लगता है मार्क हैनरी के साथ ऐसा नही होना चाहिए था।

मार्क हैनरी ने मनी इन द बैंक में जॉन सीना को WWE चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी और दोनों के बीच मनी इन द बैंक PPV में मुकाबला भी हुआ लेकिन कम्पनी ने मार्क हैनरी को ख़िताब लेने की अनुमति नही दी क्योंकि कम्पनी कभी नहीं चाहती कि कोई भी सुपरस्टार इतनी आसानी से चुनौती देकर इस ख़िताब को अपने नाम करे।

youtube-cover

# डीन एम्ब्रोज़ - रोडब्लॉक 2016

Enter caption

शील्ड के 2014 में एवोल्यूशन से राइवलरी के बाद टूटने से सभी मेंबर्स अलग-अलग हो गए और इन्हीं के बीच आपस में राइवलरी बढ़ गई। सभी WWE चैंपियनशिप की रेस में दौड़ने लगे। डीन एम्ब्रोज़ के लिए यह समय काफी नाजुक रहा था।

रोमन रेन्स और सैथ रॉलिन्स तो WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप को जीत चुके थे लेकिन एम्ब्रोज़ को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रोडब्लॉक 2016 में डीन को ट्रिपल एच के खिलाफ इस ख़िताब के लिए मौका दिया गया लेकिन उन्हें फिर वापस ले लिया गया जबकि सभी का दावा था कि रैसलमेनिया 32 में एक बदलाव होगा और ट्रिपल एच की जगह डीन एम्ब्रोज़ WWE चैंपियनशिप को डिफेंड करेंगे। यदि रोडब्लॉक में एम्ब्रोज़ जीत जाते तो शायद अभी एम्ब्रोज़ का करियर कुछ अलग होता। फिलहाल डीन एम्ब्रोज़ के लिए WWE का सफर अच्छा नहीं चल रहा है उनके WWE से रिलीज़ की खबरें WWE यूनिवर्स में छाई हुई हैं लेकिन अगले रॉ में रोमन रेन्स अपना हेल्थ अपडेट देने आ रहे है तो शायद डीन एम्ब्रोज़ के लिए प्लान कुछ बदल भी सकते है।

youtube-cover
Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now