Create
Notifications

5 मौके जब WWE ने स्टार्स के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया

ट्रिपल एच और विंस मैकमैहन
ट्रिपल एच और विंस मैकमैहन
Neeraj sharma
visit

एक समय था जब रेसलर्स को WWE में परफ़ॉर्म करने के लिए केवल एक कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करना होता था। उदाहरण के तौर पर जैफ हार्डी ने 1994 में WWE में रेज़र रामोन के खिलाफ अपने पहले मैच के लिए अपनी उम्र को गलत बताया था।

हार्डी की उम्र उस समय केवल 16 साल थी लेकिन मैच में कोई बाधा ना आए उन्होंने इसे 16 से 18 साल बना दिया था। लेकिन वो समय अलग था, अब नियम पहले से कहीं अधिक कड़े हो चुके हैं और उनका उल्लंघन करने पर सुपरस्टार्स को सजा भी दी जाती है।

ये भी पढ़ें: 5 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जो कंपनी में वापस आना चाहते हैं

WWE में ऐसे भी बहुत से मौके देखे गए हैं जब कंपनी ने किसी रेसलर को कॉन्ट्रैक्ट ऑफर तो किया लेकिन कुछ ही दिन बाद उसे अलग-अलग कारणों की वजह से रद्द कर दिया था। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 5 सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रख रहे हैं जिनके कॉन्ट्रैक्ट को WWE ने रद्द कर दिया था।

WWE ने जेम्स स्टॉर्म के ऑफर को रद्द किया

youtube-cover

जेम्स स्टॉर्म ने साल 2015 में WWE NXT में कुछ समय के लिए काम किया था, लेकिन उन्हें रॉ या स्मैकडाउन में कभी परफ़ॉर्म करने का मौका नहीं मिल पाया। उन्होंने एक हालिया इंटरव्यू में WWE द्वारा मिले कॉन्ट्रैक्ट का जिक्र किया था।

उन्होंने Pro Wrestling Sheet को दिए इंटरव्यू में कहा, "मुझे कैनयन सीमन का ई-मेल आया जिसमें लिखा था कि, 'हम तुम्हें साइन करना चाहते हैं, पॉल हेमन तुम्हें रॉ रोस्टर में शामिल करने के इच्छुक हैं।"

ये भी पढ़ें: 5 भारतीय प्रो रेसलर्स जो WWE में जगह बनाने में सफल रहे

स्टॉर्म ने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी थीं लेकिन बाद में मुझे पता चला कि COVID-19 के कारण कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर दिया गया है। हालांकि पूर्व TNA वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन ये भी कह चुके हैं कि अभी उनकी WWE में जाने की सभी उम्मीदें समाप्त नहीं हुई हैं, यानी भविष्य में उनकी WWE में एंट्री संभव है।

ये भी पढ़ें: WWE सुपरस्टार्स जो AEW में जाने के बाद अपना लुक बदल चुके हैं

जैज़ी गेबर्ट

youtube-cover

जैज़ी गेबर्ट WWE में पहली बार 2017 के Mae Young Classic टूर्नामेंट में नजर आई थीं। उसके बाद उन्होंने 6-विमेन टैग टीम मैच में के ली रे और टैसा ब्लैंचर्ड के साथ टीम भी बनाई।

दिसंबर 2017 में उन्होंने Edge and Christian Pod of Awesomeness पॉडकास्ट में कहा था कि, "मेरी जांच की गई और पता चला कि मुझे गर्दन संबंधी समस्या है। WWE के डॉक्टर ने मुझसे कहा कि, 'हम तुम्हें रिंग में लड़ने की अनुमति नहीं दे पाएंगे और इस समस्या के चलते तुम्हारे लिए WWE में काम करना सही नहीं है।"

खैर सफल सर्जरी के बाद 2019 में उन्होंने WWE के साथ डील साइन की और अब वो NXT UK में परफ़ॉर्म कर रही हैं।

केडन कार्टर

youtube-cover

वैसे तो केडन कार्टर ने अगस्त 2018 में अपना WWE डेब्यू किया था, लेकिन असल में उनका डेब्यू फरवरी 2017 में होने वाला था। लेकिन मेडिकल जांच में उन्हें अर्थराइटिस से पीड़ित पाया गया, इसी कारण उनके कॉन्ट्रैक्ट को कैंसिल कर दिया गया था।

सितंबर 2018 के एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "मेडिकल जांच में सफल ना हो पाने की खबर सुनकर मुझे बड़ा झटका लगा था। उन्होंने मुझसे कहा कि, तुम्हारे पैर मजबूत हैं लेकिन अर्थराइटिस के कारण हम तुम्हें रिंग में उतरने की अनुमति नहीं दे सकते।"

इयो शिराई

youtube-cover

Wrestling Observer की एक रिपोर्ट के अनुसार WWE ने इयो शिराई को अक्टूबर 2016 में साइन करने के लिए उनसे संपर्क साधा था। आखिरकार मई 2017 में दोनों पक्षों के बीच कॉन्ट्रैक्ट को लेकर सहमति हुई।

लेकिन मेडिकल जांच में पाया गया कि शिराई को दिल संबंधी बीमारी है। इसी दौरान कायरी सेन ने WWE के साथ डील साइन की थी। कायरी को जापान में हुए WWE लाइव इवेंट में देखने के बाद शिराई को बहुत बड़ा झटका लगा।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि कायरी को परफ़ॉर्म करते देख शिराई को ठेस पहुंची थी। उनका मानना था कि जिस जगह कायरी परफ़ॉर्म कर रही हैं, वो जगह उन्हें मिलनी चाहिए थी।

नाइजिल मैकगिनीज़

youtube-cover

WWE फैंस ने कई बार नाइजिल मैकगिनीज़ को NXT और NXT UK में कमेंट्री करते हुए देखा होगा। 2016 में उन्होंने कंपनी को एक अनाउंसर के तौर पर ज्वाइन किया था, लेकिन असल में वो एक इन रिंग परफ़ॉर्मर के तौर पर कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाले थे।

WWE नेटवर्क पर प्रदर्शित हुई 'Chasing The Magic: The Nigel McGuinness Story' में उन्होंने बताया था कि, जब तक मेरी बाइसेप इंजरी ठीक नहीं होती, मुझे रिंग में उतरने की अनुमति नहीं मिलने वाली थी।" उस कॉन्ट्रैक्ट के रद्द होने के बाद नाइजिल ने WWE में कभी इन रिंग परफ़ॉर्मर बनने की इच्छा नहीं जताई है।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now