5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स ने साथी रेसलर्स के फिनिशिंग मूव्स को चुराया

जॉन सीना
जॉन सीना

एक प्रो रेसलर के कैरेक्टर बिल्ड-अप में उसका फिनिशिंग मूव बहुत ज्यादा मायने रखता है। जबसे प्रो रेसलिंग की शुरुआत हुई है तभी से रेसलर्स अलग-अलग तरह के प्रभावशाली फिनिशिंग मूव्स का प्रयोग करते आए हैं और WWE सुपरस्टार्स भी इस लिस्ट से अलग नहीं हैं।

फिनिशिंग मूव का प्रयोग कोई रेसलर मैच को फिनिश करने के लिए करता है। WWE में भी ऐसे कई सारे सुपरस्टार्स रहे हैं जिनके फिनिशिंग मूव्स में काफी समानताएं देखी गई हैं। इस तरह की परिस्थितियों में अक्सर वो सुपरस्टार्स नाखुश दिखाई पड़ते हैं जिन्होंने पहले उस फिनिशिंग मूव का प्रयोग करना शुरू किया हो।

ये भी पढ़ें: WWE के 5 ड्रीम मैच जिन्हें आखिरी मोमेंट पर कैंसिल कर दिया गया

इस आर्टिकल में हम ऐसे 5 WWE सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रख रहे हैं जिन्हें ऐसा प्रतीत होने लगा था कि दूसरे सुपरस्टार्स ने उनके मूव्स को चुराया है।

जैक स्वैगर से नाराज हुए पूर्व WWE चैंपियन कर्ट एंगल

कर्ट एंगल
कर्ट एंगल

कर्ट एंगल WWE से बाहर भी कई प्रो रेसलिंग कंपनियों के लिए काम कर चुके हैं। एक समय था जब एंगल WWE छोड़ चुके थे और उसी दौरान पूर्व चैंपियन ने नोटिस किया कि जैक स्वैगर WWE टीवी पर उनके एंकल लॉक मूव का इस्तेमाल कर रहे थे।

ये भी पढ़ें: 5 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स द्वारा अपने करियर में की गईं सबसे बड़ी गलतियां

इससे नाराज पूर्व ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एथलीट ने कहा था कि, "जैक स्वैगर द्वारा मेरे एंकल लॉक और दूसरी ओर रैंडी ऑर्टन द्वारा मेरे एंगल स्लैम मूव का इस्तेमाल करना बड़े अनादर की बात है। वैसे तो एंकल लॉक की शुरुआत केन शैमरॉक ने की थी लेकिन इस मूव का प्रयोग करने के लिए मैंने शैमरॉक के रिटायर होने का इंतज़ार किया था। WWE सुपरस्टार्स द्वारा ऐसा करना दर्शाता है कि वहां मेरा सम्मान नहीं होता।"

हालांकि समय गुजरने के बाद कर्ट ने WWE अधिकारियों के साथ संबंधों में सुधार किया और 2017 में उन्हें हॉल ऑफ फेम में भी शामिल किया गया था। उन्होंने रेसलमेनिया 35 में किंग कॉर्बिन के खिलाफ मैच में हार के बाद अपने इन रिंग करियर को अलविदा कह दिया था।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपनी असली उम्र को सभी से छुपाकर रखा

DDP ने ट्रिपल एच से डायमंड कटर के इस्तेमाल को रोकने की मांग की

DDP
DDP

1995 में ट्रिपल एच WCW से WWE में आए थे और इस समय वो डायमंड कटर का काफी इस्तेमाल किया करते थे। WCW में इस मूव को सफल बनाने में DDP का बहुत बड़ा योगदान रहा था।

DDP ने कहा था कि, "मैं ट्रिपल एच से एक छोटा सा आग्रह कर रहा हूं कि वो डायमंड कटर के प्रयोग को बंद कर दें। मैंने उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं किया था, उन्होंने मेरी बात का आदर रखा और उसके बाद कभी उस मूव का इस्तेमाल नहीं किया, क्योंकि हम दोनों अच्छे दोस्त रहे हैं।"

बिली किडमैन ने पॉल लंडन पर आरोप लगाया

बिली किडमैन
बिली किडमैन

एक समय था जब WWE में बिली किडमैन और पॉल लंडन एक-दूसरे के टैग टीम पार्टनर हुआ करते थे। लेकिन असल जिंदगी में ऐसा प्रतीत होता था जैसे इनके संबंध कुछ खास अच्छे नहीं हैं।एक समय पर पॉल और किडमैन, दोनों ही शूटिंग स्टार प्रेस से मिलते-जुलते मूव का इस्तेमाल कर रहे थे।

पॉल ने इस संबंध में कहा, "किडमैन मेरे पास आए और मुझसे कहा कि, 'तुम हर एक इवेंट में मेरे मूव को चुराने की कोशिश ना करो तो बेहतर होगा।"'

क्रिस जैरिको और द रिवाइवल के बीच बहस हुई

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको

साल 2014 में क्रिस जैरिको ने WWE से कुछ समय के लिए ब्रेक लिया था। इसी दौरान द रिवाइवल टीम ने जैरिको के कोडब्रेकर जैसे मूव का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। चौंकाने वाली बात ये रही कि जैरिको की वापसी के बाद भी स्कॉट डॉसन और डैश वाइल्डर ने उस मूव का प्रयोग करना जारी रखा था।

जैरिको ने इस संबंध में एक ट्वीट कर स्कॉट और डैश को इंडिपेंडेंट रेसलर्स की संज्ञा दी थी। वाइल्डर को जैरिको का ट्वीट पसंद नहीं आया और उन्होंने जैरिको से मारुफुजी से माफी मांगने के लिए कहा था। क्योंकि उस मूव की शुरुआत मारुफुजी नाम के रेसलर ने ही की थी।

जॉन सीना ने रेसलर्स से AA जैसे मूव्स का इस्तेमाल ना करने का आग्रह किया

जॉन सीना का एटीट्यूड एड्जस्टमेंट मूव
जॉन सीना का एटीट्यूड एड्जस्टमेंट मूव

जॉन सीना ने AA(एटीट्यूड एड्जस्टमेंट) को लगाना साल 2003 में शुरू किया था, जो ब्रॉक लैसनर के एफ-5 मूव से मेल खाता था। मूव काफी सफल साबित हुआ और बैकस्टेज जॉन ने अन्य सुपरस्टार्स से ये भी कहा था कि वो AA जैसे किसी मूव का इस्तेमाल ना करें।

यहां तक कि जॉन ने एक बार टायलर रेक्स को भी कंफ्रंट किया था क्योंकि रेक्स AA की तरह के मूव का इस्तेमाल कर रहे थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now