Create
Notifications

5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स ने अपने ही बच्चों के खिलाफ मैच लड़ा

शेन मैकमैहन, ट्रिपल एच, स्टैफनी मैकमैहन और WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन
शेन मैकमैहन, ट्रिपल एच, स्टैफनी मैकमैहन और WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन
Neeraj sharma

WWE का इतिहास दशकों पुराना रहा है और ना जाने कितने परिवार आज भी इस रेसलिंग कंपनी से जुड़े हुए हैं। काफी संख्या में प्रोफेशनल रेसलर्स अपने माता-पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए रेसलिंग की दुनिया के बड़े सुपरस्टार्स बने हैं।

यह भी पढ़ें: 3 तरीके जिनसे WWE Money in the Bank में रोमन रेंस vs ऐज यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच का अंत हो सकता है

मगर हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि रेसलिंग यूनिवर्स में चीजें इतनी सीधी और साफ कभी नहीं होती। कभी कभी ऐसे भी मैच हुए जब बाप-बेटों के बीच मैच लड़े गए।

इस आर्टिकल में हम ऐसी पांच बाप/मां और बेटे/बेटी की जोड़ियां आपके सामने रखने वाले हैं। जिन्हें स्टोरीलाइन के कारण एक-दूसरे के सामने रिंग में उतरना पड़ा।

ये भी पढ़ें: 2 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें MITB लैडर मैच जीतना चाहिए और 2 जिन्हें नहीं जीतना चाहिए

# WWE दिग्गज रिक फ्लेयर बनाम डेविड फ्लेयर

WWE Hall of Famer रिक फ्लेयर
WWE Hall of Famer रिक फ्लेयर

अपने लम्बे रेसलिंग करियर में शायद ही ऐसी कोई चीज हो जो रिक फ्लेयर ने हासिल ना की हो। वो 16 बार वर्ल्ड चैंपियन और मल्टी टाइम WWE हॉल ऑफ फेमर भी रहे हैं।

मगर फ्लेयर का परिवार नियमित रूप से रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़ा रहा है। 90 के दशक में उनके बेटे WCW का हिस्सा रहते सफल रेसलर बनने का प्रयास कर रहे थे। समय आया 1999 का जब रिक और डेविड के बीच काफी लम्बी और बेहतरीन फ्यूड चली।

ये भी पढ़ें: 2 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें MITB लैडर मैच जीतना चाहिए और 2 जिन्हें नहीं जीतना चाहिए

2000 ग्रेट अमेरिकन बैश में पिता को बेटे पर जीत हासिल हुई। मगर अभी चौबीस घंटे भी नहीं बीते थे कि डेविड ने ग्रेट अमेरिकन बैश की हार का बदला लिया। मौजूदा समय की बात करें तो रिक फ्लेयर की बेटी शार्लेट फ्लेयर WWE की सबसे सफल विमेन एथलीट्स में से एक हैं।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

# मिस्टर मैकमैहन बनाम स्टैफनी मैकमैहन

stephanie mcmahon and vince mcmahon

विंस मैकमैहन को नियमित रूप से अपनी रणनीतियों के लिए आलोचनाओं में घिरे रहना पड़ता है। लेकिन हमें यह भी सच है कि उनका रेसलिंग के प्रति प्यार ही है, जो WWE आज इस मुकाम पर खड़ी है।

No Mercy 2003 में विंस मैकमैहन ने अपनी बेटी स्टैफनी मैकमैहन के साथ मैच लड़ा। इस मैच में स्टैफनी की हार उनकी SmackDown जनरल मैनेजर पद से छुट्टी कर सकती थी। दुर्भाग्यवश बाप-बेटी की इस लड़ाई में बेटी की हार हुई और उन्हें जनरल मैनेजर पद छोड़ना पड़ा।

#) WWE दिग्गज जैरी 'द किंग' लॉलर बनाम ब्रायन लॉलर

jerry lawler and brian lawler

आज के युवा फैंस जैरी लॉलर को एक कमेंटेटर के रूप में जानते हैं। मगर जो सालों से रेसलिंग फैन रहे हैं, वो अच्छी तरह से जानते हैं कि जैरी कितने बेहतरीन रेसलर रहे हैं।

WWE से बाहर भी उन्होंने रेसलिंग की दुनिया में काफी नाम कमाया। इसी दौरान जैरी ने अपने बेटे ब्रायन क्रिस्टोफर के साथ भी मैच लड़े, जिन्हें WWE में ग्रैंडमास्टर सैक्से के नाम से जाना जाता था।

वर्ष 1993, USWA मेंफिस रेसलिंग प्रोमोशन में दोनों के बीच यूनिफाइड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच लड़ा गया। यह तो साफ था कि जैरी लॉलर अपने बेटे को और भी बड़ा रेसलिंग सुपरस्टार बनते देखना चाहते थे।

# चावो गुरेरो सीनियर बनाम चावो गुरेरो जूनियर

chavo classic

अधिकतर रेसलिंग फैंस युवा चावो गुरेरो(बेटा) को जानते होंगे। लेकिन आपको याद दिला दें कि एक ऐसा भी समय आया जब WWE में सीनियर गुरेरो और जूनियर गुरेरो के बीच फाइट हुई।

WrestleMania 20 में पिता ने बेटे को क्रूज़रवेट चैंपियनशिप जीतने में भी मदद की थी। परन्तु ऐसा किसी ने नहीं सोचा था कि एक महीने बाद ही गुरेरो जूनियर को अपने पिता के खिलाफ ही टाइटल डिफेंड करना पड़ेगा।

सबसे चौंकाने वाली बात तो यह रही कि इस पिता और पुत्र की जंग में पिता को जीत हासिल हुई। इस जीत के साथ ही चावो क्लासिक सबसे बूढ़े क्रूज़रवेट चैंपियन बने।

यह भी पढ़ें: विंस मैकमैहन द्वारा लाए गए वाइल्डकार्ड रूल के नुकसान

# मिस्टर मैकमैहन बनाम शेन मैकमैहन

vince mcmahon at wrestlemania x-seven

स्टैफनी मैकमैहन को SmackDown जनरल मैनेजर पद छोड़ने पर मजबूर करने से दो साल पहले ही मिस्टर मैकमैहन ने अपने बेटे शेन मैकमैहन को भी सबक सिखाने की कोशिश की थी।

शेन मैकमैहन खुद को WCW का मालिक मान बैठे थे।WrestleMania में इन दोनों के बीच बेहतरीन मैच हुआ परन्तु अंत में शेन को जीत हासिल हुई।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...