Create
Notifications

अंडरटेकर के 5 बड़े रिकॉर्ड जो शायद कभी नहीं टूट पाएंगे

अंडरटेकर
अंडरटेकर
Neeraj sharma
visit

अंडरटेकर पिछले 3 दशकों से WWE के सबसे बड़े स्टार्स में से एक बने रहे हैं। लेकिन हाल ही में WWE नेटवर्क पर प्रदर्शित हुई 'The Last Ride' डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने अपने इन रिंग करियर को अलविदा कहने का बड़ा फैसला लिया था।

द डेड मैन ने सर्वाइवर सीरीज 1990 में अपना WWE डेब्यू किया था और तभी से कंपनी के साथ जुड़े रहे हैं। इस लंबे सफर में उन्होंने कई महान रिकॉर्ड और कीर्तिमान स्थापित भी किए, जिन्हें तोड़ पाना लगभग असंभव सा प्रतीत होता है। शायद ही कोई मौजूदा प्रो रेसलर अंडरटेकर की कभी बराबरी कर पाए।

ये भी पढ़ें: 3 बड़े सुपरस्टार्स जो WWE में अंडरटेकर को कभी नहीं हरा पाए

अंडरटेकर अब अपने महान इन रिंग करियर को पीछे छोड़ चले हैं। उनके लंबे करियर को याद करते हुए इस आर्टिकल में हम उनके ऐसे कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताने वाले हैं जो शायद कभी नहीं टूट पाएंगे।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE में सुपरस्टार्स के असली नाम सामने आए

अंडरटेकर ने सबसे ज्यादा Hell in a Cell मैच लड़े हैं

View this post on Instagram

20 years of #SmackDown. Tonight @wweonfox.

A post shared by Undertaker (@undertaker) on

हैल इन ए सैल पिछले एक दशक में WWE का अभिन्न हिस्सा रहा है। फैंस ने हाल ही में रैंडी ऑर्टन और ड्रू मैकइंटायर का जबरदस्त हैल इन ए सैल मैच देखा था। WWE ने भी ये दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी कि ये द वाइपर का कुल आठवां हैल इन ए सैल मैच था।

पहला हैल इन ए सैल मैच साल 1997 में लड़ा गया था, जिसमें अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के मैच में बहुत तगड़ा एक्शन देखने को मिला। उसके बाद अंडरटेकर कुल 14 हैल इन ए सैल मैचों में भाग ले चुके हैं, जिनमें उन्हें 8 में जीत प्राप्त हुई है।

View this post on Instagram

#ProtectingTheYard

A post shared by Undertaker (@undertaker) on

इस मामले में द डेड मेन के सबसे करीब ट्रिपल एच हैं, जो 9 हैल इन ए सैल मैच लड़ चुके हैं। वहीं तीसरा स्थान रैंडी ऑर्टन को प्राप्त है और आने वाले कुछ सालों में वो इस रिकॉर्ड के करीब पहुंच सकते हैं। लेकिन अंडरटेकर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें अभी 7 बार और सैल के अंदर दाखिल होना होगा।

ये भी पढ़ें: 3 बड़े सुपरस्टार्स जो द शील्ड का हिस्सा बनने वाले थे

रेसलमेनिया मैचों में सबसे ज्यादा लगातार जीत का रिकॉर्ड

WWE रेसलमेनिया 30 में चाहे अंडरटेकर की रेसलमेनिया स्ट्रीक का अंत हो गया हो। लेकिन ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे आने वाले कई दशकों तक याद रखा जाएगा। द स्ट्रीक के टूटने के बाद भी अभी उनके नाम सबसे ज्यादा लगातार रेसलमेनिया जीत का रिकॉर्ड है।

उनकी रेसलमेनिया स्ट्रीक की शुरुआत साल 1997 से हुई और उसके बाद उन्होंने साल के सबसे बड़े शो में लगातार 21 मैचों में जीत दर्ज की थी।

सबसे ज्यादा समरस्लैम मैचों का रिकॉर्ड

अंडरटेकर vs ब्रॉक लैसनर
अंडरटेकर vs ब्रॉक लैसनर

समरस्लैम पीपीवी WWE के सबसे पुराने इवेंट्स में से एक रहा है। द डेड मैन WWE के इतिहास में सबसे ज्यादा समरस्लैम मैच लड़ने के मामले में पहले स्थान पर मौजूद हैं।

अंडरटेकर अपने करियर में 16 समरस्लैम मैचों में भाग ले चुके हैं और इस मामले में उनके सबसे करीब रैंडी ऑर्टन हैं जिन्होंने समरस्लैम पीपीवी में 15 मैच लड़े हैं। देखना दिलचस्प होगा कि 2021 समरस्लैम में द वाइपर, अंडरटेकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर पाते हैं या नहीं।

सबसे लंबा WWE करियर

अंडरटेकर ने सर्वाइवर सीरीज 1990 में अपना WWE डेब्यू किया था और 2020 में अपनी रिटायरमेंट की पुष्टि की थी। इस 30 साल लंबे करियर में कोई भी ऐसा साल नहीं रहा जब अंडरटेकर ने WWE में कोई मैच ना लड़ा हो।

सबसे लंबे समय तक WWE में काम करने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है और इस सफर में उन्होंने बहुत बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

सबसे ज्यादा रेसलमेनिया मैच लड़ने का रिकॉर्ड

अंडरटेकर के नाम केवल सबसे ज्यादा रेसलमेनिया जीत का ही रिकॉर्ड नहीं है, बल्कि सबसे ज्यादा बार रेसलमेनिया मैच का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। अपने 30 साल लंबे WWE करियर में केवल 3 ऐसे रेसलमेनिया शो रहे जिनमें द डेड मैन मौजूद ना रहे हों।

साल 1997 से लेकर 2020 तक वो 27 रेसलमेनिया मैच लड़ चुके हैं, जिनमें उन्हें 25 में जीत और केवल 2 में हार मिली है।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now