Create

5 WWE हॉल ऑफ फेमर्स जिन्होंने Wrestlemania में कभी कोई मैच नहीं जीता

ऐज और लिटा
ऐज और लिटा
reaction-emoji
Neeraj sharma

रेसलमेनिया (Wrestlemania) प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में साल का सबसे बड़ा इवेंट होता है और WWE का ये शो पिछले 36 सालों से कई ऐतिहासिक लम्हों का गवाह बनता आ रहा है। इसी इवेंट के बलबूते कुछ रेसलर्स को लैजेंड होने का दर्जा प्राप्त हुआ और कई आइकॉनिक मोमेंट्स Wrestlemania में घटित होते देखे गए हैं।

Wrestlemania में केवल एक अच्छा मैच किसी सुपरस्टार को दूसरों से बेहतर साबित कर सकता है, जिसका प्रभाव अक्सर उन रेसलर्स के करियर भी पड़ता है। ऐसे कई WWE सुपरस्टार्स हैं जिन्होंने साल के सबसे बड़े प्रो रेसलिंग शो में ढेरों जीत अपने नाम की हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी नाम रहे हैं, जिन्हें आज तक Wrestlemania में जीत नसीब नहीं हुई।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास के 5 सबसे लंबे मैच

लेकिन इस इवेंट में जीत दर्ज ना करने वाले सुपरस्टार्स की लिस्ट और भी छोटी तब हो जाती है, जब हम केवल WWE हॉल ऑफ फेमर्स की बात करें। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 5 WWE हॉल ऑफ फेम सुपरस्टार्स के बारे में जिन्होंने आज तक Wrestlemania में एक भी मैच नहीं जीता है।

ये भी पढ़ें: 5 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जिन्हें Wrestlemania में जीत नहीं मिली है

जिमी स्नूका का WWE Wrestlemania रिकॉर्ड: 0-2

जिमी स्नूका
जिमी स्नूका

जिमी स्नूका को सबसे पहले Wrestlemania का हिस्सा बनने का गौरव हासिल है। Wrestlemania 1 में वो हल्क होगन और मिस्टर टी के साथ रिंगसाइड पर मौजूद रहे। लेकिन साल के सबसे बड़े शो में उनका पहला मैच 1990 में रिक रूड के खिलाफ हुआ। रूड उस समय के बड़े हील सुपरस्टार हुआ करते थे, जिन्हें स्नूका के खिलाफ बड़ी जीत प्राप्त हुई।

वहीं उससे अगले ही साल अंडरटेकर ने अपना Wrestlemania डेब्यू किया। द डेड मैन की ऐतिहासिक स्ट्रीक की शुरुआत साल 1991 में स्नूका के खिलाफ जीत से ही हुई थी। दुर्भाग्यवश Wrestlemania 7 के मैच की फैंस आज भी खूब आलोचना करते हैं। स्नूका 1996 में WWE हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास में अंडरटेकर के 5 सबसे बेहतरीन मैच

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

बॉब बैकलंड का Wrestlemania रिकॉर्ड: 0-2

बॉब बैकलंड
बॉब बैकलंड

बॉब बैकलंड ने भी WWE Wrestlemania रिंग में 2 बार कदम रखा और उनकी गिनती इतिहास के सबसे बेहतरीन इन रिंग परफॉरमर्स में की जाती है। उनका पहले मैच 1993 में रेज़र रामोन से हुआ, जिसमें बॉब ने अपने प्रतिद्वंदी को ताकतवर दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

वहीं Wrestlemania 11 में उनकी भिड़ंत ब्रेट हार्ट से 'आई क्विट' मैच में हुई, जिसमें रॉडी पाइपर ने स्पेशल गेस्ट रेफरी की भूमिका निभाई। अंत में हार्ट को बॉब पर सबमिशन से जीत प्राप्त हुई। उन्हें साल 2013 में WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

पॉल ऑर्नडॉर्फ का Wrestlemania रिकॉर्ड: 0-1

पॉल ऑर्नडॉर्फ
पॉल ऑर्नडॉर्फ

पॉल ऑर्नडॉर्फ को सबसे पहले WWE Wrestlemania इवेंट में मैच लड़ने का गौरव हासिल है। मैच में उन्होंने रॉडी पाइपर के साथ टीम बनाकर हल्क होगन और मिस्टर टी की टीम का सामना किया, जिसमें उन्हें हार झेलनी पड़ी थी।

इस मैच ने मीडिया में काफी सुर्खियां बटोरीं और इसी मैच को मिले रिस्पांस से ये तय हो चला था कि विंस मैकमैहन आने वाले सालों में भी Wrestlemania का आयोजन जारी रखने वाले हैं। दुर्भाग्यवश ऑर्नडॉर्फ को अपने Wrestlemania रिकॉर्ड से एक जीत जोड़ने का मौका कभी नहीं मिल पाया। वो साल 2005 में WWE हॉल ऑफ फेमर बने थे।

लिटा का Wrestlemania रिकॉर्ड: 0-1

लिटा
लिटा

ये बेहद चौंकाने वाली बात है कि लिटा कई सालों तक WWE के साथ जुड़ी रहीं, इसके बावजूद उन्हें केवल एक ही Wrestlemania मैच नसीब हुआ। उनका WWE डेब्यू 1999 और Wrestlemania डेब्यू साल 2002 में हुआ था।

ट्रिपल थ्रेट WWE विमेंस चैंपियनशिप मैच में उनका सामना जैज़ और ट्रिश स्ट्रेटस से हुआ। अंत में जैज़ ने लिटा को पिन करते हुए ही अपने विमेंस टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। उन्हें 2014 में WWE हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया गया था।

एक्स-पैक का Wrestlemania रिकॉर्ड: 0-2

एक्स पैक
एक्स पैक

1990 के दशक के अंतिम कुछ सालों में वो डी-जेनरेशन एक्स का हिस्सा हुआ करते थे। उनका Wrestlemania डेब्यू साल 1999 में शेन मैकमैहन के खिलाफ WWE यूरोपीयन चैंपियनशिप मैच से हुआ, जिसमें ट्रिपल एच के दखल के कारण एक्स-पैक को हार मिली थी।

वहीं उससे अगले साल रोड डॉग के साथ टीम बनाकर केन और रिकिशी की टीम का सामना किया। इस मैच में भी पैक के नसीब में जीत नहीं हुई। उन्हें साल 2019 में डी-जेनरेशन एक्स के अन्य मेंबर्स के साथ WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...