Create
Notifications

WWE Wrestlemania इतिहास के 5 सबसे लंबे मैच

WWE Wrestlemania के सबसे लंबे मैच
WWE Wrestlemania के सबसे लंबे मैच
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE रेसलमेनिया (Wrestlemania) एक ऐसा इवेंट है, जिसके मैच कार्ड में मात्र जगह बनाना ही प्रो रेसलर्स के लिए बड़े सपने के समान होता है। इस इवेंट में WWE ही नहीं बल्कि प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे आइकॉनिक मुकाबले हुए हैं। Wrestlemania में एक अच्छा मैच किसी रेसलर के करियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकता है।

प्रो रेसलिंग के मैचों की समयसीमा पहले से तय होती है। इतिहास गवाह रहा है कि लंबे मैचों की तुलना में छोटे मैच लोगों के दिल में कोई खास जगह नहीं बना पाए हैं। जिस स्टोरीलाइन को WWE ने ज्यादा समय दिया हो, उनका मैच भी लंबा चलना जरूरी हो जाता है, इसी कारण फैंस भी उनका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे होते हैं।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास में ब्रॉक लैसनर के 5 सबसे बेकार मैच

ट्रिपल एच (Triple H) से लेकर अंडरटेकर (Undertaker) और शॉन माइकल्स (Shawn Michaels) जैसे बड़े सुपरस्टार्स Wrestlemania में कई लंबे मैचों का हिस्सा रह चुके हैं। इसलिए आइए जानते हैं Wrestlemania के इतिहास में सबसे लंबे समय तक चलने वाले मैचों के बारे में।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania में रोमन रेंस के 3 सबसे बेकार मैच

द अंडरटेकर vs शॉन माइकल्स - WWE Wrestlemania 25 (30:44)

WWE Wrestlemania 25 के अंडरटेकर vs शॉन माइकल्स मैच की गिनती WWE इतिहास के सबसे आइकॉनिक मैचों में की जाती है। Wrestlemania का 25वां संस्करण फैंस की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहा था, लेकिन द डेड मैन और द हार्ट ब्रेक किड के मैच ने शो को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

इस दुश्मनी की शुरुआत साल 2009 में हुई, जब माइकल्स ने अंडरटेकर की Wrestlemania स्ट्रीक को तोड़ने का दावा किया था। दोनों की एंट्री भी यादगार अंदाज में हुई और दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर देखी गई। चोकस्लैम, लास्ट राइड और यहां तक कि टॉम्बस्टोन पाइलड्राइवर पर भी किकआउट होते देखा गया। धमाकेदार एक्शन का अंत 30 मिनट 44 सेकंड बाद अंडरटेकर की जीत के साथ हुआ था।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास में अंडरटेकर के 5 सबसे बेहतरीन मैच

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

अंडरटेकर vs ट्रिपल एच - WWE Wrestlemania 28 (30:50)

WWE Wrestlemania 25 में शॉन माइकल्स के खिलाफ जीत के 3 साल बाद अंडरटेकर का सामना Wrestlemania 28 में उनके बेस्ट फ्रेंड ट्रिपल एच से हुआ। इससे एक साल पहले द डेड मैन को नो होल्ड्स बार्ड मैच में द गेम के खिलाफ बड़ी जीत मिली थी।

Wrestlemania 28 में दोनों के बीच हैल इन ए सैल मैच हुआ, जिसमें माइकल्स ने स्पेशल गेस्ट रेफरी की भूमिका निभाई। इस मैच को 'End of an Era" की संज्ञा दी गई और सैल के अंदर 30 मिनट 50 सेकंड तक चले एक्शन के बाद दोनों सुपरस्टार्स की बहुत बुरी हालत हो चुकी थी, लेकिन अंत में जीत अंडरटेकर के हाथ लगी।

ट्रिपल एच vs द रॉक vs द बिग शो vs मिक फोली - WWE Wrestlemania 2000 (36:24)

Wrestlemania 2000 का ना केवल बिल्ड-अप अजीब रहा बल्कि मैच का परिणाम भी थोड़ा अजीब ही रहा। उस समय ट्रिपल एच और मिक फोली एक-दूसरे के बड़े दुश्मन हुआ करते थे। वहीं बिग शो ने द रॉक को धोखे से हराकर Wrestlemania के WWE चैंपियनशिप मैच में जगह बनाई थी।

इस बीच विंस मैकमैहन ने वापसी कर रॉक को भी Wrestlemania के चैंपियनशिप मैच में शामिल किया था। ये फेटल-4-वे WWE चैंपियनशिप मैच 36 मिनट 24 सेकंड तक चला, जिसके अंत में ट्रिपल एच ने द रॉक को पिन कर अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

ऐज vs रैंडी ऑर्टन - WWE Wrestlemania 36 (36:35)

साल 2020 में ऐज ने 9 साल बाद WWE में वापसी के बाद कोई Wrestlemania मैच लड़ा था। Royal Rumble 2020 में वापसी के बाद उनकी रैंडी ऑर्टन से दुश्मनी शुरू हुई, जिसने बाद में Wrestlemania 36 में मैच का रूप लिया।

फैंस 9 साल बाद ऐज को रिंग में दोबारा परफॉर्म करते देखने का इंतज़ार नहीं कर पा रहे थे। मैच के दिन दोनों ने WWE परफॉरमेंस सेंटर से लेकर बिल्डिंग के कमरों में भी एक-दूसरे की बहुत पिटाई की। आखिरकार 36 मिनट 35 सेकंड के एक्शन के बाद WWE हॉल ऑफ फेमर विजयी रहे थे।

ब्रेट हार्ट vs शॉन माइकल्स - WWE Wrestlemania 12 (01:01:56)

WWE Wrestlemania के सबसे ऐतिहासिक मैचों में से एक साल 1996 में लड़ा गया। ब्रेट हार्ड को 60-मिनट आयरन मैन मैच में शॉन माइकल्स के खिलाफ WWE चैंपियनशिप बेल्ट का बचाव करना था। मैच में जो अपने विरोधी रेसलर को ज्यादा बार पिन करता, उसे जीत मिलनी थी।

मैच के 60 मिनट पूरे होने के बाद भी मैच में कोई पिन नहीं हुआ था। पहले मैच को ड्रॉ घोषित किया गया, लेकिन बाद में सडन-ओवरडेथ टाइम इस मैच से जोड़ा गया। फाइट की कुल समयसीमा 1 घंटा 1 मिनट और 56 सेकंड रही, जिसमें माइकल्स ने जीत दर्ज की थी।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...